3 अरब 68 करोड़ 65 लाख की तैयार डीपीआर के तहत भिंड सीवर परियोजना के टेण्डर स्वीकृत  | New India Times

अविनाश द्विवेदी, भिंड (मप्र), NIT; ​3 अरब 68 करोड़ 65 लाख की तैयार डीपीआर के तहत भिंड सीवर परियोजना के टेण्डर स्वीकृत  | New India Timesभिंड शहर की बहुप्रतीक्षित सीवर योजना को अमलीजामा पहनाते हुए उस के कार्य के लिए टेंडर स्वीकृत कर लिए गए हैं। 3 अरब 68 करोड़ 65 लाख की तैयार डीपीआर के तहत उक्त परियोजना के टेण्डर स्वीकृत होने के बाद निर्माण एजेंसी के साथ इसका अनुबंध होना नगर के लिए शुभ संकेत है। यह बात विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने शुक्रवार को योजना के अनुबंध अवसर पर कही। 

नगर पालिका परिसर में शुक्रवार को स्वीकृत सीवर परियोजना के तहत टेण्डर प्राप्त करने वाली कंपनी आरबीआईपीपीएल एवं एसआरसीसीजेवी के अधिकारियों ने अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए। कंपनी अधिकारी अरविंद शर्मा ने नपा सीएमओ जेएन पारा के साथ सीवर प्रोजेक्ट कार्य के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने बताया कि आगामी 15 दिनों में इस योजना के कार्य को शुरु किये जायेंगे। 
इस अवसर पर मौजूद विधायक कुशवाह ने कहा कि सीवर प्रोजेक्ट शहर की सबसे बड़ी जरुरत थी, जिसे प्रदेश सरकार के सहयोग से पूरा किया जा रहा है। करोड़ों रुपए की इस योजना के पूरा होने से नगरवासियों को जल भराव व गंदगी से निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि योजना के तहत 92 करोड़ 31 लाख 91 हजार का कार्य पहले फेज में पूरा किया जाएगा। जिसमें शहर के निचली बस्तियों में सीवर पाईप बिछाने के साथ निर्माण कंपनी के इंजीनियर्स द्वारा किया जाऐगा। श्री कुशवाह ने कहा कि सीवर योजना का शुभारंभ आगामी 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जिले की प्रस्तावित यात्रा के अवसर पर किया जाएगा। जिसके लिए व्यापक पैमाने पर तैयारी की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि आजादी के बाद शहर के कुछ हिस्सों में सीवर लाइन बिछाई गई थी, जो जन संख्या घनत्व बढऩे के साथ जर्जर हो गई। ऐसे में शहरी क्षेत्र में सीवर लाईन न होने से यहां आम जन गंदगी व जल भराव की समस्या से परेशान हो रहा था। कुशवाह ने कहा कि बीते समय प्रदेश में रही सरकारों ने भिण्ड वासियों की इस समस्या को लेकर सकारात्मक कदम नही उठाए, इसी का परिणाम है कि शहर लगातार विकास की राह पर पीछे रहा, लेकिन अब सीवर प्रोजक्ट को मंजूरी मिलने के बाद यहां विकास के रास्ते खुलेंगे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading