गन्ना समिति हरगांव के सामान्य निकाय की बैठक संपन्न | New India Times

हाशिम अंसारी, सीतापुर (यूपी), NIT; ​गन्ना समिति हरगांव के सामान्य निकाय की बैठक संपन्न | New India Timesपूर्व सूचना अनुसार सहकारी गन्ना विकास समिति लि०, हरगांव के सामान्य निकाय (वार्षिक साधारण सभा) की बैठक दिनांक 24-03-2018 दिन शनिवार को पूर्व सांसद पं० जनार्दन प्रसाद मिश्र की अध्यक्षता में समिति प्रांगण में संपन्न हुई। 

इस महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य अतिथि के रुप में क्षेत्रीय विधायक सुरेश राही जी उपस्थित रहे। पुष्प गुच्छ भेंट कर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक का स्वागत समिति के अध्यक्ष हरीश मिश्र, सचिव संजय राव व ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक मनोज पाण्डेय ने किया तथा गिरीश मिश्र, लाल सिंह यादव ,पूर्व ज्येष्ठ उप ब्लाक प्रमुख उदयवीर सिंह, जयप्रकाश, महेन्द्र दत्त मिश्र, श्रीपाल संचालक भाजपा युवा मोर्चा के जिला महामंत्री उदित बाजपेयी, भाजपा मण्डल अध्यक्ष बृजेन्द्र शुक्ल, पूर्व चेयरमैन गन्ना समिति नागेन्द्र सिंह आदि ने माल्यार्पण कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। मंच का संचालन ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक मनोज पाण्डेय ने किया। बैठक के मंच पर सभाध्यक्ष पूर्व सांसद जनार्दन प्रसाद मिश्र , मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक के अलावा गन्ना समिति के चेयरमैन हरीश मिश्र , गन्ना विकास परिषद हरगांव के चेयरमैन प्रतिनिधि लाल सिंह यादव ,समिति के उपाध्यक्ष इंद्रेश वर्मा, संचालक बच्चूलाल वर्मा महेन्द्र दत्त मिश्रा अमरेंद्र सिंह राम कुमार शुक्ला , दिनेश मिश्रा श्रीमती मनोरमा मिश्रा इंदिरा देवी वर्मा, पूर्व संचालक उमा दत्त त्रिपाठी, प्रमुख प्रतिनिधि कमलेश वर्मा, गन्ना विकास परिषद हरगांव के संचालक गिरीश मिश्रा जयप्रकाश चीनी मिल हरगांव के अधिशासी उपाध्यक्ष विजय वीर राणा, चीनी मिल कुंभी के गन्ना प्रबंधक आर०एन० दीक्षित मंचासीन रहे।

इस बैठक में लगभग 700 ग्राम प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। भारी भीड़ को देख कर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए।

इस अवसर पर गन्ना विकास परिषद हरगांव के चेयरमैन प्रतिनिधि लाल सिंह यादव ने ओवर वेट के समायोजन का विरोध करते हुये कहा कि ओवरवेट का समायोजन अन्तिम पक्ष से करा जाये। 

इसी कडी में गुलचौरा के डेलीगेट दम्मन खां ने पूर्व संचालक रामसिंह वर्मा पर आरोप लगाया कि सन्दीप के सट्टे पर ग्राम अल्लीपुर व पडरी की फर्जी भूमि फीड है पांच सट्टों पर बान्ड कराने के लिए कहा परन्तु उनके द्वारा कोई कार्यवाही नहीं करवाई गयी।

समिति के उपाध्यक्ष इन्द्रेश वर्मा ने कहा कि आज पैंतालीस बीघा के काश्तकार से 200/-रु० प्रतिदिन पाने वाला मजदूर अच्छा है क्योंकि किसान को लागत के हिसाब से लाभ नहीं मिल रहा है, किसान की हालत दयनीय है। उन्होंने किसान से सम्मान पूर्वक बर्ताव करने की अपेक्षा समिति, परिषद, चीनी मिल के अधिकारियों कर्मचारियों से की। उन्होंने गन्ने की उपज 950 प्रति क्विंटल किये जाने की मांग की।

बेलामऊ कला के डेलीगेट उमाप्रसाद अवस्थी ने कहा कि पर्ची वितरकों की कमी के कारण किसानों तक पर्चियाँ नहीं पहुंच पा रहीं हैं पर्ची वितरकों की तैनाती कराने का अनुरोध किया। 

इस पर ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक मनोज पाण्डेय ने कहा कि स्टाफ की बेहद कमी है। जहाँ 500 हेक्टेयर पर एक गन्ना पर्यवेक्षक की तैनाती होनी चाहिये वहीं आज 5000 हेक्टेयर पर एक गन्ना पर्यवेक्षक तैनात है। चांदूपुर के डेली गेट संजय त्रिपाठी ने पहले की तरह समिति के माध्यम से उधार खाद दवा का वितरण कराने की मांग रखी।

पूर्व प्रमुख प्रतिनिधि अभय सिंह ने कहा कि भूमि की फीडिंग चीनी मिल कम्प्यूटर में फर्जी तरीक़े से हो रही है फर्जी सट्टे चल रहे हैं यदि फर्जी सट्टे बन्द हो जायें तो किसानों की समस्या स्वत: समाप्त हो जायेगी। किसानों के समस्त गन्ने की आपूर्ति करा दी जाये यही उसका सबसे सम्मान है ।उन्होंने कहा कि यदि किसी किसान ने भूमि खरीदी और उसका दाखिल खारिज नहीं हो पाया है तो बैनामा के आधार पर सट्टा बनाया जाये।

इस पर ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक ने कहा कि सबूत मिलने पर फर्जी सट्टों को तुरन्त बन्द किया जाता है। सभी सट्टे आधार कार्ड से लिंक कराये जा रहे हैं, इससे फर्जी सट्टे खुद ब खुद बन्द हो जायेंगे।​गन्ना समिति हरगांव के सामान्य निकाय की बैठक संपन्न | New India Timesमुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक सुरेश राही ने कहा, कि किसान पर्चियों के लिये तबाह है, फर्जी सट्टे चल रहे हैं।उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा फर्जी सट्टों की सूची ,कितने सट्टों में आधार कार्ड लगा हुआ है की सूची मांगी गई जो आज तक नहीं मिली। जिन सट्टों में कोई गडबड़ी होती है वह लाक कर दिये जाते हैं उन्हें नेट पर नहीं देखा जा सकता। विधायक जी ने कहा कि किसान फर्जी सट्टों की जानकारी देकर क्या अपना पोस्टमार्टम करवायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सट्टों की जांच कराकर फर्जी सट्टे तुरन्त बन्द कराये जायें। सभी सट्टा धारक किसानों की पर्चियों का निर्गमन कराया जाये।

संचालक अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि किसी भी सेन्टर पर किसी भी सेन्टर इंचार्ज को पांच किलो भी अधिक गन्ना न दिया जाये।

सभा की अध्यक्षता कर रहे पूर्व सांसद जनार्दन प्रसाद मिश्र ने कहा कि सामान्य गन्ना खेतों में खडा है, शीध्र प्रजाति के गन्ने के साथ साथ सामान्य प्रजाति के गन्ने की पर्चियों का निर्गमन कराया जाये। मैंने स्वयं फर्जी सट्टे का प्रकरण चीनी मिल प्रबंधन को भेजा लेकिन उसका निदान आज तक नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि सबको जागरूक रहने की आवश्यकता है।

गन्ना विकास परिषद के चेयरमैन प्रतिनिधि लालसिंह यादव ने कहा कि एक अलग से कम्प्यूटर आपरेटर रख कर सभी सट्टों की जांच करा दी जायेगी। जांच में जो भूमि मिलेगी वह फीड करा दी जायेगी। 

 समिति के सचिव संजय राव ने आये हुये सभी अतिथियों को लंच पैकेट का वितरण कराते हुये कहा कि अठारह वर्षोँ बाद आप सभी की सेवा करके मुझे प्रसन्नता हो रही है। सचिव ने कहा कि आपके स्नेह व सहयोग से आज आपकी समिति 221029822.91 के लाभ में है। सचिव संजय ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक मनोज पाण्डेय ने आश्वस्त किया कि समस्त पेराई योग्य गन्ना की पेराई कर लेने के बाद ही चीनी मिल अपना पेराई कार्य बन्द करेगी। वर्तमान में चीनी मिल हरगांव पिछले सत्र से अधिक अब तक पेराई कर चुकी है।

समिति के चेयरमैन हरीश मिश्र ने धन्यवाद प्रस्ताव पढकर सुनाया।

अन्त में सभा के अध्यक्ष पूर्व सांसद श्री मिश्र ने आये हुये अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित कर सभा के समापन की घोषणा की।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading