सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने पर मंत्रियों ने की समीक्षा बैठक | New India Times

यूसुफ खान, ब्यूरो चीफ, धौलपुर (राजस्थान), NIT:

सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने पर मंत्रियों ने की समीक्षा बैठक | New India Times

राजस्थान सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर राज्य मंत्राी गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा विभाग, मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग स्वतंत्रा प्रभार कृषि, पशुपालन एवं मतस्य विभाग तथा जिला प्रभारी भजनलाल जाटव एवं महिला एवं बाल विकास विभाग स्वतंत्रा प्रभार जन अभाव निराकरण अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ विभाग मंत्राी श्रीमति ममता भूपेश ने कलेक्ट्रेट सभागर में आयोजित बैठक में बुधवार को जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा 2 वर्ष के दौरान जिले में कराये गये विकास कार्याे की विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि अधिकारी अपने कार्यो के प्रति सजग रहते हुए निर्माण कार्याे का नियमित निरीक्षण करें तभी विकास कार्य और गति पकडेंगे।
बैठक में मुख्यमंत्राी द्वारा जनता के प्रति जो जनघोषणा पत्रा में वादे किये गये उनमें से 55 प्रतिशत सरकारी दस्तावेज मानते हुए पूर्ण किये गये। घोषणा पत्रा के आधार पर ही गांव-गांव एवं धरातल पर जाकर विकास कार्य किये एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाया। उन्होने कहा कि मनरेगा के तहत पूरा काम पूरी मजदूरी गांव के तहत गावं में ही लोगो को रोजगार मिले और हर व्यक्ति को काम के अनुसार दाम मिले यह सुनिश्चित किया जाये।इसके लिये एक निगरानी टीम बनाकर उसकी जिम्मेदारी तय की जाये।
बैठक में जलदाय एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के द्वारा कराये जाने वाले कार्यो के बारे में जिला कलेक्टर को अलग से बैठक आयोजित कर कार्याे की वास्तविक जांच करने एवं जिन जिन क्षेत्रों में कार्य किये जा रहे है चाहे वे पीडब्लूडी के हो या अन्य विभागों के संबंधित क्षेत्रा के विधायक को उसकी सूची देने एवं विकास कार्याे के निरीक्षण के दौरान संबंधित क्षेत्रा के विधायक को सूचना देने के प्रति निर्देशित किया गया। उन्होने बताया कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में 30 प्रतिशत महिलाओं को उचित मूल्य की दुकानों में आरक्षण दिया गया एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अग्रसर रहकर कार्य करें।
बैठक में जलदाय, विद्युत, रसद, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा, उद्यान, कृषि, पशुपालन, उद्योग, सहकारिता, ग्रामीण विकास, शिक्षा सहित अन्य विभागों की फ्लैग्शिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

कोरोना संकट में की गई बेहतर व्यवस्थाएं

कोरोना महामारी से बचाव के प्रति आमजन को सुरक्षा करते हुए मुख्यमंत्राी ने कुशल प्रबंधन करते हुए चिकित्सा के क्षेत्रा में कोविड-19 जांच की संख्या बढाई और उचित ईलाज करवाने के प्रति सभी चिकित्सकों जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों से लगातार संपर्क करते हुए जिस प्रकार से बेहतर व्यवस्थाएं की गई, जिसके कारण प्रधानमंत्राी द्वारा भी राजस्थान की तारीफ की गई। चाहे भीलवाडा मॉडल हो, चाहे रामगंज मॉडल को सभीने अपनाया यह राजस्थान का उचित प्रबंधन ही है। इससे राजस्थान में मृत्यू दर बहुत कम रही। मुख्यमंत्राी द्वारा लोगो के स्वास्थ्य के प्रति ध्यान रखते हुए कोई भी व्यक्ति भूखा नही सोंये उसके लिये अनाज की व्यवस्था की खाद्य सामग्री का प्रबंध किया एवं जिन भामाशाहों ने पूर्ण सहयोग करते हुए राज्य के विकास में जो योगदान दिया उसी के बल पर राजस्थान कोरोना पर काबू पाने में अग्रणी रहा।
बैठक में जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने मंत्रियों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो निर्देश दिये गये है उनके जिले के विकास में शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित करने पर बल दिया जायेगा। विकास में किसी भी प्रकार की लापरवाही करने वाले अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी और जिले को राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप विकसित करने का कार्य किया जायेगा बैठक में राजाखेड़ा विधायक रोहित बौहरा, बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा, जिला प्रभारी सचिव शुचि शर्मा, पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेन्द्र कुमार वर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद शिवचरन मीणा, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राजकुमार मीना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading