प्रधानमंत्री मोदी की तरह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी झुकाना होगा, नियमतीकरण को लेकर राज्य भर में तीन महीने से मदरसा पैराटीचर्स का आंदोलन जारी | New India Times

अशफाक कायमखानी, ब्यूरो चीफ, जयपुर (राजस्थान), NIT:

प्रधानमंत्री मोदी की तरह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी झुकाना होगा, नियमतीकरण को लेकर राज्य भर में तीन महीने से मदरसा पैराटीचर्स का आंदोलन जारी | New India Times

कृषि सम्बंधित तीन काले कानून को वापिस लेने की मांग को लेकर किसानों द्वारा दिल्ली की सीमाओं पर एक साल से अधिक समय तक धरना देने के साथ साथ करीब 700 किसानों का बलिदान होने पर प्रधानमंत्री मोदी को काले कानून वापिस लेने व माफी मांगने पर मजबूर होना पड़ा था। उसी तर्ज पर राजस्थान में मुख्यमंत्री गहलोत को अपने चुनाव मेनिफेस्टो में लगातार किये जा रहे नियमतीकरण के वादे को याद दिलाकर उसे पुरा करने की मांग को लेकर राजस्थान के मदरसा पैराटीचर्स पहले रुक रुक कर अब तीन महीने से जिला स्तर के अतिरिक्त जयपुर के शहीद स्मारक पर धरना-प्रदर्शन व अनशन करके आंदोलनरत है। आंदोलनकारियों को याद रखना होगा कि 700 से अधिक आंदोलनरत किसानों की मौत होने के बाद मोदी जी को उन्होंने झुकाया था। इस आंदोलन में तो अभी कोटा की एक मात्र बहन नाजमीन नामक आंदोलनरत पैराटीचर्स का अभी तक बलिदान हुआ है।
आंदोलनरत मदरसा पैराटीचर्स गहलोत सरकार को उनके द्वारा किये वादा याद दिलाकर उनकी जायज मांग मांगने को लेकर राज्य भर में विधायकों के घर के सामने धरना देने के साथ साथ राजधानी जयपुर में तीन महीने से शहीद स्मारक पर धरना दे रहे हैं। समय समय पर विभिन्न तरह के तरीके अपनाते हुये जिला व राजधानी मुख्यालय पर बडी बडी रैली-जुलूस निकाल कर सत्ताधारी नेताओं के सामने प्रदर्शन भी कर रहे हैं।
आंदोलन को लेकर सरकार के कान पर जब जूं तक नहीं रेंगी तो मदरसा पैराटीचर्स ने मुख्यमंत्री को जगाने के लिये आंदोलन में नये नये प्रयोग करने शूरु किये। जिनमें सबसे उपयोगी बदलाव वर्तमान में चल रहे रुप को माना जा रहा है। सरकार के तीन साल के पूरे होने पर प्रभारी मंत्रियों द्वारा प्रत्येक जिले में जाकर सरकार द्वारा किये गये कामों की जनता को जानकारी देने पर उनका राज्य भर में आंदोलनकारी मदरसा पैराटीचर्स द्वारा भारी विरोध करके उनके रंग में भंग डालने का सरकार पर असरकारक साबित हो रहा है।
आंदोलन के अपनाये जा रहे विभिन्न तरीकों के बाद मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र जोधपुर में उनके पूत्र वैभव गहलोत का मदरसा पैराटीचर्स द्वारा भारी विरोध करने के अलावा शिक्षा मंत्री बी.डी कल्ला का उनके निर्वाचन क्षेत्र बीकानेर के अलावा प्रभारी मंत्री विजेंद्र ओला का चूरु सहित राज्य भर में मंत्रियों व नेताओं का विरोध करके रंग मे भंग डालने से सरकार को कुछ अहसास हो रहा है। कल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद डोटासरा का उनके गृह जिला सीकर मे उनका व उनके साथ चल रही प्रभारी मंत्री शंकुतला रावत का मदरसा पैराटीचर्स द्वारा भारी विरोध करने के बाद जयपुर तक हलचल देखी जा रही है।
शांतिपूर्वक आंदोलन से लोकतंत्र में लम्बा संघर्ष करके बडे हठ वाली सरकारों को भी झुकाकर अपनी जायज मांगें मनवाने का भारतीय लोकतांत्रिक इतिहास में अनेकों उदाहरण मौजूद हैं। हाल ही में हुये ऐतिहासिक सफल किसान आंदोलन को सालों साल दुनिया में याद किया जायेगा जिन्होंने सैकड़ों आंदोलनकारियों की कुर्बानी के बावजूद अपने वचन से टस से मस नही हुये। सभी तरह के सरकारी हथकंडों को विफल करते हुये अपनी जायज मांग को मनवा कर ही आंदोलनरत किसान वापस अपने घरों की तरफ लौटे। आंदोलनरत मदरसा पैराटीचर्स को हाल ही में हुये सफल किसान आंदोलन की तर्ज पर अपने आंदोलन को आगे बढाने पर विचार करना होगा। सरकारे झूकती नहीं झुकाई जाती हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading