राजस्थान में वर्चस्व को लेकर जाट लीडरशिप के आपसी टकराव के चलते इंडिया गठबंधन के दल अलग-अलग लड़ेंगे उपचुनाव | New India Times

अशफ़ाक़ क़ायमखानी, ब्यूरो चीफ, जयपुर (राजस्थान), NIT:

राजस्थान में वर्चस्व को लेकर जाट लीडरशिप के आपसी टकराव के चलते इंडिया गठबंधन के दल अलग-अलग लड़ेंगे उपचुनाव | New India Times

हालांकि 1989 में चौधरी देवीलाल के राष्ट्रीय स्तर पर उदय होने से लेकर उसके थोड़े दिन बाद एचडी देवेगौडा के प्रधानमंत्री काल तक जाट लीडरशिप देश भर में काफी मजबूत थी। लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे राष्ट्रीय स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक जाट लीडरशिप कमजोर से कमजोर होती जा रही है। जिनमें पार्टियों के उच्च लीडरशिप के साथ साथ जाट लीडरशिप के वर्चस्व के चलते आपसी टकराव प्रमुख माना जा रहा है। आपसी टकराव के चलते हरियाणा में जाट मुख्यमंत्री बनने के दस बारह साल से लाले पड़े हैं। जबकि राजस्थान में अभी तक जाट मुख्यमंत्री बन ही नहीं पाया है। उत्तर प्रदेश में जाट मुख्यमंत्री बनने की उम्मीदें क्षीण हो चली है।

राजस्थान में आम विधानसभा चुनाव-23 में कांग्रेस के अनेक नेता छोटे छोटे दलों से समझौता करके चुनाव लड़ना चाहते थे। कुछ बड़े नेताओं की जीद्द व अहंकार के चलते समझौता नहीं हो पाया था। जिसके परिणाम में आती सरकार चली गयी। फिर लोकसभा-24 में केन्द्रीय नेताओं ने इण्डिया गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ा तो राजस्थान में पच्चीस में से ग्यारह सीट गठबंधन जीत गया।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा व रालोपा अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल में बड़ा जाट नेता बनने को लेकर वर्चस्व की लड़ाई खुलकर सामने आ चुकी है। जिनमें हनुमान बेनीवाल ही रालोपा है। लेकिन डोटासरा ही कांग्रेस नहीं बन सकते। बेनीवाल ने अपनी पार्टी बनाकर राज्य भर में ताकत दिखाई है। लोकसभा चुनाव मे हरीश चौधरी व डोटासरा की कोशिशों से हनुमान बेनीवाल के दायें हाथ उम्मेदा राम को तोड़कर बाडमेर से कांग्रेस टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़वा ओर वो जीत कर सांसद बन गये।

अब विधानसभा उपचुनाव में बताते हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गठबंधन के पक्ष में थे। लेकिन डोटासरा गठबंधन ना करके सभी सातों जगह चुनाव लड़ने पर अड़े हुये थे। 21-अक्टूबर को कांग्रेस कोर ग्रूप की गठबंधन को लेकर बैठक हुई। जिसमें बताते हैं कि दिग्विजय सिंह दिल्ली से गठबंधन के पक्ष में आये पर डोटासरा के अड़ने से गठबंधन नहीं हो सका।

कुल मिलाकर यह है कि बेनीवाल व डोटासरा के जाट लीडरशिप को लेकर वर्चस्व की जारी जंग में उपचुनाव में कांग्रेस व रालोपा को नुकसान उठाना पड़ सकता है। जबकि भाजपा को फायदा होगा। झूंझुनू व देवली-उनियारा सीट पर कांग्रेस को मुश्किल व खींवसर में रालोपा को दिक्कत होगी। जाट नेताओं में लीडरशिप को लेकर जारी संघर्ष में खरबूजा व चाकू वाली कहावत सिद्ध होती नजर आयेंगी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading