सैलानी उर्स को लेकर हुई नियोजन बैठक, इतने बड़े उर्स के लिए प्रशासन ने दिए केवल साढे चार लाख रुपए | New India Times

कासिम खलील, बुलढाणा (महाराष्ट्र), NIT; ​सैलानी उर्स को लेकर हुई नियोजन बैठक, इतने बड़े उर्स के लिए प्रशासन ने दिए केवल साढे चार लाख रुपए | New India Times हिन्दू-मुस्लिम समाज के लाखों भक्तों के श्रद्धा स्थान हाजी अब्दुर्रहेमान उर्फ़ सैलानी बाबा उर्स शरीफ हर साल होलिका दहन से आरंभ होता है। जिसमें देश भर से लाखों भक्त पहुंच कर अपनी श्र्द्धा प्रकट करते हैं। उर्स के नियोजन के लिए 20 फ़रवरी को यहां के जिलाधीश कार्यालय में बैठक ले कर विविध विभागों को अपने कामों की जिम्मेदारी बांटी गई। इतनी बड़ी यात्रा के लिए प्रशासन ने केवल साढे चार लाख का निधि उपलब्ध कराया है जो “ऊंट के मुंह में जीरा” के सामान है। इतनी कम राशि में इतना बड़ा मेला संभालना बड़ा मुश्किल काम है।​
बुलढाणा जिलाधिश डॉ.विजय झाडे की अध्यक्षता में संपन्न इस बैठक में एस पी संजय बाविस्कर, जिला परिषद सीईओ श्रीमती दीपा मुधोल, अतिरिक्त एसपी श्रीमती श्वेता खेडेकर, अप्पर जिलाधिश शिवानंद टाकसाले, सैलानी ट्रस्ट अध्यक्ष अब्दुल समद, एसडीपीओ बी बी महामुनी, बीडीओ बालासाहेब वाघ, रायपुर थानेदार सय्यद, पुर्व सरपंच शे.चांद मुजावर सहित सभी विभागों के अधिकारी बड़ी संख्या में मौजूद थे। सैलानी बाबा का उर्स आगामी 8 मार्च से शुरू हो कर 25 मार्च तक मनाया जाएगा जिसमे 12 मार्च को होली रहेगी और 17 मार्च को बाबा संदल निकाला जाने वाला है।​सैलानी उर्स को लेकर हुई नियोजन बैठक, इतने बड़े उर्स के लिए प्रशासन ने दिए केवल साढे चार लाख रुपए | New India Timesउर्स में भाविकों को पहुंचने के लिए राज्य परिवहन निगम के बुलढाणा, अकोला, नांदेड, परभणी, जालना, यावतमाल, अमरावती, औरंगाबाद सहित अन्य बस स्थानकों से बस सेवा शुरू की जायेगी। सैलानी में भाविकों की सुविधा के लिए 3 बस स्थानक रहेने की जानकारी राज्य परिवहन निगम द्वारा दी गई.यात्रा काल में बिजली विभाग द्वारा 75 लाईट की व्यवस्था की जायेगी तथा इस काल में सैलानी परिक्षेत्र को लोडशेडिंग से मुक्त रखा जाएगा। भरनेवाले उर्स के इलाके में पुलिस की मदद से 100 फुट, 80 फिट, 60 फुट के मुख्य मार्ग बनाएं जाएंगे तथा अंतर्गत मार्ग 30 फुट के रहेंगे ताकि अत्यवश्यक हालात में गाड़ियां समय पर घटनास्थल तक पहुंच सके। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से चाको चौबंद रहे और यात्रा के चारो ओर एम्बुलेंस तैनात रखी जाए और साफ़ सफाई के लिए ज़रूरी मनुष्य बल रखा जाएगा.भाविकों के स्वास्थ्य के लिए पेयजल में ब्लिचिंग पॉवडर का उपयोग किया जाएगा.होटलों पर बिकनेवाले खाद्य पधार्थ की जांच अन्न व औषध विभाग द्वारा की जाएगी.सैलानी की तरफ जानेवाले सभी मुख्य मार्गो की दुरुस्ती 8 मार्च से पुर्व किये जाने के निर्देश जिलाधिश ने संबंधित विभागों को दिए। होली और संदल के दिन बुलढाणा, चिखली व खामगांव से अग्निशमन दल को तैनात किया जाएगा और इन अग्निशमन दल का भुगतान सैलानी बाबा ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा।

सैलानी उर्स के लिए प्रशासन ने अत्यल्प रकम मुहैया कराई है इस लिए भक्तों की सुविधा के लिए सैलानी ट्रस्ट द्वारा लेंडेन पॉवडर, ब्लीचिंग पॉवडर, पानी के टैंकर, बेरिगेटस, स्पीकर, सीसीटीवी कैमरे की व्य्वस्था हर साल की तरह इस साल भी की जायेगी। यात्रा में सभी मुख्य कार्यालय स्थापन किये जायेगे ताकि आने वाले हालात को तत्काल निपटाया जा सके।

 सैलानी यात्रा से जुड़े सभी विभाग अपनी जिम्मेदार को निभाये ऐसे निर्देश बैठक में जिलाधिश डॉ.विजय झाडे ने दिये है.आगामी 7 मार्च को सैलानी में समन्वय समिति की बैठक का आयोजन किया गया है।​सैलानी उर्स को लेकर हुई नियोजन बैठक, इतने बड़े उर्स के लिए प्रशासन ने दिए केवल साढे चार लाख रुपए | New India Times

  • सीईओ मुधोल पहूंची सैलानी

सैलानी यात्रा के नियोजन की मुख्य ज़िम्मेदारी बुलढाणा पंचायत समिति पर रहती है.हर साल इतनी बड़ी यात्रा का नियोजन कैसे किया जाता है ? ये जानने के लिए बुलढाणा ज़िला परिषद की सीईओ श्रीमती दीपा मुधोल आज सुबह 11 बजे सैलानी पहूंची और सैलानी बाबा की दरगाह,होली का दहन स्थल एंव वहाँ के झिरा नामी कुँए का मुआयना किया और अपने अधिनस्त कर्मियो को उचित दिशा निर्देश दिए.इस समय उनके साथ डेप्युटी सीईओ वी.वी.यादव,जिला स्वास्थ्य अधिकारी शिवाजी पवार,बीडीओ बालासाहेब वाघ सहित स्थानिक सरपंच तरमले,पुर्व सरपंच चाँद मुजावर,मोहसिन मुजावर व पंचायत समिति के गीते, जाधव, सावले, हिवाले, उगले, नागपुरे आदि भी मौजूद थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading