पटवारी हफ्ते में कम से कम एक दिन ग्राम पंचायत में बैठें: कलेक्टर श्रीमती चौहान | New India Times

गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

पटवारी हफ्ते में कम से कम एक दिन ग्राम पंचायत में बैठें: कलेक्टर श्रीमती चौहान | New India Times

जिले की सभी ग्राम पंचायतों में पटवारी हर हफ्ते कम से कम एक दिन ग्राम पंचायत कार्यालय में बैठकर ग्रामीणों की राजस्व संबंधी समस्याओं का समाधान करें। सभी एसडीएम ग्राम पंचायतों में पटवारियों के बैठने के दिन निर्धारित करें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में दिए।

सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्रीमती चौहान ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि केवल आदेश जारी करना ही पर्याप्त नहीं है, आदेश पर अमल विशेष महत्वपूर्ण है। इसलिए अभियान चलाकर आदेशों पर अमल कराएँ, इसमें कोई ढ़िलाई न हो।

उन्होंने कहा कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप सुशासन मैदान पर दिखे और लोगों को महसूस हो कि उनकी समस्याओं का समय-सीमा में समाधान हो रहा है। खासतौर पर जन-सुनवाई, टीएल इत्यादि प्लेटफॉर्म पर प्राप्त शिकायतों का निराकरण समयबद्ध कार्यक्रम के तहत किया जाए।

बैठक में सीएम हैल्पलाइन, खाद वितरण, धान व मोटे अनाज का उपार्जन, पीएम जनमन, सुशासन व त्यौहारों पर कानून व्यवस्था सहित राज्य शासन के प्राथमिकता वाले अन्य कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की गई।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार, श्री कुमार सत्यम व श्री टी एन सिंह सहित जिले के सभी एसडीएम व विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

खाद वितरण केन्द्र बढ़ाएँ

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बैठक में विशेष जोर देकर कहा कि किसानों को खाद मिलने में दिक्कत न हो। उन्होंने विपणन संघ के जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि जरूरत के मुताबिक जिले में नए खाद वितरण केन्द्र स्थापित करें। इसके लिये भोपाल प्रस्ताव भेजें। कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान व मोटे अनाज (ज्वार बाजरा) तथा सोयाबीन के उपार्जन के लिये पंजीकृत हुए शतप्रतिशत किसानों का जल्द से जल्द सत्यापन कराने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए।

अस्थायी पटाखा दुकानों में सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन हो

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने निर्देश दिए कि दीपावली त्यौहार पर पटाखे की अस्थायी दुकानें निर्धारित स्थल पर सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन करते हुए लगवाई जाएँ। पटाखा दुकानों के बीच में निर्धारित मानक के अनुसार जगह खाली रहे। बिजली तारों की प्रोपर वायरिंग हो। साथ ही एहतियात बतौर फायर ब्रिगेड सहित अग्नि दुर्घटना से बचाव के पुख्ता उपाय किए जाएं।

क्षेत्र भ्रमण करें और अधीनस्थ कार्यालयों का बारीकी से निरीक्षण हो

बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने यह भी निर्देश दिए कि एसडीएम एवं सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी लगातार क्षेत्र भ्रमण करें। साथ ही अधीनस्थ कार्यालयों का बारीकी से निरीक्षण भी करें। निरीक्षण के दौरान यह खासतौर पर देखें कि कार्यालयों की अलमारियों में शासन या आम जन से प्राप्त पत्र बिना निराकरण के तो नहीं रखे हैं। उन्होंने सभी एसडीएम को एक बार फिर से अस्पतालों का अभियान बतौर निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए।

पात्र किसान को किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिला तो एसडीएम होंगे जवाबदेह

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ शतप्रतिशत पात्र किसानों को दिलाना सुनिश्चित करें। यदि डाटा सही नहीं होने की वजह से कोई किसान लाभ से वंचित रहा तो संबंधित तहसीलदार व एसडीएम जवाबदेह होंगे। उन्होंने 30 अक्टूबर तक हर हाल में किसान सम्मान निधि से संबंधित ई-केवायसी का काम पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

पीएम जनमन के तहत शेष लोगों के आयुष्मान व आधार अभियान बतौर बनवाएं

पीएम जनमन योजना को विशेष गंभीरता से लेने के निर्देश कलेक्टर श्रीमती चौहान ने बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि शेष सहरिया जनजाति के लोगों के आयुष्मान व आधार कार्ड विशेष अभियान चलाकर बनवाएँ, इसमें कोई ढ़िलाई न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि जो सहरिया परिवार अस्थायी रूप से बाहर चले गए हैं, उनसे टेलीफोन पर बात कर उनके आधार व आयुष्मान बनवाए जाएँ।

शहर व गाँवों के डवलपमेंट प्लान को अपडेट करें

राज्य शासन की मंशा के अनुरूप शहरों व गाँवों के डवलपमेंट प्लान को अपडेट करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए। कलेक्टर श्रीमती चौहान ने कहा कि वर्ष 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को ध्यान में रखकर शहर व गाँवों के डवलपमेंट प्लान को अंतिम रूप दें।

बड़े प्रोजेक्ट के लिये जमीन इत्यादि की एनओसी मिलने में देरी न हो

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि राज्य शासन का निर्माण व औद्योगिक इकाईयों से संबंधित प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द सभी प्रकार की एनओसी दिलाने पर विशेष ध्यान है। इसलिए संबंधित अधिकारी ध्यान रखें कि एनओसी मिलने में कदापि देरी न हो। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन विभाग से संबंधित एनओसी जारी करने के लिये जरूरी औपचारिकताओं के बारे में अगली टी एल बैठक में प्रजेंटेशन दिखाएँ।

थाना स्तर पर भी शांति समिति की बैठक आयोजित करें

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने दीपावली सहित अन्य त्यौहारों को ध्यान में रखकर पुलिस थाना स्तर पर स्थानीय लोगों के साथ शांति समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा मिल बैठकर ऐसा माहौल बनाएँ, जिससे सभी त्यौहान शांति, सदभाव व आपसी भाईचारे के साथ संपन्न हो।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading