20 पंचों ने चुना छपारा का नया सरपंच, सोनाबाई की 14 मतों से हुई जीत  | New India Times

पीयूष मिश्रा /अश्वनी मिश्रा, छपारा-सिवनी (मप्र), NIT;  ​20 पंचों ने चुना छपारा का नया सरपंच, सोनाबाई की 14 मतों से हुई जीत  | New India Timesमध्य प्रदेश की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत छपारा में आज 20 पंचों ने अपने नए सरपंच को चुन लिया है। आज ग्राम पंचायत छपारा कार्यालय में पंचायत इंस्पेक्टर सोहनलाल मर्सकोले और नवनियुक्त छपारा पंचायत के सचिव मानसिंह विश्वकर्मा ने मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई, जिसमें सोनाबाई सैयाम के पक्ष में 20 के मुकाबले 14 मत और ममता बाई के पक्ष में 20 के मुकाबले सिर्फ 6 मत ही प्राप्त हुये। सोना बाई 14 मतों के बड़े अंतर से छपारा ग्राम पंचायत की नई पदस्थापन सरपंच बन गई हैं।

उल्लेखनीय की ग्राम पंचायत छपारा में 14 वें वित्त आयोग की राशि में पिछले दिनों 17 लाख 15 हजार गबन का मामला सामने आने के बाद जिला पंचायत के सीईओ सोमवंशी द्वारा पहले तो छपारा ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती पूनम सैयाम को पद से पृथक किया गया था और उसके बाद संबंधित गोलमाल और घोटाले के मामले में छपारा पंचायत के सचिव प्रकाश भलावी सहित संबंधित विभाग के दो उपयंत्री श्रीमती सोनल जैन और विनोद पटले को निलंबित कर दिया गया था।

जिला पंचायत के सीईओ की इस कार्यवाही के बाद निलंबित ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती पूनम सैयाम ने जबलपुर कमिश्नर के समक्ष जिला पंचायत सिवनी सीईओ के सरपंच को निलंबित किए जाने के आदेश के खिलाफ चुनौती दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार या गुरुवार को इस मामले में श्रीमती पूनम सैयाम को जबलपुर कमिश्नर कार्यालय से स्थगन प्राप्त हो सकता है।​20 पंचों ने चुना छपारा का नया सरपंच, सोनाबाई की 14 मतों से हुई जीत  | New India Times

गबन और घोटाले के मामले में शिकायतकर्ता की पत्नी है सोनाबाई

ज्ञात हो कि छपारा ग्राम पंचायत में 14 वें वित्त आयोग की राशि से विभिन्न निर्माण कार्यों में हुए 17 लाख 15 हजार रुपए के गबन और घोटाले के मामले में पंचायत के उप सरपंच ठाकुर सुरजीत सिंह सहित पंच मेहर सिंह सैयाम ने लिखित रुप से भोपाल के उच्चाधिकारियों सहित सिवनी के प्रशासनिक अधिकारियों को भी शिकायत की थी। शिकायत के बाद जिला पंचायत के द्वारा कार्यवाही में हो रहे विलंब के विरुद्ध उप सरपंच और पंच मेहर सिंह सैयाम छपारा जनपद पंचायत कार्यालय के सामने भूख हड़ताल और धरने पर भी बैठे थे। इस धरने को प्रशासनिक अधिकारियों ने छपारा पंचायत के सरपंच और सचिव सहित संबंधितों पर शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन देकर भूख हड़ताल और धरना प्रदर्शन समाप्त करवाया था। कुछ दिनों पूर्व ही जिला पंचायत सिवनी के सीईओ सोमवंशी द्वारा छपारा पंचायत की सरपंच श्रीमती पूनम संयम को निलंबित किया गया था और उसके बाद छपारा पंचायत के सचिव प्रकाश भलावी सहित गड़बड़ घोटाले में शामिल दो उपयंत्री श्रीमती सोनल जैन और विनोद पटले को भी निलंबित किया गया था। आज छपारा ग्राम पंचायत कार्यालय में पंचायत के 20 पंचों ने अपना नया सरपंच श्रीमती सोनाबाई के रूप में चुन लिया है, वे गबन और घोटाले मामले के शिकायतकर्ता छपारा पंचायत के पंच मेहर सिंह की पत्नी हैं और इन्हें छपारा पंचायत के उपसरपंच गुट के समर्थन से 20 के मुकाबले 14 मत प्राप्त हुए हैं जबकि एक और सरपंच पद की उम्मीदवार ममता सैयाम को सिर्फ 6 मत ही मिल पाए हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading