अमर शदीद कीर्तिशेष सारज सिंह के परिजनों को किया गया सम्मानित | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

अमर शदीद कीर्तिशेष सारज सिंह के परिजनों को किया गया सम्मानित | New India Times

स्वामी शुकदेवानंद महाविद्यालय के सभागार में अनूठे तरीके से एनसीसी दिवस मनाया गया जिसमें हाल ही में वीरगति प्राप्त शाहजहांपुर के अमर शहीद कीर्तिशेष सारज सिंह के परिजनों को सम्मानित किया गया.
प्रत्येक वर्ष नवम्वर के आखिरी सप्ताहांत में एनसीसी दिवस धूमधाम से मनाये जाने की परम्परा रही है. इस वर्ष 3/25 यूपी कम्पनी ने इस दिवस को परम्परा से हटकर शहीद के परिवारीजनों के साथ मनाये जाने का निर्णय लिया.
इस अवसर पर मुख्य अतिथि व शहीद सारज सिंह की माँ श्रीमती परमजीत कौर को लेफ्टिनेंट कर्नल विजय कुमार मिश्र, महाविधालय सचिव डॉ अवनीश मिश्र तथा एएनओ डॉ आलोक कुमार सिंह ने स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्र व उपहार देकर सम्मानित किया.
पूर्व में सभी अतिथियों ने अमर शहीद सारज सिंह के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित की.
इस अवसर पर शहीद की माता ने सारज सिंह से जुड़े संस्मरणों को सुनाते हुए कहा कि मेरे तीनों पुत्र भारतीय सेना में कार्यरत हैं जिनमें से सारज सिंह हमेशा कहता था कि माँ मुझे इतना मोह में मत डालो कि जरूरत पड़ने पर अपनी मातृभूमि के लिए आत्मबलिदान करते समय मेरे पैर डगमगाने लगें. कार्यक्रम में बोलते हुए विशिष्ट अतिथि लेफ्टिनेंट कर्नल विजय कुमार मिश्र ने कहा कि प्रत्येक कैडेट को यह बात याद रखनी चाहिए की उनके जीवन में अनुशासन एवं देश भक्ति की भावना ही वह चीज है जिसके कारण एन०सी०सी० का देश में विशिष्ट स्थान बना है, अवश्यकता पड़ने पर कैडेटों ने आगे बढ़कर राष्ट्र सेवा के कार्य किये है. डॉ० अवनीश मिश्र ने कहा कि हमारा महाविद्यालय शिक्षा के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ सामाजिक दायित्व के निर्वहन में अपना योगदान देता रहा है. इस अवसर पर महाविधालय की एन० सी० सी० यूनिट प्रभारी डॉ० आलोक कुमार सिंह के निर्देशन में कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी तथा उनके विजेताओं को पुरस्कृत किया गया. निबंध लेखन में कैडेट स्वाति को प्रथम सलोनी को द्वितीय तथा ऋतू को तृतीय स्थान मिला. पोस्टर प्रतियोगिता में मुस्कान तथा उत्कर्ष को क्रमशः प्रथम तथा द्वितीय स्थान जबकि विपिन तथा श्वेता को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला. भाषण प्रतियोगिता में आकांक्षा तथा श्रुति तिवारी विजयी रहे. इस अवसर पर कैडेटों द्वारा संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसमे कैडेट प्रिन्शी, कोमल, शिखा, संध्या,ऋतिक मिश्र ने देश भक्ति पर आधारित गीत और डांस द्वारा सबका मन मोह लिया. कार्यक्रम में डॉ० शिशिर शुक्ला ने शहीद परिवार पर स्वरचित कविता प्रस्तुत की. कार्यक्रम का संचालन डॉ० आदर्श पाण्डेय तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ० विकास खुराना ने किया.


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading