तमिलनाडु के महानगर चेन्नई में उमरा हाउस के शुभारम्भ के साथ सम्पन्न हुआ हज वेलफेयर सोसायटी का राष्ट्रीय अधिवेशन | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

तमिलनाडु के महानगर चेन्नई में उमरा हाउस के शुभारम्भ के साथ सम्पन्न हुआ हज वेलफेयर सोसायटी का राष्ट्रीय अधिवेशन | New India Times

हज खिदमत (हज सेवा) के पुनीत कार्यों में भारत की अग्रणी एवं देश के दो दर्जन से अधिक स्टेट में 3000 सदस्यों के नेटवर्क वाली संस्था ऑल इण्डिया हज वेलफेयर सोसायटी का एक दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन संस्था की तमिलनाडु इकाई के तत्वधान में दिनांक 12 अक्टूबर 2024 को चेन्नई के एक निजी होटल हब्लिस में शाम 7:00 से रात्रि 10:00 बजे तक संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकीत ख़ान (खंडवा) की सदारत में समारोह पूर्वक सम्पन्न हुआ। जनाब शब्बीर अहमद ने कुराने पाक की तिलावत करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया, वहीं पत्रकार इकबाल अंसारी मुंबई ने नाते पाक का नज़राना पेश किया। जिसमें देश के 10 राज्यों से जुड़े प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

तमिलनाडु के महानगर चेन्नई में उमरा हाउस के शुभारम्भ के साथ सम्पन्न हुआ हज वेलफेयर सोसायटी का राष्ट्रीय अधिवेशन | New India Times

इस अधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि सऊदी अरब में समस्त फ्लाइट्स कम्पनी के चेयरमैन सकरान सालेह अल सुवेदी ने शिरकत की।विशिष्ट अतिथि के रूप में चेन्नई के एमएलए एवम साऊथ इण्डिया हज कमेटी के सदस्य जे.एम.एच.हसन मौलाना ने शिरकत की। अधिवेशन में विशेष अतिथि के रुप में भारतीय जनता पार्टी की श्रीनगर इकाई के वरिष्ठ नेता एवं एनआरआई जावेद इक़बाल काकरू (लंदन), ऑल इण्डिया हज वेलफेयर सोसायटी के राष्ट्रीय संगठन सचिव हाजी ज़ाहिद खान पठान बांसवाड़ा, राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के महासचिव शेख निज़ामुद्दीन जयपुर, राजस्थान स्थित टोंक रूबात के 02 दो प्रतिनिधिगण, स्थानीय संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधियों ने शिरकत की।

तमिलनाडु इकाई के जे.फारूक ने स्वागत भाषण देकर संस्था की समस्त गतिविधियों पर प्रकाश डाला और गरीबों के लिए नॉन प्रॉफिट बेसिस पर फ्लाइट शुरू करने की बात विस्तार से बताई। इस के तहत उन्होंने जानकारी दी कि आगामी 26 जनवरी 2025 को देश के धार्मिक विद्वानों पर आधारित एक प्रतिनिधि मंडल को लेकर उमरा यात्रा प्रारंभ की जाना प्रस्तावित है।

राष्ट्रीय महासचिव सैय्यद रियाज़ (धार एमपी) ने बताया अधिवेशन में सोसायटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकीत खान ने हज से जुड़े बहुत से मुद्दो और समस्याओं पर पर अपनी बात रखते हुए स्टेज पर विराजमान प्रतिनिधियों का ध्यान आकर्षित कर उन्हें अपने माध्यम से सरकार के समक्ष रखने की बात कही। राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकीत खान ने कहा कि केंद्रीय, राज्य हज कमेटियों का हज एक्ट-2002 के तहत गठन किया जाए।

हज कमेटियों के गठन में हज से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं की भागीदारी प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित की जाए। हज 2025 को सस्ता व सुविधाजनक बनाए जाने, हज यात्रियों की सेवा के लिए प्रत्येक राज्यों से भेजे जाने वाले हज इंस्पेक्टरों के लिए सरकारी कर्मचारी की अनिवार्यता को खत्म कर हज से जुड़ी संस्थाओं की अनुशंसा पर समाज सेवियों को भी शामिल किये जाने, राज्यों में बने हज हाऊस को संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर बनाकर अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को इसका लाभ दिए जाने आदि मुद्दो पर सोसायटी की ओर से माँग रखी।

अधिवेशन के मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों ने हज  वेलफेयर सोसायटी के कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्हें हर तरह से सहयोग किये जाने की बात कही। तमिलनाडू इकाई के अध्यक्ष जे. फारूक ने सोसायटी की ओर से तैयार किये गए गरीबों के लिए उमराह योजना की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में समस्त प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किये गए।

सोसायटी की मध्यप्रदेश इकाई की ओर से मोहम्मद मोईन मतीन अजमल बुरहानपुर, अकील अहमद भोपाल, अब्दुल गफ्फार खत्री सेंधवा, हाजी मोहम्मद अली अंसारी उर्फ़ दादा बुरहानपुर, रियाज़ उल हक़ अंसारी बुरहानपुर, मुंबई महाराष्ट्र से इक़बाल अंसारी (पत्रकार), रईस खलीफा मालेगांव उपस्थित हुए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और तमिलनाडु इकाई के जे फारूक के मध्य एग्रीमेंट पर उपस्थित जनों की मौजूदगी में हस्ताक्षर भी हुए।हज़रत सकरान सालेह अल सुवेदी की दुआ के साथ अधिवेशन का समापन हुआ। अधिवेशन के समापन के पश्चात सभी के लिए सुरुचि भोज की व्यवस्था तमिलनाडु इकाई द्वारा की गई थी।

सोसायटी के उमराह हाऊस का शुभारम्भ

राष्ट्रीय अधिवेशन के एक दिन पहले सैकड़ों प्रतिनिधियों और तमिलनाडु के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में सोसायटी के उमराह हाऊस का शुभारम्भ राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकीत खान द्वारा फीता काटकर किया गया। संस्था के पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यहां से जल्द ही गरीब लोगों के लिए उमराह की फ्लाइट पहले शुरू होगी। इस के बाद अन्य राज्यों में इसे शुरू किया जाएगा। दोनों कार्यक्रमों का संचालन धार्मिक विद्वान एवं दीनियात प्रभारी हज़रत मौलाना शब्बीर अहमद द्वारा किया गया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading