338 आपदा मित्र प्रशिक्षण के लिए लखनऊ रवाना, 12 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण लेंगे आपदा मित्र | New India Times

वी.के. त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

338 आपदा मित्र प्रशिक्षण के लिए लखनऊ रवाना, 12 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण लेंगे आपदा मित्र | New India Times

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर जनपद खीरी के सभी आपदा मित्रों को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए एसडीआरएफ लखनऊ के लिए रवाना किया।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि जनपद खीरी से 500 आपदा मित्रों के चयन किया जाना है, जनपद के सभी तहसीलों से अबतक कुल 338 आपदा मित्रों का चयन कर लिया गया। आपदा मित्र परियोजना के तहत जिले के चयनित आपदा मित्रों का 12 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण राज्य आपदा मोचक बल, एसडीआरएफ लखनऊ में 23 मार्च से प्रारम्भ प्रस्तावित है। ट्रेनिंग का वहन राज्य आपदा मोचक बल, एसडीआरएफ लखनऊ द्वारा किया जायेगा, जिसमे ट्रेनिंग में आने-जाने, ठहरने, भोजन की व्यस्था सम्मिलित है तथा सभी आपदा मित्रों को लगभग 10 हजार रूपये का किट (बाढ़ बचाव उपकरण, मेडिकल फर्स्ट एड किट, युनिफार्म इत्यादि समिल्लित है), सभी आपदा मित्र का एक मेडिकल बीमा भी किया जायेगा तथा प्रशिक्षण के उपरांत प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा।

अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) संजय कुमार सिंह ने बताया कि एसडीआरएफ लखनऊ द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त सभी आपदा मित्रों को जनपद में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुसार जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के द्वारा किसी भी आपदा के दौरान स्वयं सेवक (राहत,बचाव,जागरूकता में) के रूप में सेवा ली जाएगी। बताते चले कि आपदा मित्र राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा संचालित परियोजना है, जिसके अंतर्गत पूरे देश के 350 संवेदनशील जनपदों से लगभग एक लाख स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जाना है। उक्त 350 संवेदनशील जनपदों में उत्तर प्रदेश के 25 जनपद समिल्लित हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading