स्वस्थ विभाग की महेरबानी से शहर मे खुलेआम बिक रहा अन हेल्दी फूड, नागरिकों द्वारा विभाग पर भ्रष्टाचार के आरोप | New India Times

ओवेस सिद्दीकी, अकोला (महाराष्ट्र), NIT; ​स्वस्थ विभाग की महेरबानी से शहर मे खुलेआम बिक रहा अन हेल्दी फूड, नागरिकों द्वारा विभाग पर भ्रष्टाचार के आरोप | New India Timesस्वस्थ विभाग की लापरवाही की वजह से शहर पूरी तरह से बीमारियों के मुहाने पर बैठा है। शहर का ऐसा कोई कोना नहीं है, जहां खुले तौर पर फूड सेफ्टी एक्ट की धज्जियां न उड़ रही हों। लोगों को बीमारियां परोसने वाले कानून से बेखौफ इस धंधे को अंजाम दे रहे हैं। शहर में लगने वाली चौपाटी हो, हर गली-मोहल्ले में खुले ढाबे हों या फिर मेन बाजार में लगने वाली रेहडिय़ां हों, इन पर कभी भी सेहत विभाग व जिला प्रशासन ने शिकंजा नहीं कसा की भी तो तब जब कोई शिकायत की गई। अन्यथा फूड इंस्पैक्टर हो या फिर सेहत विभाग पूरी तरह से आंखें बंद कर मिलावटखोरों एव बीमारियां परोसने वाले इन लोगों का तमाशा देख रहा है।

‘ शहर का दौरा किया तो पाया कि किसी भी मुख्य बाजार नेहरु पार्क बस स्टैंड रेलवे स्टेशन स्कूल कॉलेज के पास हो या फिर शहर के भीड़भाड़ वाले मेन बाजार में लगने वाली रेहडिय़ां हों, कहीं भी फूड सेफ्टी एक्ट का ध्यान नहीं रखा जाता। खाने का मैटीरियल घर से ही तैयार कर लाया जाता है। इसे खुले में रखा जाता है और मौके पर ही गर्म कर सब कुछ परोसा जाता है। सबसे हैरानी की बात तो यह है कि परोसते समय किसी ने भी ग्लव्ज तक नहीं पहने होते और ऐसे ही गंदे हाथों से सब कुछ परोस दिया जाता है। यह सब बनता है बीमारियों का घर, मगर इन बीमारियों से बचाने के लिए जिला प्रशासन स्तर से भी कभी कोई गंभीर प्रयास नहीं किया जा रहा है । प्रशासन और सेहत विभाग सिर्फ तब जागता है, जब शहर में डायरिया, पीलिया, डेंगू, मलेरिया या अन्य कोई गंभीर बीमारी फैलती है।​​स्वस्थ विभाग की महेरबानी से शहर मे खुलेआम बिक रहा अन हेल्दी फूड, नागरिकों द्वारा विभाग पर भ्रष्टाचार के आरोप | New India Timesचौपाटी, ढाबे या रेहड़ी लगाने वालों को कभी जागरूक भी नहीं किया जाता है कि वह खाना बनाते और परोसते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें। बस इसी बात का फायदा उठाकर लोगों को विषैला भोजन परोसा जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो दूषित पानी, खाने का समय न होना और बाहर के खाने को तवज्जो देना, पौष्टिक आहार से दूरी बनाए रखना ये कुछ ऐसी वजह हैं जिससे पेट दर्द, गैस व लिवर में सूजन आदि की समस्या उत्पन्न होती है।

बाहर का खाना फैट और कैलोरी से भरा है

बाहर रेस्तरां में बिकने वाले अधिकतर फूड में फैट और कैलोरी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। उनका मकसद लोगों का स्वास्थ्य न होकर चटपटा और मसालेदार भोजन परोसना है जो सेहत को नुक्सान पहुंचाता है। यदि आप नियमित रूप से इसे खाते हैं तो आपको मोटापा एव हाई कोलैस्ट्रॉल घेर लेता है।​स्वस्थ विभाग की महेरबानी से शहर मे खुलेआम बिक रहा अन हेल्दी फूड, नागरिकों द्वारा विभाग पर भ्रष्टाचार के आरोप | New India Times

बाहर से दूषित भोजन खाने के नुक्सान

यदि अपने आप को फिट, हैल्दी और बीमारियों से मुक्त रखना चाहते हैं तो कोशिश कीजिए कि बाहर का खाना कम खाएं। ऐसा इसलिए, क्योंकि जो आप खाना खा रहे हैं उनमें किस चीज का इस्तेमाल हुआ है और वह कैसे बना है इसकी जानकारी आपको नहीं है। ऐसा माना जाता है कि बाहर के खाने में कई प्रकार की गंदगियां मिली होती हैं। इसके अलावा खाना पकाने के लिए जो तेल इस्तेमाल किया जाता है, उसे कई दिनों तक दोबारा प्रयोग में लाया जाता है जो आपके हैल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। साथ ही वे लोग साफ पानी का भी प्रयोग नहीं करते। इसलिए घर के खाने का बाहर के खाने से दूर-दूर तक कोई मुकाबला नहीं है।

सिर्फ त्यौहार पर ही हेल्थ डिपार्टमेंट की आंखें खुलती है तथा कारवाई का दिखावा करते हुए छापेमारी की जाती हैं, बाकी दिन कुंभकरण की नींद सोए रहते हैं। शहर में आए दिन नए ढाबे , होटले ,रेहडिया एवं फस्ट फूड की दुकानें खुल रही है। उपभोक्ताओं को आकर्षित करने नए नए तरीके आजमाए जा रहे हैं। स्वस्थ विभाग द्वारा इनके खाद्य पदार्थो एवं रसोइ घर की जांच की जाना चाहिए सूत्रो के मुताबिक कारवाई न करने के उपलक्ष्य मे यह दुकानदार द्वारा स्वस्थ विभाग के अधिकारीयो को मोटी रकम पहुचा दि जाती है या फिर अधिकारीयो के घर पार्टी वगैरा के अवसर पर फ्री मे भोज भेजा जाता है जिस्की वजह से कोई कारवाई नही होती स्वस्थ विभाग पर आए दिन भ्रष्टाचार के आरोप नागरिको द्वारा लगाए जारहे है आखीर कब स्वस्थ विभाग अपनी कुंभ करन नींद से जाग कर नागरिकों के स्वस्थ से किए जा  रहे खिलवाड को रोका जायेगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading