“आप” ने शिवराज सरकार को दिया कृषक मारण अवार्ड; शिवराज का उपवास ढोंग, मांगें मानने तक जारी रहेगा किसान बचाओ आंदोलन: आलोक अग्रवाल | New India Times

अबरार अहमद खान, भोपाल, NIT; ​“आप” ने शिवराज सरकार को दिया कृषक मारण अवार्ड; शिवराज का उपवास ढोंग, मांगें मानने तक जारी रहेगा किसान बचाओ आंदोलन: आलोक अग्रवाल | New India Timesआप की प्रदेश व्यापी ‘ किसान बचाओ यात्रा’ के अंतर्गत जबलपुर में सिविक सेंटर में आयोजित “किसान पंचायत” को आज शनिवार , 10 जून 2017 को आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री आलोक अग्रवाल ने संबोधित किया। जबलपुर के सिविक सेंटर में आयोजित इस “किसान पंचायत” में सेंकडों की संख्या में किसान उपस्थित हुए।​“आप” ने शिवराज सरकार को दिया कृषक मारण अवार्ड; शिवराज का उपवास ढोंग, मांगें मानने तक जारी रहेगा किसान बचाओ आंदोलन: आलोक अग्रवाल | New India Timesआम आदमी पार्टी मप्र द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आदमी पार्टी मध्यप्रदेश द्वारा आज “किसान पंचायत” के मंच से शिवराज सरकार को “कृषक मारण अवार्ड” की शील्ड दी गई। साथी ही एस.डी.एम. को ज्ञापन सौंपा गया एवं कार्यक्रम के अंत में पार्टी प्रदेश संयोजक एवं अन्य पदाधिकारियों ने गिरफ्तारी दी। आप के कुल 80 सदस्यों ने अपने गिरफ्तारी दी।​“आप” ने शिवराज सरकार को दिया कृषक मारण अवार्ड; शिवराज का उपवास ढोंग, मांगें मानने तक जारी रहेगा किसान बचाओ आंदोलन: आलोक अग्रवाल | New India Timesआम आदमी पार्टी द्वारा 10 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेश के 51 जिलों में विगत 41 दिनों से निकाली गई किसान यात्रा के अंतर्गत जबलपुर में किसान पंचायत का आयोजन हुआ, किसान पंचायत में जबलपुर जोन के मंडला , डिंडोरी, सिवनी, बालाघाट, छिन्दवाडा, बैतूल, नरसिंहपुर तथा रीवा जोन के अंतर्गत सतना, रीवा, सिंगरौली, कटनी, सीधी, अनूपपुर, उमरिया शहडोल जिलों के किसान एवं पार्टी पदाधिकारी शामिल हुए। भारी संख्या में पुलिस बल के बीच आप के प्रदेश संयोजक ने किसान बचाओ आंदोलन की 10 सूत्रीय मांग का ज्ञापन एस.डी.एम. श्री अरविन्द को सौंपा।आलोक अग्रवाल द्वारा “कृषक मारण अवार्ड” की शील्ड सरकार तक पहुंचाने की विनंती एस.डी.एम. से की गई जिसे उन्होंने ख़ारिज कर दिया और केवल ज्ञापन स्वीकार किया।​“आप” ने शिवराज सरकार को दिया कृषक मारण अवार्ड; शिवराज का उपवास ढोंग, मांगें मानने तक जारी रहेगा किसान बचाओ आंदोलन: आलोक अग्रवाल | New India Times

  • किसान बचाओ आंदोलन की 10 सूत्रीय मांग :-

1. किसानों के सभी कर्जे को माफ किया जाए।

2. स्वामीनाथन रिपोर्ट के आधार पर किसानों का न्यूनतम समर्थन मूल्य, उसकी लागत का न्यूनतम डेढ़ गुना रखा जाए और उस आधार पर सरकार द्वारा तत्काल बोनस की घोषणा की जाये.

3. इस हेतु एक न्यूनतम समर्थन मूल्य कानून बनाया जाये।

4. स्वामीनाथन रिपोर्ट के अनुसार किसानों को “शुद्ध लाभ” किसी प्रशासनिक अधिकारी के लाभ के बराबर होना चाहिए।

5. किसानों की फसलों के खराब होने पर न्यूनतम 20 हजार रु प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जाए।
6. किसानो की बीमा नीति को पूरी तरह से पारदर्शी बनाकर नुकसान के वास्तविक आकलन के आधार पर तत्काल बीमा राशि दी जाए।

7.सभी किसानों के लिए पर्याप्त सिंचाई की व्यवस्था की जाएँ।

8. किसानों को कम से कम 18 घंटे बिजली उपलब्ध करायी जाये।

9. किसानों को बिजली के अस्थायी कनेक्शन प्रति माह के आधार पर दिये जायें।

10. किसी भी किसान पर इनकम टैक्स न लगाया जाए।

श्री आलोक अग्रवाल ने मंच से कहा कि शिवराज सिंह उपवास का ढोंग कर रहे हैं , उपवास,अनशन का काम को विपक्षी पार्टियों का है शिवराज सिंह को तो किसानो के हित में निर्णय लेना चाहिए और अगर वे असमर्थ हैं तो उन्हें तत्काल इस्तीफ़ा देकर किसी अन्य को मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंप देना चाहिए। उन्होंने कहा की आम आदमी पार्टी किसानों के हित में आन्दोलन उनकी मांग पूरी होने तक जारी रखेगी।

आप के प्रदेश प्रवक्ता सिद्धार्थ गौतम ने कहा की प्रदेश में शिक्षा, रोजगार के बहुत ही बुरे हालात हैं। अपने आप को किसान पुत्र बताने वाले शिवराज आज किसानों के हत्यारे हो गए है। आम आदमी पार्टी  मांग करती है कि किसानों की हत्या के लिये  शिवराज सिंह चौहान को तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिये। इस समय जरुरत है की किसानों के कर्ज को तत्काल माफ किया जाये और किसानों की फसलों के उचित दाम के लिये स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट लागू की जाये।

आप के प्रदेश संगठन सचिव डॉ मुकेश जायसवाल ने कहा की लोकतंत्र में आज किसानो को अपने हक़ की आवाज़ उठाने पर गोली मारी जा रही है, उन पर लाठियां बरसाई जा रही है। किसान नेताओ को जेल में भरा जा रहा है। आम आदमी पार्टी  शिवराज सरकार के बर्बरता पूर्ण रवैया की कड़ी निंदा करती है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading