ईएसआईसी अस्पताल का हुआ शिलान्यास, कैबिनेट मंत्री खन्ना के प्रयासों से जनपद को मिली एक और सौगात | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

ईएसआईसी अस्पताल का हुआ शिलान्यास, कैबिनेट मंत्री खन्ना के प्रयासों से जनपद को मिली एक और सौगात | New India Times

श्रम एवं रोजगार एवं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भारत सरकार, भूपेन्द्र यादव ने पैनाबुजुर्ग में ईएसआईसी अस्पताल का शिलान्यास शुक्रवार को भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत 421 बालक एवं बालिकाओं को साईकिल वितरित की। इसी प्रकार 401 छात्रों का छात्रवृत्ति स्वीकृति पत्र वितरित किया। शिशु हितलाभ योजना के तहत 333 शिशु एवं 60 बालिका आशीर्वाद तथा 69 कन्या विवाह सहायता एवं 74 मृत्यृ एवं विकलांगता सहायता व 70 निर्माण कामगार अन्त्येष्टि कुल 1428 लाभार्थियों को लाभान्वित किया। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह यादव ने कैबिनेट मंत्री भारत सरकार भूपेन्द्र यादव, कैबिनेट मंत्री प्रदेश सरकार स्वामी प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री प्रदेश सरकार सुरेश कुमार खन्ना जी को चांदी का मुकुट पहनाकर उनका स्वागत किया।
इस अवसर पर भूपेन्द्र ने कहा कि देश की मोदी एवं प्रदेश की योगी सरकार गरीबो के कल्याण के लिए समर्पित सरकार है। उन्होंने कहा कि भारत में 13 करोड़ असंगठित मजदूरों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। इसके साथ ही 2 लाख का बीमा भी दिया गया है। कहा कि मजदूरों के बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई हेतु मेडिकल कालेज बनाए जा रहे है। देश में 350 करोड़ से अधिक ईएसआई के लाभार्थी है। प्रवासी मजदूरों को कोरोना काल से गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत लाभ दिया गया है। यहां पर योजनाएं लम्बी नहीं लटकाई जाती है। योजनाओं पर तीव्र गति से कार्य कराकर पूर्ण किया जाता है।
केन्द्रीय श्रम मंत्री ने कहा कि ईएसआईसी अस्पताल के निर्माण हेतु 5 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। 30 बेड के अस्पताल को भविष्य में 100 बेड का अस्पताल बनाये जाने पर भी कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के बन जाने से शाहजहांपुर और आसपास के जिलो के लगभग 2 लाख लाभार्थी लाभान्वित होंगे। यह लाभार्थियों को निःशुल्क उपचार और दवाएं उपलब्ध कराएगा और इसमें आईसीयू ,ओपीडी, डायग्नोस्टिक सेंटर और फार्मेसी होगी। इसके अलावा, पहली मंजिल पर स्थित शाखा कार्यालय ईएसआई लाभार्थियों को नकद लाभ प्रदान करेगा। उत्तर प्रदेश में ईएसआईसी योजना, ईएसआई योजना पूरी तरह से उत्तर प्रदेश के 41 जिलों में और आंशिक रूप से 1 जिले में लागू की गई है। राज्य में प्रभावी प्रशासनिक नियंत्रण के लिए क्षेत्रीय कार्यालय कानपुर के अलावा नोयडा, लखनऊ और वाराणसी में उपक्षेत्रीय कार्यालय स्थापित किए गए है। ईएसआईसी 36 शाखा कार्यालयों और 2 डीसीबीओ (औषधालय, सह शाखा कार्यालय) के माध्यम से लाभार्थियों को नकद और अन्य लाभ प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश राज्य में बीमाकृत व्यक्तियों और उनके आश्रितों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने वाले 16 ईएसआई योजना अस्पताल, 6 ईएसआईसी अस्पताल और 116 औषधालय (94 एलोपैधिक 11 आयुर्वेदिक और 11 होम्योपैथिक) है।
श्री यादव ने कहा कि भारत में ईएसआई योजना एक अग्रणी सामाजिक सुरक्षा संगठन है, जो व्यापक सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करता है। रोजगार की चौट, बीमारी, मृत्यु आदि जैसे आवश्यकता के समय में उचित चिकित्सा देखभाल और नकद लाभ प्रदान किए जाते हैं। यह श्रमिकों की लगभग 3.41 करोड़ पारिवारिक इकाइयों को कवर करता है और इसके 13 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अतुलनीय नकद लाभ और उचित चिकित्सा देखभाल प्रदान की जाती है। आज, 1502 औषधालयों (मोबाइल औषधालयों सहित )/308 आईएसएम इकाइयाँ और 160 ईएसआई अस्पतालों, 6 मेडिकल कॉलेज, 2 डेंटल कॉलेज, 2 नर्सिंग कॉलेज, 744 शाख/वेतन कार्यालय और 64 क्षेत्रीय और उपक्षेत्रीय कार्यालयों के साथ इसके बुनियादी ढांचे में कई गुना वृद्धि हुई है।
वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि ईएसआईसी अस्पताल का निर्माण कार्य दो वर्ष के अन्दर पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आजादी से लेकर 2017 तक 12 मेडिकल कालेज थे, अब कुल 65 मेडिकल कालेज हो गये है। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाएं संचालित की है जिसका लाभ दिया जा रहा है। शौचालय, आवास, गैस कनेक्शन, निशुल्क विद्युत कनेक्शन आदि योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है। जनता मूलभूत सुविधाओं से लाभान्वित हो रही है। प्रदेश में कानून व्यवस्था का राज है।
प्रदेश के श्रम मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश की मोदी सरकार एवं प्रदेश की योगी सरकार सबका साथ, सबका विकास नारे के साथ कार्य कर रही है। इस दौर में श्रमिक भाई/बहन पीछे न छूट जाएं इसके लिए उनके हित में विभिन्न योजनाएं संचालित कर लाभ दिया जा रहा है।
इस अवसर पर सांसद श्री अरूण कुमार सागर, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती ममता यादव, सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष सुरेन्द्र नाथ बाल्मीकी, एस0सी0एस0टी आयोग के उपाध्यक्ष मिथिलेश कुमार गुप्ता आदि उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading