अपर जिलाधिकारी ने बारिश से हुए नुकसान का किया आकलन | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

अपर जिलाधिकारी ने बारिश से हुए नुकसान का किया आकलन | New India Times

अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) संजय कुमार पाण्डेय की देखरेख में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़ों के संकलन को लेकर विकासखण्ड भावलखेड़ा के ग्रामपंचायत बिजलापुर में धान की फसल कटाई की स्थिति का जायजा लिया। अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने बिजलापुर के कृषक कन्हई लाल, राकेश कुमार के धान के खेत में 43.3 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के 10×10×10 मीटर का समबाहु त्रिभुज का प्लाॅट बनावाकर सीसीई एग्री ऐप के माध्यम से फसल की क्रॉप कटिंग कराई। इसके बाद उन्होंने धान की पिटाई कराकर उसकी तौल भी कराई,  जिसमें 21.06 किलो ग्राम की फसल प्राप्त हुई।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने क्षेत्र के बिजलापुर गांव में क्रॉप कटिंग के निरीक्षण के दौरान फसल नपाई, कटाई, सीसीई एग्री ऐप पर ऑनलाइन फीडिंग आदि बिंदुओं की जानकारी जिला सांख्यिकी अधिकारी, अजय विक्रम सिंह से ली व बीमा कम्पनी इफको टोकियो के जिला प्रबंधक शमी आलम से किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसलों का बीमा करने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए साथ ही किसान बन्धुओं से आग्रह किया कि वे अपनी फसलों का बीमा अवश्य कराए व अपने-अपने खेतो में पराली न जलाने की भी अपील की।

इस अवसर पर नायब तहसीलदार आशीष सक्सेना, क्षेत्रीय लेखपाल सूरजपाल, बीमा कंपनी  के तहसील समन्वयक मुसाद रजा व अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading