बीआरबीसीएल की 250 MW की इकाई राष्ट्र को समर्पित | New India Times

अतीश दीपंकर, नई दिल्ली, NIT:

बीआरबीसीएल की 250 MW की इकाई राष्ट्र को समर्पित | New India Times

श्री आर के सिंह, केन्द्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा ने एनटीपीसी और रेल मंत्रालय के संयुक्त कंपनी भारतीय रेल बिजली कंपनी लिमिटेड के 250 MW की तीसरी इकाई को नबीनगर में आयोजित एक समारोह में राष्ट्र को समर्पित किया।

इस इकाई से व्यवसायिक विद्युत उत्पादन प्रारम्भ होने से बीआरबीसीएल की व्यवसायिक क्षमता 750 MW हो गई है। अब इसकी केवल चौथी इकाई 250 MW से प्रचालन प्राररंभ किया जाना बाकी है।

बीआरबीसीएल की 250 MW की इकाई राष्ट्र को समर्पित | New India Times

इस अवसर पर श्री गुरदीप सिंह, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनटीपीसी लिमिटेड, श्री एस के रॉय, निदेशक (परियोजन), श्री एस नरेंद्र, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पूर्व-1) एवं बीआरबीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी शिवकुमार उपस्थित थे।

बीआरबीसीएल के अपने प्रथम आगमन पर श्री सिंह ने परियोजना के विद्युत ईकाईयों का निरीक्षण किया तथा टाउनशिप मे नवनिर्मित अस्पताल एवं विद्यालय भवन का उदघाटन किया। उन्हेने आस पास के ग्रामीणों को सोलर लालटेन, विकलांगों को ट्राइ साइकल, व्हील चेयर और छड़ी का वितरण किया।

बीआरबीसीएल की 250 MW की इकाई राष्ट्र को समर्पित | New India Times

इस अवसर पर उपस्थित मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए उन्हेनों कहा कि देश की स्थापित विद्युत क्षमता 1,77,000 मेगावाट से बढ़ कर 3,49,000 मेगावाट हो गई है । उन्होने नबीनगर की तीसरी ईकाई से विद्युत उत्पादन के लिए बीआरबीसीएल एवं एनटीपीसी के टीम को बधाई दिया। उन्होने विगत साढ़े चार वर्षों मे कोयले और उसके ढुलाई चार्ज मे 45% की वृद्धि होने के बावजूद बिजली के मूल्य को अपनी कार्यकुशलता मे वृद्धि करके को बढ्ने नहीं देने पर एनटीपीसी की प्रशंसा की । उन्होने कहा कि मैंने एनटीपीसी को विदेशों मे और अधिक विद्युत संयंत्र लगाने को कहा है। उन्होने कहा कि हमने देश के एक कोने से दूसरे कोने तक अधिक मात्रा मे विद्युत भेजने के लिए आवश्यक ग्रिड का निर्माण कर लिया है । देश के हरेक गाव मे बिजली पहुचाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है और अब हम हरेक घर को विजली पहुचाने का लक्ष्य को शीघ्र पूरा करने जा रहे है।

श्री सिंह ने बीआरबीसीएल टाउनशिप मे वृक्षारोपण भी किया। इसके पश्चात वे एनटीपीसी के नबीनगर परियोजना मे भी गए जहां वे नबीनगर पावर गेनेरटिंग कंपनी के 660 मेगावाट की पहली ईकाई का प्रचालन शुरू का शुभारंभ किया साथ ही उन्होने नबीनगर के टाउनशिप मे स्थित भाषकर अतिथि गृह एवं सोन समृद्धि शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading