वाहिनी मुख्यालय सीआरपीएफ, जमुई (बिहार) में नक्सलियों के विरुद्ध निर्णायक जंग की रणनीति तैयार | New India Times

अतिश दीपंकर, पटना (बिहार), NIT; ​
वाहिनी मुख्यालय सीआरपीएफ, जमुई (बिहार) में नक्सलियों के विरुद्ध निर्णायक जंग की रणनीति तैयार | New India Timesवाहिनी मख्यालय सीआरपीएफ, जमुई (बिहार) में नक्सलियों के विरुद्ध निर्णायक जंग की रणनीति तैयार करने हेतु एवं अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्रों से नक्सलियों के शीर्ष नेताओं की घेराबंदी के लिए रणनीति बनाने के संदर्भ में श्री एमएस भाटिया, भापुसे,  पुलिस महानिरीक्षक, बिहार सेक्टर, केरिपु बल की अध्यक्षता में एक सेमिनार/कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।         जिसमें बिहार राज्य में तैनात सभी सीआरपीएफ, कोबरा बटालियन के कमाण्डेंट एवं उच्च अधिकारी मौजूद रहे। कॉन्फ्रेंस के दौरान बिहार राज्य में सुरक्षाबलों द्वारा लागातार नक्सलियों के खिलाफ हो रहे आक्रामक कार्यवाही से बौखलाए नक्सलियों को उनके ही मांद में मात देने तथा नक्सलियों के शीर्ष नेताओं की घेराबंदी के लिए रणनीति बनाई गई। 

बरसात के मौसम का नक्सली फायदा न उठा पाएं इसके लिए बरसात के मौसम में अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सघन ऑपरेशन चलाने के लिए सुरक्षाबलों को निर्देष दिये गये। ड्रोन की मदद से नक्सलियों के ठिकानों का पता लगा कर उन्हें ध्वस्त करने की भी रणनीती तैयार कि गई। लागातार हो रहे नक्सलियों की मौत से बौखलाए नक्सली कहीं भी हमला कर सकते हैं, इसके लिए हमें पहले से ज्यादा सतर्क रहना होगा। नक्सलियों के खिलाफ चलने वाले अभियान पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई तथा नक्सलियों को पकड़ने और उनके ठिकानों को ध्वस्त करने के लिए आक्रामक ऑपरेशन चलाने की बात कही गई। कॉन्फ्रेंस के दौरान वैसे इलाकों को चिन्हित किया गया जहां अभियान चलाया जाना है। नक्सली सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए आईईडी का इस्तेमाल करते हैं। यह नक्सलियों का सबसे कारगर हथियार साबित होता रहा है। आई.ई.डी. से बचने के लिए उपाय पर ज्यादा जोर दिया गया तथा नक्सल प्रभावित क्षेत्र में खुफिया तंत्र को मजबूत करने का फैसला लिया गया। 
कॉन्फ्रेंस में परिचालनिक योजना, घटनाएं, प्रशिक्षण, उपलब्धियों के साथ-साथ जवानों के आवास की मूल-भूत सुविधाओं के बारे में विस्तृत रुप से चर्चा कि गई।

ज्ञात हो कि श्री एमएस भाटिया, भा.पु.से. पुलिस महानिरीक्षक, द्वारा बिहार के सभी अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थित सुरक्षाबलों के कैम्पों/आउट पोस्टों का निरीक्षण किया गया तथा वहां उपस्थित अधिकारियों एवं जवानों से नक्सलविरोधी अभियान में होने वाली समस्याओं से अवगत होते हुए होने वाली समस्याओं का निष्कर्ष पर चर्चा कि गई। ​वाहिनी मुख्यालय सीआरपीएफ, जमुई (बिहार) में नक्सलियों के विरुद्ध निर्णायक जंग की रणनीति तैयार | New India Timesकान्फ्रेंस के दौरान महानिरीक्षक महोदय ने इस वर्ष के दौरान नक्सल विरोधी अभियान में भाग लेने वाले अधिकारियों एवं जवानों को जिनके द्वारा विशिष्ट कार्य किया गया उन्हें महानिरीक्षक प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। 

अंत में महानिरीक्षक महोदय ने सभी उपस्थित उच्च अधिकारीयों को बताया कि नक्सल विरोधी अभियानों का सावधानी से विष्लेशण करें, समस्या के क्षेत्रों का पहचान करें तथा बेहतर परिणामों के लिए उन समास्याओं का सामाधान निकाला जाये तथा यह भी निर्देश दिया कि नक्सल विरोधी अभियानों में कोई भी ढ़ील नहीं पड़नी चाहिए साथ ही यह भी बताया कि नक्सलियों के साथ लड़ाई अब अंतिम दौर में है। परिचालनिक एवं प्रशासनिक सेमिनार/कॉन्फ्रेंस में उपस्थित वरिष्ठ अधिकारियों की नामावली :-

01. श्री नीरज कुमार, पुलिस उप महानिरीक्षक(प्रषा0), बिहार सेक्टर, केरिपुबल पटना।

02 .श्री एच0एस0 मल्ल, पुलिस उप महानिरीक्षक(अभियान), बिहार सेक्टर, केरिपुबल पटना।

03 .श्री के0 सज्जानुद्दीन, पुलिस उप महानिरीक्षक, रेंज पटना केरिपुबल।

04 .श्रीमती करूणा राय, कमाण्डेंट, बिहार सेक्टर, केरिपुबल पटना।

05. श्री सुरेष कुमार, कमांण्डेंट, बिहार सेक्टर, केरिपुबल,पटना।

06. श्री भूपेश यादव, कमाण्डेंट, 47 बटा0 केरिपुबल।

07. श्री सौरभ कुमार चौधरी, कमाण्डेंट, 153 बटा0 केरिपुबल।

08. श्री धिरेन्द्र वर्मा, कमाण्डेंट, 159 बटा0 केरिपुबल।

09. श्री अम्ब्रेष कुमार, कमाण्डेंट, 215 बटा0 केरिपुबल।

  10. श्री एल0 लाहुजेम, कमाण्डेंट, 205 कोबरा ।

  11.  श्री जे0एम0 सिलवाल, कमाण्डेंट, 207 कोबरा ।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading