अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में जागरूकता शिविर का आयोजन | New India Times

फ़राज़ अंसारी, बहराइच ( यूपी ), NIT; ​अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में जागरूकता शिविर का आयोजन | New India Timesअन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बहराइच जिला कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित शहरी गरीब महिलाओं की भागीदारी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने महिलाओं से आह्वान किया कि दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ आगे बढ़ें। श्री सिंह ने कहा कि यह पूरी सदी महिलाओं की सफलता की गवाह है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है साथ ही अभी भी बहुत कुछ करने की ज़रूरत है। जिलाधिकारी ने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाने में जिला प्रशासन की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। ​अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में जागरूकता शिविर का आयोजन | New India Timesजिलाधिकारी ने महिलाओं को सुझाव दिया कि एक समूह के रूप में आगे बढ़ने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि आज सरकार की ओर से तमाम ऐसी योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिसमें महिलाओं द्वारा गठित किये गये समूूहों को प्रत्येक स्तर पर सहयोग प्रदान किया जा रहा है। जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि समाज में जब भी महिलाओं की बात की जाती है तो उसका तात्पर्य यह होता है पूरे संसार की आधी आबादी की बात हो रही है। ऐसे में महिलाओं की भी जिम्मेदारी बनती है कि वह स्वयं भी आगे बढ़े और दूसरों को भी समाज में तरक्की करने की प्रेरणा दें।

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों की ओर से जिले में आयोजित किये जा रहे कार्यक्रमों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद मुख्यालय के अलावा तहसीलों पर भी नारी सशक्तिकरण से सम्बन्धित कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जनपद में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मलिन बस्तियों में महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए शिविर आयोजित किये गये हैं। जबकि इन्दिरा गाॅधी स्टेडियम में महिलाओं को सेल्फ डिफेन्स की तकनीकी जानकारी प्रदान करने के लिए कैम्प का आयोजन किया गया है। इन आयोजनों के लिए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करते हुए निरन्तरता के साथ ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन तथा महिला समूहों द्वारा तैयार किये जा रहे उत्पादों के लिए बाज़ार की व्यवस्था कराये जाने की अपेक्षा की।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से महिलाओं में जागरूकता आयेगी। श्री सिंह ने महिलाओं का आह्वान किया शिक्षा को माध्यम बनाकर आगे बढ़े। नगर मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह ने कहा कि महिलाओं के शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक उत्थान के लिए किये जा रहे विश्वव्यापी प्रयासों का परिणाम है कि आज समाज के हर क्षेत्र में महिलाएं काफी आगे आयी हैं और कई क्षेत्रों में समाज का प्रतिनिधित्व भी कर रहीं हैं। 

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तंवर आईएएस ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महिलाओं को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी। श्री तंवर ने कहा कि आज समाज के सभी क्षेत्रों में महिलाओं की उपस्थिति दर्ज की जा रही है। कुछ वर्ष पहले कुछ ऐसे क्षेत्र जहां पर पुरूषों का एकाधिकार था आज वहां पर पुरूषों को महिलाओं से प्रतिस्पर्धा करनी पड़ रही है जो महिला सशक्तिकरण की मिसाल है। उन्होंने महिलाओं का आह्वान किया कि एक समूह के रूप में आगे बढ़ें इससे उन्हें सुरक्षा के एहसास के साथ आगे बढ़ने में आसानी होगी। ​
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में जागरूकता शिविर का आयोजन | New India Times

डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बालिका शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सभी का आहवान्ह किया बेटियों की शिक्षा का विशेष प्रयास करें क्योंकि एक बालिका के शिक्षित होने से एक पूरा कुटुम्ब शिक्षित होता है। जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रकाश ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारतीय समाज में हमेशा से महिलाओं का विशेष स्थान रहा है। आज के परिदृश्य में सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही है। श्री प्रकाश ने महिलाओं का आह्वान कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में अपनी अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करें। 

कार्यक्रम के अन्त में पीओ डूडा ए.एम. पाण्डेय ने सभी उपस्थित जनों का धन्यवादरकरते हुए कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जनपद में इस प्रकार के और भी कार्यक्रम प्रमुखता के साथ आयोजित किये जायेंगे ताकि सभी लक्षित महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें। कार्यक्रम के समापन से पूर्व जिलाधिकारी ने अन्य अधिकारियों के साथ जिला पंचायत, राज विभाग तथा नगरीय विकास अभिकरण की ओर से लगाये गये प्रदर्शनी स्टाल का निरीक्षण किया। इस अवसर पर अपर्णा स्वयं सहायता समूह ने अपने उत्पाद पापड़ का पैकेट जिलाधिकारी को भेंट किये। कार्यक्रम का संचालन सेवानिवृत्त कर्मी राशिद जमील द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षु पीसीएस मंगलेश सहित अन्य अधिकारी तथा काफी संख्या में महिलाएं मौजूद रहीं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading