पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस की पहल पर बुरहानपुर में पीएम के कार्यक्रम ‘‘मन की बात‘‘ के 52वें संस्करण का 52 स्थानों पर हुआ प्रसारण, पूर्व मंत्री अर्चना दीदी ने भी की शिरकत | New India Times

मेहलक़ा अंसारी, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस की पहल पर बुरहानपुर में पीएम के कार्यक्रम ‘‘मन की बात‘‘ के 52वें संस्करण का 52 स्थानों पर हुआ प्रसारण, पूर्व मंत्री अर्चना दीदी ने भी की शिरकत | New India Times

भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों से ‘‘मन की बात‘ की। रेडिया, टेलिविजन एवं मोबाईल पर मन की बात कार्यक्रम का यह 52वां एपिसोड था लेकिन साल 2019 का यह पहला प्रसारण था। इसी के साथ पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) की पहल पर 52वां संस्करण का बुरहानपुर में चिन्हित 52 स्थानों पर प्रसारण कर उत्सव के रूप में मनाया गया। अनेक स्थानों पर विशेष साज-सज्जा भी की थी। कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधी, पार्टी के सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं एवं जनता ने बढ़-चढकर हिस्सा लिया। कमल टॉकिज एवं लालबाग के सागर टॉवर चौराहा पर विशेष कार्यक्रमों में पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने कार्यकर्ताओं- जनता को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने “मन की बात“ कार्यक्रम के माध्यम से चर्चा की शुरूआत की। मन की बात की शुरुआत पीएम मोदी ने सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामीजी को श्रद्धांजलि देकर की। इसके साथ ही पीएम ने वोट के महत्व पर बात करते हुए कहा है कि मतदान करना हमारा कर्तव्य होता है और वोट नहीं करने पर हमें पीड़ा होनी चाहिए।
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) की पहल पर बुरहानपुर में “मन की बात“ के 52वें एवं वर्ष 2019 के पहले संस्करण को उत्सव के रूप में मनाया गया। उत्सव को लेकर पार्टी पदाधिकारियों-कार्यकर्ताओं को कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देकर जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि नए भारत श्रेष्ठ भारत की कल्पना को साकार करने मे हमें अपना योगदान देना है। नए साल के पहले मन की बात जन-जन तक पहुंचाई गई और आगामी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मा. नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक भारत-श्रेष्ठ भारत बनाने के उद्देश्य से मन की बात के 52वें संस्करण के लिए 52 चिन्हित स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्रीमती चिटनिस ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जनता से संवाद के अतिमहत्वाकांक्षी कार्यक्रम “मन की बात“ ने अपनी 51 संस्करण पूर्ण किए हैं और इस वर्ष का प्रथम एवं 52वॉं संस्करण को हर कार्यकर्ता और जनता सुन सके इसके लिए बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र में 52 स्थान चयनित कर कार्यकर्ताओं के माध्यम से जनता को एकत्रित किया गया। सार्वजनिक स्थलों और ग्राम पंचायत के प्रमुख स्थलों मंे यह कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि, मा.नरेन्द्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उसी वर्ष विजयादशमी 3 अक्टूबर को इसकी शुरूआत की थी। इसके तहत वह हर रविवार को जनता से रेडियों के माध्यम से संवाद करते हैं, इसमें न सिर्फ प्रधानमंत्रीजी अपने मन की बात रखते हैं बल्कि आम लोगों से सुझाव और विचार भी मांगते हैं। उन सुझावों-विचारों को कार्यक्रम मे शामिल किया जाता रहा है। पिछले साढ़े चार वर्षों मे मन की बात के दौरान कई ऐसे मौके भी आए जिससे देश की नीतियां और कई नवाचार बने हैं। मन की बात कार्यक्रम से लगभग 61 हजार से अधिक देशहित में जनता द्वारा सुझाव दिए गए है तथा 1.5 लाख से अधिक ऑडियों संदेश-सुझाव प्राप्त हो चुके हैं।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से संवाद करते हैं। इस कार्यक्रम पर विभिन्न विषयों पर पीएम अपनी राय रखते हैं और लोगों की राय को भी इसमें शामिल किया जाता है। विदित हो कि मन की बात कार्यक्रम से देश में 66 प्रतिशत जनता जुड़ी हुई है, इस कार्यक्रम के माध्यम से ही देश मे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सेल्फी विथ डॉटर, गैस सब्सिडी छोड़ने हेतु गिव ईट कैंपेन, बच्चों मे परीक्षा का तनाव मुक्त करने हेतु एक्जॉम वारियर, खेल प्रतिभाओं के प्रात्साहन, स्वच्छता एवं सड़क सुरक्षा सहित स्वास्थ्य संबंधी नीतियां बनाने के महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं। बुरहानपुर में आयोजित हो रहे मन की बात के 52वें संस्करण के इस कार्यक्रम को प्रभावी और व्यापक बनाने की दृष्टि से मीडिया सहित सभी के सहयोग का अनुरोध है।
प्रधानमंत्री ने वोट के महत्व पर बात करते हुए कहा कि इस साल हमारे देश में लोकसभा के चुनाव होंगे, यह पहला अवसर होगा जहां 21वीं सदी में जन्मे युवा लोकसभा चुनावों में अपने मत का उपयोग करेंगे। अब वो देश में निर्णय प्रक्रिया के हिस्सेदार बनने जा रहे हैं। खुद के सपनों को, देश के सपनों के साथ जोड़ने का समय आ चुका है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि बड़ी संख्या में युवा मतदाता के रूप में पंजिकृत होंगे और मतदान का इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान करना हमारा कर्तव्य होता है और वोट नहीं करने पर हमें पीड़ा होनी चाहिए। इस दौरान पीएम मोदी ने टॉयलेट चमकाने के कॉन्टेस्ट के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि आपने कई सारे प्रतिष्ठित ब्यूटी कॉन्टेस्ट के बारे में सुना होगा, पर क्या आपने टॉयलेट चमकाने के कॉन्टेस्ट के बारे में सुना है?
बोस को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘‘भारत की इस महान धरती ने कई सारे महापुरुषों को जन्म दिया है और उन महापुरुषों ने मानवता के लिए कुछ अद्भुत, अविस्मरणीय कार्य किए हैं। हमारा देश बहुरत्ना-वसुंधरा है। ऐसे महापुरुषों में से एक थे-नेताजी सुभाष चन्द्र बोस।‘ उन्होंने कहा कि जब मैं लाल किले में क्रान्ति मंदिर में नेताजी से जुड़ी यादों के दर्शन कर रहा था, तब मुझे नेताजी के परिवार के सदस्यों ने बहुत ही खास टोपी भेंट की। कभी नेताजी उस टोपी को पहना करते थे। मैंने संग्रहालय में ही, उस टोपी को रखवा दिया, जिससे वहां आने वाले लोग भी उस टोपी को देखें। उन्होंने कहा, 30 दिसंबर को मैं अंडमान और निकोबार द्वीप गया था। एक कार्यक्रम में ठीक उसी स्थान पर तिरंगा फहराया गया, जहां नेताजी सुभाष बोस ने 75 साल पहले तिरंगा फहराया था। सुभाष बाबू को हमेशा एक वीर सैनिक और कुशल संगठनकर्ता के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने कहा, श्एक ऐसा वीर सैनिक जिसने आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई। दिल्ली चलो, तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा, जैसे ओजस्वी नारों से नेताजी ने हर भारतीय के दिल में जगह बनाई।श् आगे कहा, श्कई वर्षों तक यह मांग रही कि नेताजी से जुड़े दस्तावेज को सार्वजनिक किया जाए और मुझे इस बात की खुषी है, यह काम हम लोग कर पाए।
*52 चिन्हित स्थानों पर आयोजित हुए कार्यक्रम*
बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र में 01.श्री साली समाज मंगल भवन, शिकारपुरा, 02.श्री राम मंगल भवन, दालियावाड़ा, 03.श्री हनुमान मंदिर परिसर, चाचा फकिरचंद्र वार्ड, 04.ज्ञानवर्धिनी सभागृह परिसर, राजपुरा (युवा मोर्चा द्वारा), 05.श्री़ बालाजी मंदिर परिसर, महाजनापेठ, 06.श्री नागेश्वर मंदिर परिसर, नेहरूनगर, 07.श्री सुभाष जाधव जी के निवास का परिसर, तिलक वार्ड, 08.डॉ.अम्बेड़कर जी सामुदायिक भवन, डॉ. अम्बेड़कर वार्ड, 09.श्री भारत मैदान स्कूल, शास्त्री वार्ड (महिला मोर्चा द्वारा), 10.श्री माली समाज भवन, रास्तीपुरा, 11.श्री बंटी मांडवकर के निवास के पास, खैराती बाजार, 12.श्री पांडूरंग जाधवजी के निवास के पास, राजीव वार्ड, 13.श्री पू. सिंधी समाज धर्मशाला, गुरूनानक वार्ड, 14.इंदिरा मॉन्टेसरी स्कूल के पास, इंदिरा कॉलोनी, 15.श्री नितिन महाजन के निवास के पास, शिव कॉलोनी, 16.श्री जिव्हेश्वर वाड़ी, इतवारा, 17.श्री अटल रैन बसेरा परिसर, डाकवाड़ी, 18.श्री मुरली महाजन जी के निवास के पास, न्यामतपुरा, 19.श्री शिव मंदिर के पास, मालीवाड़ा, 20.जीवनजी काम्पलैक्स, बोहरा जमाज खाने के पास, दाउदपुरा, 21.श्री हिंगलाज माता मंदिर परिसर, दाउदपुरा/बुधवारा, 22.शनवारा स्थिति भाजपा कार्यालय, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक मोर्चा एवं मोर्चे द्वारा, 23.बारी मंगल परिसर, लालबाग रोड, 24.अर्जुन नगर गार्ड़न के पास, रूईकर वार्ड, 25.श्री विठ्ठल मंदिर परिसर, गुलाबगंज, 26.श्री मरी माता मंदिर के पास, गांधी कॉलोनी, 27.श्री साली समाज मोहल्ला, शनवारा, 28.श्री रूद्रेश्वर एण्डोलेजी का कार्यालय परिसर, लालबाग, 29.पानी की टंकी के पास, श्री हनुमान मंदिर, मिलएरिया, 30.श्री विइ्ठल मंदिर परिसर, शिवाजी नगर, 31.श्री रमेश पाटीदार जी के निवास पर चिंचाला, 32.लोनी पंचायत भवन परिसर, ग्राम लोनी, 33.बाजार पट्टी, ग्राम बहादरपुर, 34.पंचायत भवन के सामने, ग्राम बिरोदा, 35.पातोंड़ा चौराहा के पास, ग्राम पातोंडा, 36.श्री शिव मंदिर के पास, ग्राम हतनूर, 37.श्री प्रशांत पाठक, हनुमान मंदिर के पास, ग्राम बोरगांव, 38.श्री नगीन सन्यास जी के निवास परिसर, ग्राम मंगरूल, 39.श्री काशीनाथ भाउ एनपूरकर जी के बाड़े में, शाहपुर, 40.श्री राजू पाटील जी की ऑफिस परिसर, दापोरा, 41.डॉ. श्री दिपक चापोरकर जी के बाड़े में, ग्राम चापोरा, 42.श्री पांड़ूरंग चौधरी जी के बाड़े में, ग्राम नाचनखेड़ा, 43.श्री पू. माली समाज भवन, ग्राम ईच्छापुर, 44.श्री उमाकांत महाजन जी के बाड़े में, ग्राम वारोली, 45.श्री नितिन महाजन जी के निवास परिसर, ग्राम फोफनार, 46.श्री नारायण महाजन जी का निवास परिसर, ग्राम पिपरी, 47.सामुदायिक भवन, ग्राम जसौंदी, 48.श्री उमेश सातारकर जी के निवास पर, ग्राम संग्रामपुर, 49.श्री राम मंदिर के पास, ग्राम बंभाड़ा, 50.श्री गुलचंद्रसिंह बर्ने जी के बाड़े में, ग्राम मोहद, 51. सामुदायिक भवन, ग्राम खारी एवं 52.श्री किशोर पाटील जी के बाड़े में, ग्राम धामनगांव में मन की बात कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में पार्टी पदाधिकारियों-कार्यकर्ताओं सहित नागरिकों ने हिस्सा लिया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading