कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने विजयराघवगढ क्षेत्र का किया दौरा | New India Times

शेरा मिश्रा/अविनाश द्विवेदी, कटनी (मप्र), NIT; ​कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने विजयराघवगढ क्षेत्र का किया दौरा | New India Timesबुधवार को कटनी जिला के जिलाधिकारी विशेष गढ़पाले ने विजयराघवगढ़ क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान वह पड़खुरी, बंजारी, खजुरा, गुड़ेहा, पिपरा, चोरी सहित आधा दर्जन ग्रामों में पहुंचे, जहां उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की धरातलीय स्थिति का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये।

 अपने विजिट में कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्रों और शाला भवनों की व्यवस्थायें भी देखीं। जहां बेहतर व्यवस्था और नवाचार मिला, उसकी सराहना श्री गढ़पाले ने की। वहीं काम में कोताही और ढिलाई बरतने पर बड़ी कार्यवाहियां भी अपने दौरे में कलेक्टर द्वारा की गई। विगत माह नवंबर में विजयराघवगढ़ जनपद के विजिट में आंगनबाडियों के सुधार के लिये जो सामान्य निर्देश कलेक्टर ने दिये थे, उनका परिपालन ना होने की बात निरीक्षण में सामने आई। जिसपर जहां संबंधित क्षेत्र की सेक्टर सुपरवाईजर को एक माह के लिये कलेक्टर ने अवैत्निक किया वहीं परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास की एक वेतनवृद्धि रोकने का प्रस्ताव भी अविलंब संभागायुक्त को भेजने के स्पष्ट निर्देश दिये।

बुधवार की विजिट में जहां खजुरा में एएनसी समय पर ना होने की बात आंगनबाड़ी के निरीक्षण में सामने आई। वहीं गुड़ेहा में भी आंगनबाडियों में खामिया मिलीं। रिकॉर्ड का संधारण इस बार भी व्यवस्थित नहीं मिला। वहीं एएनसी का मुद्दा भी वैसा का वैसा रहा। जिसे गंभीरता से लेते हुये कलेक्टर ने मॉनीटरिंग में सतत् कोताही बरतने पर सेक्टर सुपरवाईजर और सीडीपीओ पर कार्यवाही की है।​कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने विजयराघवगढ क्षेत्र का किया दौरा | New India Timesअपने विजिट में सबसे पहले कलेक्टर पड़खुड़ी पहुंचे। जहां उन्होंने मनरेगा के तहत बन रहे नवीन तालाब का जायजा लिया। साथ ही कॉम्पेक्शन में कमी पर नाराजगी भी जाहिर की। साथ ही मॉनीटरिंग विधिवत ना करने पर उपयंत्री को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिये। श्री गढ़पाले ने कहा कि यदि आपकी काम्पेक्शन की कमी के कारण बारिश में यह तालाब खराब होता है, तो इसकी भरपाई उपयंत्री से करायें। शेष मजदूरी भुगतान की समस्या का निराकरण शाम तक करने के निर्देश भी सीईओ जनपद को कलेक्टर ने दिये। लेबर बजट 40 प्रतिशत शेष रहने पर जीआरएस को भी उन्होंने एससीएन थमाया।

 खजुरा में तालाब निर्माण की साईट को कलेक्टर ने सराहा। उन्होंने कहा कि तालाब की बंध मजबूत बनायें। पानी तेजी से बहकर तालाब में ना आये, इसके पहले उसकी गति धीमी हो। इसलिये तालाब के पहले एक छोटो डैम भी बनायें। यहां पर ग्रामीणों द्वारा बैंक से लेने-देन में समस्या की शिकायत भी कलेक्टर से की। मजदूरी भुगतान जनपद से होने के बावजूद भी बैंक से निकालने में समस्या हो रही ह। यह शिकायत भी मजदूरों और सचिव द्वारा की गई। जिस पर विजयराघवगढ़ एसबीआई ब्रांच के शाखा प्रबंधक को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि इसकी एक प्रति बैंक के रीजनल मैनेजर को भी भेजें।
गुड़ेहा में तालाब विस्तारीकरण कार्य का जायजा श्री गढ़पाले ने लिया। उन्होने बेस्ट बियर मजबूत करने के निर्देश दिये। सचिव को आगामी 5 जनवरी तक सभी डीपीआर में स्वीकृत सीसी रोड पूरी कराने के भी स्पष्ट आदेश कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि यदि निर्धारित समयावधि में सचिव द्वारा सीसी कम्प्लीट ना कराई जाये, तो सीईओ जनपद उस पर कार्यवाही करें।
गुड़ेहा में नलजल योजना शुरु ना होने की शिकायत भी ग्रामीणों द्वारा की गई। जिस पर सहायक यंत्री को भेजकर नलजल योजना की जांच स्पॉट पर ही कलेक्टर ने कराई। जिसकी रिपोर्ट के आधार पर आगामी 5 दिनों में नलजल योजना प्रारंभ कराने के निर्देश सचिव को श्री गढ़पाले ने दिये।

इसके बाद पिपरा पहुंचे कलेक्टर ने तालाब जीर्णोद्धार कार्य का विजिट किया। उन्होने प्रॉपर सुपरविजन के निर्देश तकनीकी अमले को दिये। उन्होने कहा कि प्लाउ चलायें और उसके आधार पर मजदूरी का आंकलन कर भुगतान करें। प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण भी पिपरा में श्री गढ़पाले ने किया। चोरी में चोरी में जीआरएस को मनरेगा के कार्यों की जानकारी ही ना होने की बात भी विजिट में सामने आई। जिस पर जीआरएस को 30दिसंबर तक शौचालय का निर्माण पूरा कराने और टर्मिनेशन का नोटिस जारी करने के निर्देश उन्होने दिये।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading