अवैध कब्ज़े की शिकायतों पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही की जाए: जिलाधिकारी बहराइच | New India Times

फराज अंसारी, बहराइच ( यूपी ), NIT;  ​अवैध कब्ज़े की शिकायतों पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही की जाए: जिलाधिकारी बहराइच | New India Timesराजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने निर्देश दिया है कि सम्बन्धित विभाग तहसीलों से समन्वय कर मांग के अनुरूप राजस्व वसूली सुनिश्चित करायें। बैंक देयों की वसूली की समीक्षा के दौरान लीड बैंक प्रबन्धक को निर्देश दिया गया कि तहसील व ब्लाकवार संचालित बैंक शाखाओं का विवरण उपलब्ध कराएं। हर्जाना वसूली की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने तहसीलों को निर्देश दिया कि 115 सी की कार्यवाही में कब्ज़ा हटवाये जाने के साथ ही जुर्माने की वसूली भी की जाए।

स्टाम्प देयों की वसूली की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि सभी तहसीलदार स्टाम्प लिपिक से मिलान कराकर आख्या उपलब्ध कराएं। तहसीलों को यह भी निर्देश दिया गया कि बड़े बकायेदारों से वसूली के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार कर वसूली की कार्यवाही की जाय। तहसीलों को यह भी निर्देश दिया गया कि बड़े बकायेदारों के बैंक खातों को सीज़ कराने की भी कार्यवाही करें। संग्रह वसूली की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिया कि अमीनवार वसूली की समीक्षा करें और मानक से कम वसूली करने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करें। एसडीएम व तहसीलदार को निर्देशित किया गया कि नियमित रूप से अमीनों द्वारा की गयी वसूली की समीक्षा करते रहें और यह सुनिश्चित करें कि सभी अमीनों द्वारा मानक के अनुसार वसूली की जाय।
स्थानीय निकाय राजस्व वसूली की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह को निर्देश दिया कि नगर पालिका परिषद बहराइच के आय स्रोतों की विस्तृत जांच कर आख्या उपलब्ध कराएं। जबकि बाॅट-माॅप विभाग की समीक्षा के दौरान अतिरिक्त मजिट्रेट पंकज कुमार को निर्देश दिया गया कि बाॅट-माॅप कार्यालय का विस्तृत निरीक्षण कर विभागीय कार्यो तथा विभाग से सम्बन्धित वादों की अद्यतन स्थिति के सम्बन्ध में आख्या उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागों द्वारा जारी की गयी आरसी की वसूली माह मार्च के अन्त तक सुनिश्चित कराएं। 
भूमि आवंटन कार्य की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने तहसीलों को निर्देश दिया कि पट्टे की भूमि का शत-प्रतिशत सत्यापन कर एक सप्ताह के अन्दर आख्या उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि भूमि आवंटन कार्य के सत्यापन के दौरान यह भी देखा जाय कि जिस उद्देश्य के लिए भूमि का आवंटन किया गया है लाभार्थी आवंटित भूमि का सदुपयोग कर रहे हैं अथवा नहीं। सार्वजनिक भूमि से अवैध कब्ज़ा हटवाये जाने के कार्य की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सरकारी भूमि की सुरक्षा हम सभी का कर्तव्य है। अवैध कब्ज़ों के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली शिकायतों पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। चकबन्दी कार्य की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी को निर्देश दिया कि जनपद में डीडीसी की तैनाती के लिए पत्र भिजवायें तथा कब्ज़ा परिवर्तन की कार्यवाही समय से सुनिश्चित कराएं। ​
अवैध कब्ज़े की शिकायतों पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही की जाए: जिलाधिकारी बहराइच | New India Times
सीलिंग कार्य की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी पयागपुर को निर्देश दिया कि सीलिंग अनुभाग का निरीक्षण कर आख्या उपलब्ध कराएं। राजस्व वादों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्धारित समय के अनुसार कोर्टों पर बैठकर वादों की सुनवाई कर पूरी पारदर्शिता के साथ वादों का निस्तारण करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सभी उप जिलाधिकारी नियमित रूप से तहसील के कार्यो की समीक्षा करते रहें और स्टाफ की गतिविधियों पर भी सतर्क दृष्टि बनाये रखें। विभागीय कार्यवाही से सम्बन्धित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि गुण दोष के आधार पर समयबद्ध ढंग से मामलों का निस्तारण कराया जाय। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि विभिन्न विभागों में नियुक्ति पाये अभ्यर्थियों के चरित्र एवं पूर्ववृत्त सत्यापन सम्बन्धी मामलों का निष्पादन भी समय से करायें।
कर एवं करेत्तर राजस्व वसूली की मदवार समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर, स्टाम्प तथा निबन्धन, राज्य आबकारी शुल्क, बैंक देय, विद्युत, मनोरंजन, परिवहन, वानिकी एवं वन्य जीव, अलौह खान, मण्डी समिति, स्थानीय निकाय इत्यादि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वित्तीय वर्ष के अवशेष समय में ज्यादा से ज्यादा वसूली कर विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित करायें।

इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह, बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी तेज प्रकाश सिंह, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तवंर आईएएस, उप जिलाधिकारी महसी गौरांग राठी आईएएस, सदर के नागेन्द्र कुमार, नानपारा के एसपी शुक्ला, कैसरगंज के अमिताभ यादव, पयागपुर के गुलाम सरवर, मिंहीपुरवा (मोतीपुर) के कुवॅर वीरेन्द्र कुमार मौर्य, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति सिंह, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट पंकज कुमार, लीड बैंक प्रबन्धक श्रवण कुमार, कर-करेत्तर से सम्बन्धित विभागीय अधिकारी, तहसीलदार व पटल सहायकगण मौजूद रहे। 


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading