जिलाधिकारी और विधायक महसी ने बाढ़ व कटान प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पीड़ितों में बांटे गृह अनुदान का स्वीकृति पत्र व खाद्यान्न | New India Times

फराज अंसारी, बहराइच ( यूपी ), NIT; 

जिलाधिकारी और विधायक महसी ने बाढ़ व कटान प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पीड़ितों में बांटे गृह अनुदान का स्वीकृति पत्र व खाद्यान्न | New India Times​जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने क्षेत्रीय विधायक सुरेश्वर सिंह के साथ महसी तहसील के बाढ़ एवं कटान प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। भ्रमण के दौरान पीडितों में गृह अनुदान स्वीकृति पत्र व खाद्यान्न बांटे।
जिला अधिकारी व विधायक ने भ्रमण के दौरान ग्राम गोलागंज व बकैना में बाढ़ एवं कटान से पीड़ित 41 लोगों को गृह अनुदान का स्वीकृति पत्र, 14 लोगों को खाद्यान्न तथा 225 लोगों को लन्च पैकेट का वितरण किया गया।

ग्राम गोलागंज में राहत वितरण के दौरान आयोजित कार्यक्रम में एनडीआरएफ टीम द्वारा मौजूद लोगों को बाढ़ से पूर्व, बाढ़ के दौरान एवं बाढ़ के उपरान्त की जाने वाली तैयारियों तथा प्राथमिक उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी। कार्यक्रम के दौरान एनडीआरएफ की टीमों द्वारा किटों की प्रदर्शनी भी लगायी गयी। कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य कैम्प आयोजित कर लगभग 328 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार दवा का वितरण किया गया। 
यहां पर बाढ़ एवं कटान से पीड़ित 23 लोगों को गृह अनुदान का स्वीकृति पत्र, 06 लोगों को खाद्यान्न तथा 225 लोगों को लन्च पैकेट का वितरण किया गया। इस अवसर पर एनडीआरएफ टीम कमाण्डर संजीव कुमार, ग्राम प्रधान गोलागंज ओंकार सिंह व अन्य लोग मौजूद रहे।​​जिलाधिकारी और विधायक महसी ने बाढ़ व कटान प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पीड़ितों में बांटे गृह अनुदान का स्वीकृति पत्र व खाद्यान्न | New India Timesइसके उपरान्त विकास खण्ड महसी के ग्राम बकैना के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बाढ़ एवं कटान से पीड़ित 18 लोगों को गृह अनुदान का स्वीकृति पत्र तथा 08 लोगों को खाद्यान्न का वितरण किया गया। यहां पर मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक श्री सिंह ने कहा कि उच्च अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों की देख-रेख में राहत सामाग्री का वितरण किया जा रहा है ताकि इसमें किसी प्रकार की अनियमिता की शिकायत प्राप्त न हो। सभी पीड़ित लोगों को सरकार द्वारा अनुमन्य सहायता प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के दौरान जितने पात्र पाये जायेंगे सभी को प्रधानमंत्री आवास दिया जायेगा। कटान पीड़ितों को भी भू-आवंटन के पश्चात उन्हें भी प्रधानमंत्री आवास दिये जायेंगे। सरकार की मंशा है कि सभी बच्चों को शिक्षा मिले, इसके लिए स्कूलों में कान्वेन्ट स्कूलों की तरह ड्रेस का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। बच्चों को जूता, मोजा व स्वेटर आदि भी दिया जायेगा। 
उन्होंने बताया कि 2018 तक सभी गांवों का विद्युतीकरण कर दिया जायेगा तथा विद्युत सुधार के लिए जर्जर तार आदि भी बदले जायेंगे। स्वच्छता अभियान में सभी की सहभागिता आवश्यक है। प्रदेश सरकार का संकल्प है कि 02 अक्टूबर 2018 तक प्रदेश को खुले में शौच मुक्त किया जाये। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में लगभग 86 लाख किसानों का फसली ऋण माफ किया जा रहा है। किसान भाई अपना आधार कार्ड बनवाकर आधार नम्बर व मोबाइल नम्बर अपने बैंक शाखा में जाकर बैंक खाते से लिंक करायें और सरकार की फसली ऋण मोचक योजना का लाभ उठायें। कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए विभाग में पंजीकरण करायें। इसी प्रकार अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ प्राप्त करें। योजनाओं के लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या हो तो उच्च अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों के संज्ञान में लायें ताकि समस्या का समाधान किया जा सके। 
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार राय, उप जिलाधिकारी महसी नागेन्द्र कुमार, तहसीलदार राजेश मिश्रा, खण्ड विकास अधिकारी महसी राम अवतार सिंह, सीडीपीओ महसी सीमा इजराइल, रामनिवास जायसवाल, अन्य गणमान्यजन व ग्रामवासी मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading