थाना शाहजहाँनाबाद की पुलिस ने रायसेन ज़िले में दबिश देकर नकबज़न गिरोह का किया पर्दाफाश, 3 आरोपी गिरफ्तार, 13 लाख का मशरुका बरामद | New India Times

अबरार अहमद खान /मुकीज़ खान, भोपाल (मप्र), NIT:

थाना शाहजहाँनाबाद की पुलिस ने रायसेन ज़िले में दबिश देकर नकबज़न गिरोह का किया पर्दाफाश, 3 आरोपी गिरफ्तार, 13 लाख का मशरुका बरामद | New India Times

थाना शाहजहाँनाबाद की पुलिस ने रायसेन ज़िले में दबिश देकर नकबज़न गिरोह का पर्दाफाश करते हुऐ लगभ 13 लाख का मशरुका बरामद करने में सफलता हासिल की है।
मिली जानकारी के अनुसार दिनांक 06.03.2022 को फरियादी युसुफ अली निवासी रिज रोड ईदगाह हिल्स भोपाल ने थाना में प्रथम सूचना दर्ज कराई कि हमारा होटल रेंस्टोरेंट का काम है, एक सप्ताह से पूरा परिवार शादी में मुबंई गया था आज वापस आकर देखा तो घर के ताले टूटे थे और घर का सामान विखरा पड़ा था, अज्ञात व्यक्तियों द्वारा घर में घुस कर नगदी एवं सोने चाँदी के जेवरात चोरी कर ले गये. सूचना प्राप्त होते ही थाने में नकबजनी का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया साथ ही साथ घटना की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को भी दी गई। थाना शाहजहाँनाबाद की पुलिस ने धटना को गंभीरता से लेते हुये नकबजनों की तलाश के लिये एक टीम का गठन किया। टीम ने सिटी सर्विलेंस एवं भोपाल आई से जुड़े लोकल कैमरों के माध्यम से फुटेज प्राप्त किये और फुटेजों के आधार पर आरोपियों के आने जाने का करीब 10 किलो मीटर का रोडमैप तैयार किया, करीब 100 से अधिक कैमरे खँगाले गये, निरंतर फुटेज देखने पर ज्ञात हुआ कि कुल चार लड़कों ने मिलकर दिनांक 05.03.22 एवं 06.03.2022 की दरमियानी रात घटना कारित की है, अंतिम फुटेज में संदेही भारत टॉकिज पहुँच कर चौराहे पर प्रातः 05.30 बजे एक ऑटो चालक से बात करते नजर आये एवं ऑटो में बैठ कर उतरते नजर आये, इसके बाद आरोपियों के कोई फुटेज नहीं मिले, उक्त घटना के संबंध में आरोपियों की तलाश के लिए हर दिन प्रातः 04.00 बजे से सुबह 07.00 तक के भारत टाकिज चौराहे से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन से संदही की फोटो दिखाकर पूछताछ की गई, एक ऑटो चालक द्वारा संदेही की पहचान कर बताया कि यह संदेही मण्डीदीप जाने का कह रहे थे सौदा सही नहीं होने पर ऑटो में बैठ कर उतर गये उसके बाद वह कहाँ गये मुझे नहीं पता।

थाना शाहजहाँनाबाद की पुलिस ने रायसेन ज़िले में दबिश देकर नकबज़न गिरोह का किया पर्दाफाश, 3 आरोपी गिरफ्तार, 13 लाख का मशरुका बरामद | New India Times

उक्त प्राप्त सूचना के आधार पर एक टीम को तत्काल ही मण्डीदीप आरोपी गणों की तलाश के लिए रवाना किया गया जहाँ संबंधित थाने में प्राप्त फुटेज में आये अज्ञात आरोपीयों के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई किन्तु कोई पता नहीं चलने से टीम द्वारा अपने स्वविवेक से मिसरोद व मण्डीदीप के बीच लगे कैमरों में अज्ञात आरोपियों की आवाजाही के संबंध में फुटेज चैक किये। जिसमें पूर्व में प्राप्त फुटेज के आरोपियों के जैसे मिलते जुलते व्यक्तियों के फुटेज एक मोटर साईकिल शोरुम में प्राप्त हुये जिसकी तस्दीक में ज्ञात हुआ कि दो-तीन दिन पूर्व में ही यह अज्ञात लड़कों द्वारा एक मोटर साईकिल क्रय करना पाया गया, क्रय करते समय लगाये गये दस्तावेजों के आधार पर संदेही के ठिकानों पर गोपनीय रुप से पुलिस टीम को लगाई गई जहाँ लगातार 03 दिन तक सतत निगरानी रखते हुये घटना कारित करने वाले तीन आरोपियों को पकड़ कर जब उन से पूछताछ की गई तो उन लोगों ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया। पकड़े गये आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि पेचकस एवं लोहे की राड की मदद से मकान का ताला तोड़कर चोरी की बारदात को अंजाम दिया गया था, साथ ही साथ पूछताछ में आरोपियों ने थाना कोहेफिजा एवं थाना मिसरोद क्षेत्रांतर्गत भी नकबजनी की बारदातों को कबूला है।आरोपीगणों से कुल 439000 रुपये नगदी…

  1. सोने के जेवरात कीमती 85000 रुपये
  2. 04 मोटर सायकिल कीमती-443000 रुपये
  3. 14 मोबाईल ( आईफोन, वीवो एवं अन्य ब्रांडेड कम्पनी) कीमती लगभग -333000 रुपये
    लगभग 13 लाख का मशरुका बरामद किया गया।
    प्रकरण में एक आरोपी फरार है। जिसकी तलाश के लिये टीम लगाई गई है।
    आप को बता दूं कि पकड़े गये आरोपियों के विरुद्ध
    भोपाल, विदिशा, एंव रायसेन जिलों में पूर्व से संपत्ती संबंधी कुल 26 अपराध पंजीबद्घ हैं।

गिरफ्तार आरोपियों का विवरण

  1. उमेश अहिरवार उर्फ गोलू पिता जयराम अहिरवार उम्र 19 साल निवासी करईखेड़ा रंगियापुरा गली नं. 01 थाना कोतवाली जिला विदिशा हाल पता मंगल मार्केट अंबेडकर भवन के पीछे मण्डीदीप जिला रायसेन म.प्र. जिसके विरुद्ध पूर्व से जिला भोपाल, जिला विदिशा में नकबजनी एवं चोरी सहित कुल 11 अपराध पंजीबद्ध है।
  2. अंकित मालवीय उर्फ अन्नू पिता शिव नारायण मालवीय उम्र 19 साल निवासी रंगियापुरा चूना गली के पास थाना कोतवाली जिला विदिशा हाल पता मंगल मार्केट अंबेडकर भवन के पीछे मण्डीदीप जिला रायसेन म.प्र. जिसके विरुद्ध पूर्व से जिला भोपाल, जिला विदिशा में नकबजनी एवं चोरी सहित कुल 11 अपराध पंजीबद्ध है।
  3. संजय बाल्मिकी उर्फ संजु पिता विजय बाल्मिकी उम्र 20 साल स्थाई पता ग्राम भाऊखेड़ा पोस्ट परसेरा जिला विदिशा हाल निवासी वार्ड नं. 04 राधा कृष्ण मंदिर के पास विमान चौक मण्डीदीप जिला रायसेन जिसके विरुद्ध पूर्व से जिला भोपाल, जिला रायसेन में नकबजनी एवं चोरी सहित कुल 04 अपराध पंजीबद्ध है।
    घटना का खुलासा करने वालों को पुलिस उपायुक्त जोन- 03 श्री रियाज इकबाल द्वारा 10000 रुपये की नगद इनाम की घोषणा की गई एवं व्यापारी(फरियादी) द्वारा भी घटना का पता लगाये जाने पर 51000/- नगद ईनाम की घोषणा की गई ।घटना का खुलासा करने में थाना प्रभारी जहीर खान, उनि.राघवेन्द्र सिंह, प्रआर.1148 आशीष सिंह, प्रआर.967 प्रदीप पदम ,आर. 1971 चंदन पाण्डेय,आर.1273 राहुल राजपूत व आर. 2318 राकेश ठाकुर की अहम एवं सराहनीय भूमिका रही।

Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading