फूड प्रोसेसिंग अपनाकर किसान अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं: मंत्री श्री कुशवाह | New India Times

गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

फूड प्रोसेसिंग अपनाकर किसान अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं: मंत्री श्री कुशवाह | New India Times

फूड प्रोसेसिंग (खाद्य प्रसंस्करण) अपनाकर किसान अपनी उपज की कई गुना कीमत प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा फूड प्रोसेसिंग यूनिट व भण्डारण केन्द्र बनाने के लिये अनुदान दिया जाता है। किसान भाई सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर अपनी आय बढ़ा सकते हैं। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने रविवार से यहाँ मेला रोड़ स्थित शासकीय पौधशाला में शुरू हुए चार दिवसीय जिला स्तरीय किसान मेला सह संगोष्ठी के उदघाटन सत्र में मौजूद किसानों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने इस अवसर पर उद्यानिकी विभाग की योजनाओं के तहत किसानों को बैटरी चलित नि:शुल्क स्प्रे पम्प तथा मिर्च, टमाटर, धनिया व अन्य मसाला फसलों के उन्नत बीज व दवाएँ वितरित की।

फूड प्रोसेसिंग अपनाकर किसान अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं: मंत्री श्री कुशवाह | New India Times

एकीकृत बागवानी विकास मिशन एवं पौध उत्पादन योजना के तहत आयोजित हो रहे इस चार दिवसीय किसान मेला में लगभग एक हजार किसानों को लाभान्वित कराया जायेगा। मेले के पहले दिन घाटीगाँव विकासखंड के लगभग 248 किसानों ने हिस्सा लिया। इन सभी को नि:शुल्क बैटरी चलित स्प्रे पम्प तथा मिर्च, टमाटर, धनिया व अन्य मसाला फसलों के उन्नत बीज व दवाएँ वितरित की गईं। साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने उन्नत खेती की बारीकियाँ विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों में किसानों को समझाईं।

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि किसानों को फसल की लागत व मेहनत का पूरा लाभ मिले, इसके लिये सरकार निरंतर काम कर रही है। सरकार द्वारा उद्यानिकी विभाग के माध्यम से फूड प्रोसेसिंग व भण्डारण के साथ-साथ पॉली हाउस, नेट, छोटे ट्रेक्टर व अन्य उपकरणों के लिये किसानों को अनुदान दे रही है। किसान भाई आगे आकर इन योजनाओं का लाभ उठाएं।

इस अवसर पर श्री कुशवाह ने यह भी कहा कि मौसम में आए बदलाव को ध्यान में रखकर किसान भाईयों को उन्नत खेती करने के लिये प्रशिक्षित भी कराया जा रहा है। इसी कड़ी में ग्वालियर में इस किसान मेले सह संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा किसानों को उनके उत्पादों के लिए बाजार मिले, इस उद्देश्य से संभाग व जिला स्तर पर क्रेता–विक्रेता सम्मेलन का आयोजन भी सरकार द्वारा कराया जा रहा है।

किसान मेला सह संगोष्ठी के उदघाटन सत्र में कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक श्री शैलेन्द्र सिंह कुशवाह ने भण्डारण व आधुनिक नर्सरी स्थापित करने की तकनीक बताईं। इसी तरह उद्यानिकी विशेषज्ञ डॉ. रश्मि वाजपेयी ने किसानों से कहा कि अच्छी पैदावार करने के लिये खेत की मिट्टी व बीज को अवश्य उपचारित करें। कार्यक्रम के अंत में संयुक्त संचालक उद्यानिकी श्री बृजेन्द्र सिंह भदौरिया ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। सहायक संचालक उद्यानिकी श्री एम पी एस बुंदेला ने मेले के उद्देश्य एवं उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत जिले में चल रही गतिविधियों की जानकारी दी। आरंभ में मंत्री श्री कुशवाह ने दीप प्रज्वलन कर किसान मेले का शुभारंभ किया।

अमानक बीज देने वाली फर्मों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 

उद्यानिकी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि किसानों को उद्यानिकी फसलों के मानक यानि उच्च गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध कराने के लिये सरकार कटिबद्ध है। इस बात को ध्यान में रखकर सरकार ने उन बीज फर्मों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है, जिन्होंने बीज की गुणवत्ता के साथ समझौता किया है। श्री कुशवाह ने किसानों का आह्वान किया कि यदि उन्हें सरकार की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे नि:शुल्क बीज में गुणवत्ता की कमी दिखाई दे तो उसे जरूर बताएँ। अमानक बीज देने वाली फर्म के खिलाफ सरकार कार्रवाई करेगी।

संभाग स्तर पर हाईटेक नर्सरी स्थापित होंगी

उद्यानिकी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रदेश में संभागीय स्तर पर उद्यानिकी विभाग द्वारा सर्वसुविधाओं से सुसज्जित हाईटेक नर्सरी स्थापित की जायेंगी। यह काम शुरू हो चुका है। उन्होंने किसान मेले के उदघाटन से पहले ग्वालियर की शासकीय पौधशाला का जायजा भी लिया। श्री कुशवाह ने कहा खुशी की बात है कि इस साल ग्वालियर की नर्सरी से अब तक 7 लाख रूपए के पौधों की बिक्री हो चुकी है।

सोमवार को मेले में भितरवार विकासखंड के किसान भाग लेंगे। चार दिवसीय किसान मेला में दूसरे दिन यानि 14 अक्टूबर को जिले के भितरवार विकासखंड के 142 किसान भाग लेंगे। इसी तरह तीसरे दिन यानि 15 अक्टूबर को डबरा विकासखंड के 201 एवं चौथे दिन यानि 16 अक्टूबर को मुरार विकासखंड के 189 किसान शामिल होंगे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading