ग्वालियर पुलिस ने जागरूकता अभियान के तहत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के स्थापना दिवस पर बैंक कर्मियों को महिला सुरक्षा एवं साइबर अपराधों से बचाव के लिए किया जागरूक | New India Times

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

ग्वालियर पुलिस ने जागरूकता अभियान के तहत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के स्थापना दिवस पर बैंक कर्मियों को महिला सुरक्षा एवं साइबर अपराधों से बचाव के लिए किया जागरूक | New India Times

पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देश पर महिला हिंसा उन्मूलन हेतु जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री अमित सांघी,भापुसे के निर्देश पर ग्वालियर पुलिस द्वारा भी जिले के सार्वजनिक स्थानों, स्कूल कॉलेज तथा शैक्षणिक संस्थानों पर जाकर आमजन एवं छात्र-छात्राओं को महिला सुरक्षा के लिये जागरूक किया जा रहा है। इसी अभियान के तहत अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) श्री राजेश डण्डोतिया द्वारा दिनांक 21.12.2022 को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के 112 वर्ष पूर्ण होने पर मनाये जा रहे स्थापना दिवस के अवसर पर होटल प्रभा इंटरनेशनल में आयोजित कार्यक्रम में बैंक के अधिकारी व कर्मचारियों को महिला सुरक्षा एवं साइबर अपराधों से बचाव के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के लगभग 200 अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) ने आज सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के 112 वर्ष पूर्ण होने पर मनाये जा रहे स्थापना दिवस के अवसर पर होटल प्रभा इंटरनेशनल में बैंक के अधिकारी व कर्मचारियों को समाज में महिलाओं के विरूद्ध हो रही विभिन्न प्रकार की हिंसा व भेदभाव के संबंध में अवगत कराते हुए इसके उन्मूलन हेतु म0प्र0 पुलिस द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान की जानकारी दी गई। इस अवसर पर उनके द्वारा उपस्थित महिलाओं को मध्यप्रदेश पुलिस की डायल 100/112 सेवा तथा 1090 महिला हेल्पलाइन से भी अवगत कराया गया।

कार्यक्रम के दौरान अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) द्वारा वर्तमान समय में होने वाले साइबर अपराधों से सुरक्षित रहने के संबंध में भी जानकारी दी गई और ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचा जाए इसके संबंध में भी बैंक कर्मियों को विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ ही उन्होंने वर्तमान समय में पुलिस के समक्ष आने वाली सायबर क्राईम संबंधी शिकायतों को भी साझा किया। उनके द्वारा उपस्थित बैंक कर्मियों को ऑनलाईन फ्रॉड से बचाव के तरीकों से भी अवगत कराया गया और बताया गया कि मोबाइल पर आने वाले किसी भी अंजान वीडियो कॉल या मैसेज लिंक को खोलकर न देखे। उन्होने कहा कि किसी भी लाटरी निकलने या फ्री गिफ्ट के चक्कर में नही पड़ना चाहिए जैसे- कौन बनेगा करोड़पति या बिजली का बिल जमा न होने संबंधी आने वाली किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और न ही अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी को उपलब्ध करायें। एटीएम या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय सावधानी रखनी चाहिए।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading