प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना धुले ज़िला में क्रियान्वयन, 97 हजार किसानों की जानकारी एकत्रित, पहले चरण में जमा होंगे दो हजार रुपये: केंद्रीय मंत्री डॉ. सुभाष भामरे | New India Times

अब्दुल वाहिद काकर, ब्यूरो चीफ, धुले/नंदुरबार (महाराष्ट्र), NIT:

प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना धुले ज़िला में क्रियान्वयन, 97 हजार किसानों की जानकारी एकत्रित, पहले चरण में जमा होंगे दो हजार रुपये: केंद्रीय मंत्री डॉ. सुभाष भामरे | New India Timesप्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना का उद्घाटन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। सम्मान योजना में धुले जिले के 678 गांवों के किसानों के डेटा को ऑनलाइन प्रक्रिया में शामिल किया गया है और लगभग 97,000 पात्र किसानों के खाते की जानकारी हासिल की गई है।

प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना धुले ज़िला में क्रियान्वयन, 97 हजार किसानों की जानकारी एकत्रित, पहले चरण में जमा होंगे दो हजार रुपये: केंद्रीय मंत्री डॉ. सुभाष भामरे | New India Timesकृषि सम्मान योजना के प्रत्येक 6 हजार अनुदान की पहली किस्त 2,000 रुपये किसानों के बैंक अकाउंट में प्रथम चरण में जमा किया जाएगा और अगले आठ दिनों में शेष किसानों के खातों में अनुदान दिया जाएगा। इस तरह का प्रतिपादन रक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर सुभाष भामरे ने किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) में किसान सम्मान योजना का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण शहर के कृषि विज्ञान केंद्र के एग्रीकल्चर कॉलेज हॉल में धुले जिला प्रशासन द्वारा लाइव टेलीकास्ट किया गया था। उस समय रक्षा राज्य मंत्री डॉक्टर सुभाष भामरे किसानों को संबोधित रहे थे। इस समय अपर कलेक्टर डाॅ नंदकुमार बेडसे, कृषि विस्तार केंद्र के एम एस महाजन, कृषि महाविद्यालय के डॉ सी वी पुजारी, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी विवेक सोनवणे, डॉ पंकज पाटिल, आदि मौजूद थे। कार्यक्रम के शुरू में पुलवामा के आतंकवादी हमले में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना धुले ज़िला में क्रियान्वयन, 97 हजार किसानों की जानकारी एकत्रित, पहले चरण में जमा होंगे दो हजार रुपये: केंद्रीय मंत्री डॉ. सुभाष भामरे | New India Times

डॉक्टर सुभाष भामरे में उपस्थित गणमान्यों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार के माध्यम से विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना किसानों के लिए को लागू कर दिया है। इस योजना के सकारात्मक परिणाम भविष्य में उपलब्ध होंगे। इससे किसानों की आय बढ़ेगी। उन्होंने यह भी कहा कि किसान बुवाई के मौसम में बीज और खाद के लिए इन निधियों का उपयोग कर सकेंगे।

अपर कलेक्टर नंद कुमार बेडसे ने कहा की प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। योजना से पात्र किसानों को लाभ मिलेगा। अब तक औसतन एक लाख किसानों की जानकारी एकत्रित की गई है। उन्हें योजना की पहली किस्त दी जाएगी। प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना के क्रियान्वयन की अवधि में जिला प्रशासन इस योजना के लाभ के लिए इस जिले में सभी पात्र किसानों को प्रदान करने के लिए तैयार है और शेष किसानों को अगले आठ दिनों में इस योजना का लाभ मिलेगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading