पत्रकारिता कोश के 17वें अंक का विमोचन मुंबई में हुआ संपन्न | New India Times

अतिश दीपंकर, पटना (बिहार), NIT; ​पत्रकारिता कोश के 17वें अंक का विमोचन मुंबई में हुआ संपन्न | New India Times

  •  मीडिया व साहित्य की सूचनाओं का भंडार है पत्रकारिता कोश- डॉ. सतीश पांडेय
  • सुरेंद्र मिश्रा और राज शर्मा को पत्रकारिता कोश का श्रेष्ठ सूचना ब्यूरो सम्मान

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज भारत की प्रथम मीडिया डायरेक्टरी  वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक मोo आफताब आलम द्वारा संपादकीय “पत्रकारिता कोश” के 17वें अंक का  विमोचन पिछले दिनों यशोदा हॉल,पंडित इस्टेट, जोशी बाग, कल्याण (पश्चिम) में संपन्न हुआ। ऊँ शिवम सत्संग ट्रस्ट एवं सोनावणे कॉलेज, कल्याण  के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। समारोह की अध्यक्षता के.जे. सोमैया कॉलेज के हिंदी विभागाध्यक्ष  डॉ.सतीश पांडेय ने की।​पत्रकारिता कोश के 17वें अंक का विमोचन मुंबई में हुआ संपन्न | New India Timesइस अवसर पर डॉ. पांडेय ने कहा कि पत्रकारिता कोश मीडिया व साहित्य की सूचनाओं का भंडार है। पत्रकारिता एवं साहित्य के क्षेत्र में बड़ी तेजी से बदलाव आ रहा है, ऐसे में पत्रकारिता व साहित्य जगत की सूचनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने और उन्हें एक मंच पर लाने का काम पत्रकारिता कोश के माध्यम से हो रहा है।

समारोह में प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित दै. मुंबई मित्र/वॄत्त के समूह संपादक  अभिजीत राणे ने कहा कि पत्रकारों को इस समय काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में मीडिया जगत को इकट्ठा होकर अपनी आवाज बुलंद करने की जरूरत है। इस कार्य को सरल बनाने में पत्रकारिता कोश एक कड़ी का काम कर रहा है जो अत्यंत सराहनीय है।​पत्रकारिता कोश के 17वें अंक का विमोचन मुंबई में हुआ संपन्न | New India Timesरेलवे समाचार के संपादक सुरेश त्रिपाठी ने कहा कि यह कोश न सिर्फ लेखक-पत्रकारों के लिए उपयोगी है बल्कि यह आम लोगों के लिए भी उतनी ही लाभदायक है। नवभारत टाइम्स के ठाणे ब्यूरो चीफ अनिल शुक्ला ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बढ़ते क्रेज के बावजूद प्रिंट मीडिया का अपना एक अलग ही रुतबा है और इसकी प्रसार संख्या में लगतार वॄदिध हो रही है। यही वजह है कि पत्रकारिता कोश की लोकप्रियता निरंतर बनी हुई है।

वरिष्ठ पत्रकार व अभिनेता अनिल थत्ते ने कहा कि यह कोश अब अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप ले चुका है और इसमें निरंतर सुधार हो रहा है। प्रजा राज्य के संपादक विष्णु कुमार चौधरी एवं वरिष्ठ पत्रकार महादेव पंजाबी ने पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताते हुए देश के विकास में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला।

के.एम.अग्रवाल कॉलेज ,  कल्याण के महासचिव  डॉ.  विजय पंडित ने अपने स्वागत वक्तव्य में कहा कि पत्रकारिता कोश इतनी उपयोगी है कि अब इसका स्वरूप अंतर्राष्ट्रीय हो गया है इसलिए इस कोश का नाम अब गिनीज बुक में  भी  होना आवश्यक है. उप प्राचार्य  डॉ.  आर. बी.  सिंह  तथा हिंदी विभागाध्यक्ष  डॉ. मनीष मिश्र ने भी पत्रकारिता कोश को साहित्य और मीडिया का पुल बताया।

टाटा मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सा वैज्ञानिक डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि पत्रकारिता समाज का दर्पण होता है ऐसे में समाज को सही रास्ता दिखाने में पत्रकारों की अहम भूमिका होती है. राजीव गांधी हाई स्कूल, कल्याण के प्राचार्य  डॉ.  रमाकांत तिवारी (क्षितिज) ने कहा कि पत्रिका प्रारंभ करना आसान बात है लेकिन उसे निरंतर 17 वर्षां तक प्रकाशित करना कठिन व श्रमसाध्य कार्य है।

प्रभु राम शिक्षण संस्था के संचालक दर्शन बद्री नारायण तिवारी व एम.के. एजूकेशनल एंड रिसर्च एसोसिएशन के महासचिव अमित विजय तिवारी ने पत्रकारिता कोश के प्रकाशन पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्त कीं।

कार्यक्रम में सम्माननीय अतिथि के रूप में घनश्याम गुप्ता (महासचिव, जे.बी.शाह मार्केट व्यापारी एसोसिएशन), प्रतिभा बाजपेयी (संपादक, स्टोरी मिरर), लाइफ ओके के मुख्य संपादक फिरोज एम खान, युनाइटेड महाराष्ट्र के संपादक एस.एन.दुबे, नवभारत के संवाददाता अखिलेश मिश्र, आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम का प्रारंभ कवि व समरस चेतना के कार्यकारी संपादक रवि यादव की सरस्वती वंदना से हुआ. तत्पश्चात सभी अतिथियों का स्वागत शॉल, पुष्पगुच्छ व स्मॄति चिह्न देकर किया गया।

 संपादक आफताब आलम ने पत्रकारिता कोश के निरंतर 17वें अंक के प्रकाशन पर अपने विचार प्रकट किए और इसकी निरंतरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध बताया।

समारोह में सुरेंद्र मिश्रा (प्रधान संवाददाता / महाराष्ट्र ब्यूरो, अमर उजाला) तथा राज शर्मा (मुख्य संपादक, क्राइम रिपोर्टर्स टीवी न्यूज) को पत्रकारिता कोश की ओर से श्रेष्ठ सूचना ब्यूरो सम्मान प्रदान किया गया। इस अवसर पर युनाइटेड महाराष्ट्र समाचारपत्र तथा श्रीमती शारदा भास्कर शेट्टी मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से टाटा मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सा वैज्ञानिक डॉ. संजय गुप्ता को चिकित्सा गौरव सम्मान से नवाजा गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनंत श्रीमाली  (सहा. निदेशक , कें.हिं.प्रशि.  उप संस्थान, भारत सरकार) ने किया जबकि आभार प्रदर्शन पत्रकार/ व्यंग्यकार/ स्तंभकार राजेश विक्रांत ने किया।​पत्रकारिता कोश के 17वें अंक का विमोचन मुंबई में हुआ संपन्न | New India Timesसमारोह में विकलांग की पुकार के कार्यकारी संपादक सरताज मेहदी, निरंकुश कलम के संपादक जाफर शेख, अनूपम मेल के संपादक दिनेशचंद्र बैसवारी, जनसंसार के ब्यूरो चीफ नागेंद्र सिंह,शोध शक्ति के संपादक पवन तिवारी, लेखक सलाम शेख,  डॉ. एस. एम. एच.  रिज्वी (प्रिंस), मीडिया समाचार की संपादक विद्या पवन दुबे व हुमायूं कबीर ,  जानता राजा के संपादक राजाराम गायकवाड़, नूतन पांडेय, कमर अंसारी, शेख सिराजुल, आदि सहित मुंबई, ठाणे, कल्याण व पालघर जिला के सैकड़ों लेखक ,पत्रकार उपस्थित थे।

लगभग 700 पृष्ठों पर आधारित इस अखिल भारतीय कोश मेंमुंबई सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों से प्रकाशित होने वाले विविध भाषाओं के समाचारपत्र – पत्रिकाओं /  समाचार चैनलों, आदि के साथ – साथ उनमें कार्यरत लेखक – पत्रकारों / कवि -साहित्यकारों / स्वतंत्र पत्रकारों / प्रेस फोटोग्राफरों /  वीडियोकैमरामैनों / प्रेस संगठनों /  फीचर एजेंसियों /  पत्रकारिता प्रशिक्षण संस्थानों,  आदि के नाम व पते प्रकाशित किए गए हैं। 

निश्चित रूप से पत्रकारिता कोश के संपादक मोo आफताब आलम को इस कार्य के लिए काबिले तारीफ कहना कम होगा . पत्रकारिता कोश के संपादक मोo आफताब आलम अपनी कठिन तपस्या के बल पर और आज के इस महंगाई के युग में लगातार 17 सालों से पत्रकारिता कोश का प्रकाशित कर पत्रकारों के लिए एवं मीडिया जगत के लिए एक पुनीत कार्य किया है जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम होगी।

पत्रकारिता कोश के उद्घाटन पर सभी लोगों ने पत्रकारिता कोश के संपादक आफताब आलम को काफी सराहा एवं इस कार्य के लिए उन्हें काफी धन्यवाद दिया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading