कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने भिंड नगर का किया औचक निरीक्षण | New India Times

अविनाश द्विवेदी/पवन सोनी, झांसी (यूपी), NIT;

कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने भिंड नगर का किया औचक निरीक्षण | New India Times

कलेक्टर डॉ.इलैया राजा टी ने राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप भिण्ड शहर की विभिन्न व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाने की दिशा में शहर के कई क्षेत्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम श्री संतोष तिवारी भी मौजूद रहे।
कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने भिण्ड शहर के किए गए औचक निरीक्षण के दौरान महावीर गंज स्थित क्षेत्र की बस्तियों की व्यवस्थाएं देखी साथ ही वार्ड वासियों से चर्चा कर उनकी मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने वार्ड के क्षेत्र में पड़ी अनावश्यक सामग्री, अनुपयोगी बिल्डिंग मटेरियल को हटाने के दिशा निर्देश नगर पालिका के अमले को दिए। कलेक्टर ने वार्ड वासियों से चर्चा करते हुए कहा कि आप अपने मोहल्ले में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। साथ ही कचरे को डस्टबिन में डालने की व्यवस्था को कायम रखें। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र के वार्ड में अनावश्यक सामग्री सड़क पर डालने और अतिक्रमण करने पर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। इसलिए सजग रहते हुए प्रतिदिन स्वच्छता का ध्यान रखें।

कलेक्टर ने मेला परिसर में बने टंचिंग ग्राउण्ड का निरीक्षण किया। साथ ही नगर पालिका के अमले को मेला परिसर की साफ-सफाई व्यवस्था को कायम रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता निरीक्षक श्री नरेन्द्र गुप्ता सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाकर प्रोपर उनकी हाजरी लें। साथ ही अनुपस्थित रहने वाले सफाई कर्मचारियों पर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई व्यवस्था के लिए नियमित रूप से प्रयास जारी रखे जावे। साथ ही प्रतिदिन साफ-सफाई व्यवस्था को पूरे शहर के वार्ड में कायम रखते हुए डस्टबिन में एकत्रित कूड़े-कचड़े को नगर पालिका की वाहन के माध्यम से टचिंग ग्राउण्ड तक पहुंचाने की व्यवस्था कायम रखी जावे। उन्होंने कहा कि मेला परिसर में स्थित टचिंग ग्राउण्ड को प्रॉपर कवर्ड किया जाए। साथ ही उसके गेट लगाने की कार्यवाही नगरीय निकाय के माध्यम से सुनिश्चित की जावे। जिससे टंचिंग ग्राउण्ड के अन्दर कोई भी पशु आदि प्रवेश नहीं कर सके।
कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने मेला परिसर में सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान दिव्यांग युवती की फरियाद सुनीं। साथ ही शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेने की दिशा में चर्चा कर कलेक्ट्रेट स्थित सामाजिक न्याय विभाग के कार्यालय में संपर्क किया जावे। उन्होंने कहा कि पेंशन ट्राईसाइकिल की सुविधा भी दिव्यांगो को दी जा रही है, उसका लाभ आप ले सकती है। कलेक्टर ने एसडीएम को दिव्यांग की कठिनाई और परेशानियों को दृष्टिगत रखते हुए संपूर्ण जानकारी लेने के दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने शहर के कई बार्डो का भ्रमण कर रोड पर अनावश्यक डम्प की गई सामग्री की व्यवस्थाएं भी देखी। साथ ही संबंधितो को सड़क से सामग्री हटाने की समझाईश दी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading