'यूथ फॉर ग्लोबल पीस' के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 'युवा और योग' विषय पर हुआ वेबिनार का आयोजन | New India Times

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

'यूथ फॉर ग्लोबल पीस' के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 'युवा और योग' विषय पर हुआ वेबिनार का आयोजन | New India Times

प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज़ ईश्वरीय विश्व विद्यालय की भगिनी संस्थान राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन के युवा प्रभाग के द्वारा “यूथ फॉर ग्लोबल पीस” के अंतर्गत कल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया जिसका विषय था “युवा और योग”.

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से राजयोगिनी बी.के. अवधेश बहन जी (क्षेत्रीय निदेशिका, भोपाल ज़ोन), श्री पवन गुरु, योगाचार्य (अध्यक्ष डॉ. गांगुली योग विद्या पीठ संस्था और योग साधना एवं अनुसंधान केंद्र भोपाल), बी.के. रेखा बहन (संयोजिका युवा प्रभाग भोपाल ज़ोन सीधी), बी.के. डॉ. रानी बहन, सतना (गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर स्ट्रोगेस्ट वूमन इन इंडिया), बी.के. प्रहलाद (सदस्य युवा प्रभाग भोपाल ज़ोन) उपस्थिति रहे.

कार्यक्रम में बी.के .रेखा बहन ने सभी का स्वागत अभिनन्दन किया साथ ही साथ इस कार्यक्रम के उद्देश्य को बहुत ही सुन्दर रीती से समझाते हुए बताया कि यह कार्यक्रम युवाओं को योग और योगा के प्रति जागरूक करने के लिए रखा गया तथा इससे सभी के जीवन में होने वाले फायदों को भी स्पष्ट किया साथ ही उन्होंने सभी युवाओं को संबोधित करते हुए बताया कि योग स्वस्थ्य और खुशहाल जीवन जीने के लिए हमें बहुत मदद करता है योग की मदद से युवा अपने जीवन को चरित्रवान बना सकते हैं.

'यूथ फॉर ग्लोबल पीस' के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 'युवा और योग' विषय पर हुआ वेबिनार का आयोजन | New India Times

तत्पश्चात भोपाल ज़ोन की निदेशिका बी.के.अवधेश बहन जी ने सभी को योग दिवस की शुभ कामनाएं देते हुए बताया कि आज भारत का प्राचीन योग पूरे विश्व भर में बहुत ही मशहूर है तो आज का दिन सभी युवाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर युवा यह संकल्प लें और इस कार्य मे सहभागी बनें साथ ही अपनी शक्तियों को पहचान लें तो सहज ही इस अध्यात्मिक योग और योगा को सारे विश्व में प्रत्यक्ष कर सकेंगे. वर्तमान युग है विज्ञान का युग परन्तु आध्यात्मिक विज्ञान का किसी को भी पता नहीं है. आज विज्ञान के साथ तो सभी चलते हैं परन्तु उसके साथ साथ ज़रूरत है आध्यात्मिक वैज्ञानिक बनने की, उसके लिए अपना कनेक्शन पिता परमात्मा से जोड़ लें तथा सर्व सम्बन्ध उसके साथ निभाएं और अपने संकल्पों को व्यर्थ से समर्थ मे परिवर्तन करें, नकारात्मक विचारों की जगह सकारात्मक विचार करें जिससे मन शक्तिशाली होने लगेगा, अपने लक्ष्य पर एकाग्र हो सकेंगे तथा हर कार्य में सफलता ज़रूर मिलेगी. आज सभी युवाओं के लिए सब कुछ बहुत आसान है बस निश्चय रखें स्वयं के प्रति इसके साथ ही अन्य सभी के प्रति शुभ भावना और शुभ कामना रखें तो स्वत ही लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे| क्योकि हमारी सोच ही हमारा स्वरुप बनती है जैसा हम सोचेंगे वैसा ही हम बन जायेंगे. अंत में उन्होंने सभी से यह संकल्प करवाया कि अगर सभी को अपने जीवन से प्रेम है तो योग से अपनी शक्तियों को बढाओ तथा व्यर्थ से हटकर अपने जीवन को समर्थ में लगाओ, विस्तार से सार मे चले जाओ तो सफलता अवश्य ही सभी को प्राप्त हो जाएगी. कहते भी है “युवा तू है सर्व महान, तू है जग की शान” अर्थात महान बनना है और इस जग को महान बनाना है. इसके साथ ही उन्होंने सभी को राजयोग मैडिटेशन का अभ्यास भी कराया.

'यूथ फॉर ग्लोबल पीस' के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 'युवा और योग' विषय पर हुआ वेबिनार का आयोजन | New India Times

योगाचार्य श्री पवन गुरु ने बताया की आज के समय में शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहना अतिआवश्यक है. तो शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए रोज़ सुबह उठ कर योगा करना अनिवार्य है क्योकि यह मदद करेगा आपके जीवन को स्वस्थ और सुन्दर बनाने में. आज कल सभी लोग निजी जीवन का कार्य करते करते थक जाते हैं जिस वजह से थकान, आलस्य, चिडचिडापन होना स्वाभाविक है तो अगर हम सभी रोज़ सुबह उठ कर ज्यादा नहीं बस तीस मिनट भी अपने लिए अपने शरीर के लिए निकाल लेंगे तो सारे दिन के कार्य भी ख़ुशी के साथ संपन्न कर पाएंगे बिना थकावट बिना तनाव के साथ ही उन्होंने वेबिनार में उपस्थित सभी को कुछ योग क्रियाएं एवं प्राणायाम भी कराया जिसका लाभ पूरे म. प्र. से जुड़े युवा साथियों ने उठाया.

कार्यक्रम के अंत में बी.के.डॉ.रानी बहन वेबिनार मे उपस्थित सभी युवाओं का तथा अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा कार्यक्रम का कुशल संचालन बी.के.प्रहलाद भाई द्वारा किया गया.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर भी एक वेबिनार का आयोजन किया गया था जिसमें मुख्य रूप से बी.के.निर्मला दीदी (उपक्षेत्रीय प्रभारी, रीवा), बी.के.शैलजा दीदी (उपक्षेत्रीय प्रभारी, छतरपुर), बी.के.रेखा दीदी (उपक्षेत्रीय प्रभारी, मुरेना), बी.के.नीता दीदी (उपक्षेत्रीय प्रभारी, नीलबड़, भोपाल), बी.के.पंचशिला दीदी (उपक्षेत्रीय प्रभारी, सीहोर), डॉ.संतोष कुमार गुजरे (संकाय सदस्य योग अध्यनशाला, डॉ. बी. आर.अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्व विद्यालय, महू), श्रीमती मीना शर्मा (व्याख्याता, राज्य स्तरीय शासकीय योग प्रशिक्षण केंद्र भोपाल ), बी.के.सरोज दीदी (उपक्षेत्रीय प्रभारी, बीना), बी.के.रेखा (संयोजिका युवा प्रभागबी भोपाल ज़ोन सीधी), बी.के. नीलम बहन, सागर (सदस्य युवा प्रभाग ), बी.के. सुनीता होसंगाबाद (सह संयोजिका युवा प्रभाग), उपस्थित रहे. इन सभी वक्ताओं ने युवाओं को योग से जोड़ने के लिए अपने प्रेरक उद्बोधन दिए जिसका लाभ अनेकानेक युवाओं ने उठाया.

नोट – यह प्रैक्टिकल योग का कार्यक्रम अगले 7 दिन तक प्रातः 7:30 से 8:30 बजे तक ऑनलाइन ज़ूम एप्प एवं यू ट्यूब पर लाइव चलेगा.


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading