मुरैना जिले की अम्बाह तहसील के ग्राम खजूरी में मुरैना-भिण्ड के संयुक्त सम्मेलन में शामिल हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, हजारों हितग्राहियों को दी सौगात | New India Times

अविनाश द्विवेदी, भिंड/मुरैना (मप्र), NIT; ​
मुरैना जिले की अम्बाह तहसील के ग्राम खजूरी में मुरैना-भिण्ड के संयुक्त सम्मेलन में शामिल हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, हजारों हितग्राहियों को दी सौगात | New India Timesमुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों के कल्याण की दिशा में मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के अन्तर्गत आम जनता को सामाजिक सुरक्षा का कवच उपलब्ध कराने के प्रयास किए हैं, साथ ही गरीबों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। मुख्यमंत्री बुधवार को मुरैना जिले की अम्बाह तहसील के ग्राम खजूरी में मुरैना-भिण्ड के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस संयुक्त सम्मेलन में भिण्ड जिले के 13345 हितग्राहियों को 334.21 लाख रूपये की सौगात प्रदान की। 
इस संयुक्त सम्मेलन में केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह, सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य, मुरैना सांसद श्री अनूप मिश्रा, भिण्ड सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, भिण्ड क्षेत्र के विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री संजीव कांकर, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री केपी सिंह, मण्डी अध्यक्ष मेहगांव श्री देवेन्द्र नरवरिया, कलेक्टर श्री आशीष कुमार गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत श्री अनूप कुमार सिंह, अन्य जनप्रतिनिधि, नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायतो के पदाधिकारी, विभागीय अधिकारी, हितग्राही और शहरी तथा ग्रामीणजन भारी संख्या में उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गरीबों के कल्याण की सबसे बडी योजना हमने शुरू की है। मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना (संबल) के तहत आपको शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास सहित कई प्रकार की मदद दी जाएगी। प्रदेश में वर्ष 2022 तक किसी को भी बिना मकान या जमीन के रहने नहीं देगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में साढे 37 लाख लोग बेघर है इन सभी परिवारों को 2022 तक 40 हजार मकान बनाकर देने का लक्ष्य तय किया है। उन्होने कहा कि हर वर्ष 10-10 हजार मकान प्रदेश सरकार बनायेगी।  

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जो दुनिया में कहीं नही हुआ वह प्रदेश में हमने किया। सडक, स्कूल, पुल तो हमने बनवाए ही है, लेकिन हमें लोगों का जीवन भी बनाना है। इसके लिए हर संभव प्रयास सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि हम गेहूं, धान, चना आदि केवल किसानों से खरीद रहे है बल्कि उस पर प्रोत्साहन राशि भी किसानों को दे रहे है। उन्होंने कहा कि बिजली के बडे बडे बिल से मेरे गरीब भाई बहन परेशान होते है। इसलिए जन कल्याण योजना के तहत जुलाई से आपको 200 रूपए प्रति माह के फ्लेट रेट पर बिल भरने की सुविधा दी जायेगी लेकिन आपको भी इससे सिर्फ टीवी, बल्व, पंखा चलाना हैं ऐसी बगैरह मत चलाना। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मजदूरों के बच्चे मजदूरी ही करेंगे इस सोच को हमें खत्म करना है। गरीबों के बच्चें भी अपनी प्रतिभा के बल पर ऊंचे पदों पर आसीन हों, इसके लिए उन्हें शिक्षित किया जा रहा है। गरीबों के बच्चों के लिए कक्षा एक से पीएच डी तक की फीस सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि भिण्ड मुरैना क्षेत्र के लोगों ने देश की सीमा पर भारत माता का मान बढाया है साथ ही सरहद की सीमा पर तैनात रहे देश की सुरक्षा में अपनी मेहती भूमिका अदा की है। उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा चार साल का अपना गौरवशाली कार्यकाल पूरा किया है। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों के कल्याण की दशा में हर गरीब को रहने का मालिक बनाने की सुविधा दी गई है। जिससे गरीबों का भविष्य बनेगा। महिलाओं के उत्थान की दिशा में निरंतर कदम उठाये जा रहे है साथ ही ईलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान, राज्य बीमारी सहायता के अंतर्गत हर गरीब को ईलाज की सुविधा दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरणपादुका और पीने के पानी के लिए कुप्पी महिलाओं को साडी की सौगात उपलब्ध कराई जा रही है। 

    केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में देखे तो मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा विकास कार्य और जन कल्याणकारी योजनाऐं संचालित हो रही है। उन्होंने कहा कि गांव गांव को पक्की सडकों से जोडा गया है। वहीं सुदूर अंचलो तक बिजली पहुंचाई गई है। उन्होंने कहा कि भारत देश गांव प्रदान देश है। जब तक गांवों का संपूर्ण विकास नहीं हो जाता, तब तक देश आगे नहीं बढेगा। उन्होंने कहा कि देश के ग्रामीण विकास के लिए इस वर्ष 14 लाख करोड बजट का प्रावधान किया। इतना पैसा कभी कोई सरकार ने नहीं किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कोई कोरकसर नहीं छोड रहें हैं। 

    केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि कभी ग्राम पंचायत में किसानों के कल्याण के लिए कोई ठहराव पास नहीं किया। लेकिन मुख्यमंत्री ने किसानों के हितो की चिंता करते उन्हें जीरो प्रतिशत ब्याज देने किसानों को पिछले वर्ष के समर्थन मूल्य पर 200 रूपये प्रोत्साहन राशि देने भावांतर योजना में अन्तर की राशि किसानों को देकर उनकी उपज का वाजिव दाम दिलाने इस वर्ष बेचे गए गेंहू की राशि पर 265 रूपये बोनस 10 जून को किसानों को उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चोहान द्वारा जनकल्याण की दशा में संवल योजना प्रारंभ की है। यह योजना आम जनता के लिए सुरक्षा के लिए कवच बनेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेती का रकवा 7 लाख हैक्टेयरे की बढाकर 40 लाख हेक्टेयर कर दिया है साथ ही चंबल केनाल के माध्यम से भिण्ड टेहल तक पानी पहुंचाया गया है यह अनुकरणीय पहल है।

     सांसद श्री अनूप मिश्रा ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुरैना भिण्ड जिले के गरीबो को आज आयोजित सम्मेलन में करोडो रूपये की सौगात प्रदान की है। साथ ही श्रमिकों को सभी सुविधाए देने का संबल प्रदान किया है। उन्होने कहा कि भिण्ड मुरैना क्षेत्र के गरीबो पर केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर की अपार कपा है दोनों ही जिलो को उनका स्नेह प्राप्त हो रहा है। 

    कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर मुरैना श्री भरत यादव ने संयुक्त श्रमिक सम्मेलन में अवगत कराया कि मुरैना जिले के अंतर्गत 36 करोड 89 लाख रूपये की लागत से 14 निर्माण विकास कार्यो का एवं भूमिपूजन किया गया है। साथ ही मुरैना भिण्ड जिले के 76 हजार 813 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं में 20.25 करोड की राशि एवं सामग्री की सौगात प्रदान की गई है।

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भिण्ड-मुरैना संयुक्त सम्मेलन खजूरी में भिण्ड कलेक्टर श्री आशीष कुमार गुप्ता की पहल पर जिले के श्रम विभाग के अन्तर्गत प्रसूति सहायता योजना में श्रीमती प्रीती को 0.12 लाख, श्रीमती रजनी को 0.15 लाख, श्रीमती सुलेखा को 0.01 लाख की सहायता राशि प्रदान की। इसीप्रकार मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में मेहगांव क्षेत्र के गुतौर निवासी सरोज, अशोखर निवासी भानुप्रताप, गोहद के सिकरौदा निवासी बलिराम, जटपुरा निवासी कमलेश को पंजीयन प्रमाण पत्र एवं स्मार्ट कार्ड दिए। 

    इसीप्रकार सामाजिक न्याय विभाग के अन्तर्गत कल्याणी योजना में गोहद जनपद के ग्राम जटपुरा की रामवती को 0.003 लाख, रसनोल की राजकुमारी को 0.003 लाख, व्यापार एवं उद्योग केन्द्र मालनपुर के माध्यम से मै. यूनिक लाईफ बायोसाईसेस प्रा.लि.मालनपुर को पूंजी अनुदान 30 लाख एवं मै. टेस्ट हैल्दी फूड्स इण्डिया प्रा.लि.मालनपुर को पूंजी अनुदान 15 लाख रूपए, शिक्षा के अन्तर्गत असंगठित मजदूर योजना के अन्तर्गत श्रीकृष्ण पुत्र तोताराम को शा उत्कृष्ट उमावि मेहगांव एवं रिंकी पुत्री रामसिंह शाउमावि गोरमी को मैधावी प्रमाण पत्र प्रदान किए। 

    संयुक्त सम्मेलन में कलेक्टर श्री आशीष कुमार गुप्ता ने मंच से महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत संचालित लाडली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत आरध्या पुत्री धमेन्द्र-आरती वार्ड क्र.15 गोरमी को 0.30 लाख रूपये की अनुदान राशि प्रदान की। इसीप्रकार जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के माध्यम से ब्रजेश पुत्र रामप्रकाश जाटव निवासी भिण्ड को ऑटो रिक्शा के लिए 2.64 लाख रूपये एवं गंगाधर पुत्र लालदास कोरी निवासी भिण्ड को ई-रिक्शा के लिए 1.70 लाख रूपये की सौगात प्रदान की। 

    खाद्य विभाग के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत पूजा कुमारी पत्नी श्री लाखन सिंह ग्राम सुनारपुरा एवं सीमाबाई पत्नी श्री अशोक सिंह तुलसीकापुरा को मॉ वैष्णोंदेवी गैस एजेंसी गोरमी कचनाव रोड के माध्यम से लाभान्वित किया गया। इसीप्रकार राजस्व विभाग के माध्यम से तेजराम पुत्र श्री बलराम खादरगउघाट अनुसूचित जनजाति एवं विद्याराम पुत्र बैजनाथ कीरतपुरा अनुसूचित जाति को भूखण्ड प्रमाण पत्र प्रदान किए। इनके अलावा विभिन्न योजनाओं में 13345 हितग्राहियों को 334.21 लाख रूपये की सौगात प्रदान की।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading