महिला सुरक्षा के लिए आरंभ होगा सम्मान-सुरक्षा-स्वरक्षा अभियान: मंत्री श्रीमती चिटनिस; 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस, पुलिस थानों में होगा जनसंवाद  | New India Times

अबरार अहमद खान, भोपाल, NIT; ​महिला सुरक्षा के लिए आरंभ होगा सम्मान-सुरक्षा-स्वरक्षा अभियान: मंत्री श्रीमती चिटनिस; 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस, पुलिस थानों में होगा जनसंवाद  | New India Timesमहिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा है कि महिलाओं की सुरक्षा के प्रति सामाजिक चेतना और जागरूकता के लिये राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी से 8 मार्च अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस तक प्रदेश के सभी 1061 पुलिस थाना स्तर पर ‘सम्मान सुरक्षा स्वरक्षा संवाद अभियान’ संचालित किया जाएगा। जन-संवाद कार्यक्रम में पुलिस, होमगार्ड तथा महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से महिलाओं, किशोरों तथा बच्चों की सुरक्षा और उनके कल्याण से संबंधित कानूनों की जानकारी देगें। सभी जिलों में महिला सुरक्षा और जागरूकता ध्वज भी भेजा जाएगा। श्रीमती चिटनिस इन विभागों के मास्टर ट्रेनर्स की पीटीआरआई भोपाल में आयोजित एक दिवसीय संयुक्त कार्यशाला को संबोधित कर रही थी। होमगार्ड के महानिदेशक श्री महानभारत सागर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध श्रीमती अरूणा मोहन राव, महिला सशक्तिकरण आयुक्त श्रीमती जयश्री कियावत, एकीकृत बाल विकास परियोजना के आयुक्त श्री संदीप यादव कार्यशाला में उपस्थित थे।
सम्मान सुरक्षा स्वरक्षा अभियान के अन्तर्गत 24 जनवरी को प्रदेश के सभी थाना परिसरों में महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दों पर बातचीत होगी। साथ ही पाक्सो अधिनियम, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम-2015, घरेलू हिंसा अधिनियम-2005 के प्रावधानों पर जानकारी दी जाएगी। जन-जागरूकता अभियान के तहत पुलिस विभाग द्वारा महिला सुरक्षा पर विकसित फिल्म और बाल यौन शोषण पर केन्द्रीत फिल्म ‘कोमल’ का प्रदर्शन भी किया जाएगा। विषय विशेषज्ञ साइबर क्राइम और साइबर सुरक्षा की जानकारी देंगे। जन-संवाद कार्यक्रम में शौर्या दल के सदस्य, पंचायत प्रतिनिधियों सहित स्थानीय पुरुष-महिलाएं सम्मिलित होंगे। अभियान के तहत 3,14 व 24 फरवरी को थाना क्षेत्र की सर्वाधिक जनसंख्या वाली ग्राम पंचायतों के मुख्यालयों पर जन-संवाद कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

अभियान संचालित करने के लिये जिला तथा विकासखंड स्तर पर महिला सशक्तिकरण अधिकारियों को चिन्हित किया गया है। इसके साथ ही प्रत्येक जिले से पुलिस और होमगार्ड के एक-एक अधिकारी को भी मास्टर ट्रेनर्स के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। थाना स्तर पर महिला सशक्तिकरण और सुरक्षा तथा बच्चों के विषयों में कार्य की समझ और रूचि रखने वाले रिसोर्स परसन जनसामान्य से संवाद स्थापित करेंगे। पुलिस महानिदेशक तथा आयुक्त महिला सशक्तिकरण वीडियो काफ्रेसिंग के माध्यम से अभियान की तैयारियों के संबंध में 22 जनवरी को जिला अधिकारियों से चर्चा करेंगे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading