भारत को विश्व के लिए आभूषण पर्यटन हब बना रहा है जिसेसी: दिनेश जैन | New India Times

अतीश दीपंकर, ब्यूरो चीफ, पटना (बिहार), NIT:

भारत को विश्व के लिए आभूषण पर्यटन हब बना रहा है जिसेसी: दिनेश जैन | New India Times

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी) ने निर्माताओं, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और निर्यातकों को एकजुट करने वाले शीर्ष व्यापार निकाय ने आज घोषणा की है कि वह इंडिया ज्वैलरी शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है। आईजेएसएफ दुनिया भर में अपनी तरह का पहला, उद्योग व्यापार परिदृश्य के उत्थान के लिए, आईडीटी जीम्मोलोजिकल लेबोरेट्रीज वर्ल्डवाइड टाइटल स्पॉन्सर है जोकि डिवाइन सॉलिटेयर्स इस इवेंट के लिए पावर्ड स्पॉन्सर है।

B2C योजना 12 अक्टूबर से 17 नवंबर 2023 तक आयोजित होने वाली है, जबकि B2B योजना 1 जून 2023 से 31 अक्टूबर 2023 तक निर्धारित है।

आईजेएसएफ का उद्देश्य है कि, भारत को आभूषणों की खरीदारी के लिए एक वैश्विक गंतव्य बनाना है। पांच सप्ताह तक चलने वाले इस उत्सव का उद्देश्य सीएसआर गतिविधियों के लिए सर्वश्रेष्ठ आभूषणों की प्रदर्शन और नीलामी करके बिक्री बढ़ाने में उद्योग का समर्थन करके भारत की कला विरासत और संस्कृति को बढ़ावा देना है।

यह सभी बातें संस्था के अधिकारियों ने पटना के मौर्या होटल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहीं।

भारत को विश्व के लिए आभूषण पर्यटन हब बना रहा है जिसेसी: दिनेश जैन | New India Times

जीजेसी के निदेशक और आईजेएसएफ संयोजक दिनेश जैन ने कहा कि, “आईजेएसएफ का उद्देश्य भारत में आभूषण पर्यटन को विकसित करना और देश को आभूषण केंद्र बनाना है। यह आयोजन दुबई महोत्सव के समान है, जो वैश्विक व्यापार जगत के नेताओं और उपभोक्ताओं का बहुत ध्यान आकर्षित करता है। ISF का उद्देश्य भारतीय ज्वैलर्स के लिए विश्वसनीयता बनाना और उपभोक्ताओं को नवाचारों के बारे में शिक्षित करना है। उन्होंने कहा कि दुनिया के लगभग 200 देशों में से, लगभग केवल 10% ही आभूषण निर्माण में शामिल हैं, जो कि उद्योग के भीतर विशाल गुंजाइश का संकेत देता है। सरकार की मदद से हम पर्यटन मंत्रालय और ट्रैवल एजेंटों के साथ मिलकर टूरिंग पैकेज को प्रोत्साहन देकर भारत में आभूषण पर्यटन को बढ़ावा देंगे। हम वर्तमान में प्रस्थान के समय पर्यटकों के लिए आयात शुल्क और जीएसटी रिफंड के संबंध में सरकार के साथ चर्चा कर रहे हैं।

पूरी तरह से डिजिटलीकृत इस पहल से बी2 सी के दौरान 12000 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषणों की बिक्री होने की उम्मीद है, जिसमें 2.4 मिलियन से अधिक उपभोक्ता शामिल होंगे। हमें 3,000 करोड़ रुपये के विदेशी मुद्रा राजस्व की उम्मीद है। GJC ने 40% का उपयोग करके इस पहल को बढ़ावा देने और 38% राजस्व प्राप्तियों का उपयोग करके उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है। इस पहल के लिए आभूषण मूल्य श्रृंखला 100 करोड़ से अधिक का योगदान देगी।”

भारत को विश्व के लिए आभूषण पर्यटन हब बना रहा है जिसेसी: दिनेश जैन | New India Times

जीजेसी के अध्यक्ष सैयम मेहरा ने कहा कि “यह अपनी तरह का पहला अवसर है, जो कि, पूरे मूल्य श्रृंखला में ज्वैलर्स और प्रतिभागियों को दिया जा रहा है। यह नियमित अवसर पर पहनने के लिए हजारों नवीन और आंतरिक डिजाइन प्रदान करता है। USF में ज्वेलर्स के पास अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने का अवसर होगा, जबकि उपभोक्ता ‘पहले कभी नहीं देखे होंगें। लोग डिज़ाइन का लाभ उठा सकते हैं और शादियों और अन्य विशेष अवसरों के लिए अपने गहने बुक कर सकते हैं। आईजेएसएफ संपूर्ण आभूषण बिरादरी के लिए अपार संभावनाएं प्रदान करती है। उद्योग जगत की बड़ी कंपनियों ने इस आयोजन में भाग लेने में रुचि दिखाई है। जीजेसी को उम्मीद है कि पूरी मूल्य श्रृंखला इस कार्यक्रम का हिस्सा होगी, जिसमें महत्वपूर्ण राजस्व क्षमता है और इसका उपयोग उद्योग को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए किया जा सकता है। जीजेसी केवल विश्वसनीय ज्वैलर्स को एक औपचारिक व्यापार मॉडल के साथ प्रोत्साहित करेगा और उन्हें संगठित होने और सर्वोत्तम व्यवसाय प्रथाओं का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।”

मौके पर संस्था के संयुक्त संयोजक मनोज झा ने कहा कि “हम भागीदारी बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू कर रहे हैं। हमारे बम्पर पुरस्कार में 1 किलो सोने के 5 पुरस्कार और 25 ग्राम सोने के 1000 से अधिक आवधिक पुरस्कार शामिल हैं, साथ ही प्रत्येक कूपन के साथ सीमित संस्करण का सिक्का भी शामिल है। जीजेसी उपभोक्ताओं को आईजेएसएफ के दौरान सभी श्रेणियों में सोने, चांदी और हीरे जड़ित आभूषणों में लगभग 35 करोड़ रुपये का उपहार देने के लिए प्रोत्साहित करेगी। उनौहने कहा कि
उपभोक्ताओं को 25,000 रुपये की खरीदारी पर एक कूपन मिलेगा। ज्वैलर्स और उपभोक्ताओं दोनों के लिए डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए पूरा कार्यक्रम डिजिटल रूप से संचालित और पूरी तरह से पारदर्शी है। जेन-जेड में व्यवहारिक परिवर्तनों को समझने के लिए, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि वे भारत की आबादी का लगभग 65% हिस्सा हैं। जेन-जेड व्यक्ति अपने अनुभव साझा कर सकते हैं क्योंकि वे अलग- अलग अवसरों के लिए अलग-अलग आभूषणों का उपयोग करते हैं, जिनका उपयोग व्यय-निर्माण जागरूकता कार्यक्रम के बजाय संपत्ति-निर्माण के रूप में किया जा सकता है।”

आईजेएसएफ में नियम और शर्तें लागू होंगी और वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएंगी।

जीजेसी के बारे में ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल एक राष्ट्रीय व्यापार निकाय है, जिसकी स्थापना उद्योग के हितों की रक्षा करते हुए, इसके विकास को बढ़ावा देने और प्रगति करने के लिए 360 डिग्री दृष्टिकोण के साथ उद्योग, इसके कामकाज और इसके कारणों को संबोधित करने के उद्देश्य से की गई है। जीजेसी, पिछले 18 वर्षों से, सरकार और व्यापार के साथ-साथ उद्योग की ओर से विभिन्न पहलुओं के बीच एक सेतु के रूप में काम कर रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading