कांग्रेस हाईकमान के आदेश पर भिवंडी शहर जिलाध्यक्ष शोएब गुड्डु के नेतृत्व में नोटबन्दी को लेकर विशाल मोर्चा-प्रदर्शन | New India Times

शारिफ अंसारी, मुंबई, NIT; ​कांग्रेस हाईकमान के आदेश पर भिवंडी शहर जिलाध्यक्ष शोएब गुड्डु के नेतृत्व में नोटबन्दी को लेकर विशाल मोर्चा-प्रदर्शन | New India Times16 नवम्बर 2016 को कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी जब भिवंडी कोर्ट में एक पुराने मामले में पेश हुए थे तब उस समय कोर्ट से जमानत मिलने के बाद उपस्थित कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर मोदी सरकार की नोट बन्दी की आलोचना कर विरोध का बिगुल बजाय था और कहा था कि नोटबन्दी एक बड़ा घोटाला है। मोदी सरकार कुछ पूंजीपति परिवारों को फायदा पहुंचाने के लिए देश की करोड़ों जनता को लाईन में लगा दिया है।​कांग्रेस हाईकमान के आदेश पर भिवंडी शहर जिलाध्यक्ष शोएब गुड्डु के नेतृत्व में नोटबन्दी को लेकर विशाल मोर्चा-प्रदर्शन | New India Timesउसके बाद 28 नवम्बर को  भिवंडी शहर ज़िला कांग्रेस पार्टी ने प्रदेशाध्यक्ष अशोकराव चौहान के आदेश पर मोदी सरकार के विरुद्ध नोटबन्दी से होने वाली परेशानियों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ जनाक्रोश मोर्चा निकाल कर बड़ा प्रदर्शन किया था। आज एक बार पुनः नोटबन्दी की विफलता और महाघोटाले का आरोप लगा कर कांग्रेसी सड़कों पर उतरे। नोटबन्दी को मुद्दा बना कर कांग्रेस पार्टी देशव्यापी आंदोलन कर केंद्र सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। कांग्रेस हाईकमान इस प्रदर्शन को लेकर कितना संगठित है इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस हाइकमान ने सभी शहरों में दिल्ली से निरीक्षक भेज रखे हैं। इसी कड़ी में भिवंडी में गुजरात से आये निरीक्षक हबीब मेव, महाराष्ट्र प्रभारी हुबली से पूर्व सांसद प्रो आई जी स्नादी , महाराष्ट्र कांग्रेस के सचिव एवं भिवंडी प्रभारी संतोष शेट्टी , भिवंडी कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर रमाकांत म्हात्रे,  सह प्रभारी ज़ीशान सैय्यद ने आज के प्रदर्शन का नेतृत्व किया।

आज दोपहर 3 बजे बडी संख्या में  कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी कार्यालय  के सामने जमा हो गए थे। इस अवसर पर संबोधित करते हुए हबीब मेव ने कहा कि नोटबन्दी पूरी तरह से विफल रही है और इसमें बड़े पैमाने पर घोटाला हुआ है। भाजपा ने अपने नेताओं को इसकी खबर पहले से दे दिया था, उसका फायदा उठा कर भाजपा के प्रांतीय संगठन ने काले पैसे को सफ़ेद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उड़ीसा, बिहार में बड़े पैमाने पर ज़मीन की खरीदारी की गई है। उत्तर प्रदेश में मोटरसाइकल और प्रचार वाहन खरीदेएगए हैं। कलकत्ता में भाजपा के खाते में नोटबन्दी से पहले करोड़ों रूपये  जमा हुए।​

कांग्रेस हाईकमान के आदेश पर भिवंडी शहर जिलाध्यक्ष शोएब गुड्डु के नेतृत्व में नोटबन्दी को लेकर विशाल मोर्चा-प्रदर्शन | New India Timesभिवंडी जिलाध्यक्ष  शोएब गुड्डु ने कहा कि एक तरफ जहां देश के नागरिक बैंकों से अपना पैसा निकालने के लिए लम्बी लाइनों में खडे  होकर घंटो  इंतज़ार करते पुलिस  की लाठियां खा रहे हैं और सैकड़ों लोगों की जाने चली गई वहीं दूसरी तरफ मोदी सरकार के संरक्षण  में 30 प्रतिशत के कमीशन पर कालेधन को सफेद बनाने तथा नए नोटों को बदलने के लिए कालाबाजार खूब फला फुला। अमितशाह गुजरात में जिस बैँक के डायरेक्टर हैं उसमें नोटबन्दी के बाद मात्र 3 दिनों में 500 करोड़ जमा हुए ।

मंत्री पंकजा मुंडे महाराष्ट्र के जिस बैंक की डायरेक्टर हैं उस बैंक की गाड़ी से रात में 10 करोड़ जब्त हुए। इनमें 10 लाख के नए नोट भी बरामद हुए। इन सबकी जाँच क्यों नहीं हुई?  नोटबन्दी में सबसे ज़्यादा भाजपा के नेता पकड़ेएगए। पंजाब कर्नाटक, तमिलनाडु,  बंगाल के भाजपा नेताओं की जांच क्यू नही की गई? नोटबन्दी से 150 लोगों की जानईगई। क्या प्रधानमंत्री उनके परिवार से माफ़ी मांग कर मृतक परिवार को मुआज़ा देंगे? नोटबन्दी से देश की अर्थवयवस्था चरमरा गई है। जैसा पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिह ने संसद में कहा था कि जीडीपी में 2 प्रतिशत की कमी आएगी। बिल्कुल वैसा ही हुवा है। आर्थिक अथार्टी के अनुसार पहले 50 दिनों में 128000 करोड़ का नुकसान देश का हो चुका है। शोएब गुड्डू ने आगे कहा कि देश का मानचेस्टर कहा जाने वाला शहर भिवंडी जो पूरे देश को सस्ता कपड़ा सप्लाई करता है, नोटबन्दी से तबाही के कागार पर पहुंच गया है। भिवंडी शहर जो लाखों लोगों  को रोज़गार देने का कार्य करता है, आज उस शहर में भुखमरी के नजारे देखने को मिल रहे हैं। मज़दूर बडी संख्या में शहर से पलायन कर चुके हैं। लूम मालिक अपने कारखाने बन्द कर सरकार की जनविरधी नीतियों का खामियाजा भुगत रहा हैं।

पूर्व विधायक रशीद ताहिर मोमिन ने प्रधानमंत्री पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री पर सहारा और बिर्ला ग्रूप से बड़े पैमाने पर नगदी के लेनदेन का प्रमाण मिला है। प्रधानमंत्री को इसकी जांच करानी चाहिए और देश की जनता को सच बताना चाहिए। एमजीआर पर उनकी चुप्पी हज़ार सवाल खड़े कर रही है।​कांग्रेस हाईकमान के आदेश पर भिवंडी शहर जिलाध्यक्ष शोएब गुड्डु के नेतृत्व में नोटबन्दी को लेकर विशाल मोर्चा-प्रदर्शन | New India Times

मोर्चा प्रान्त कार्यालय पहुंच कर प्रदर्शन किया और एक शिष्टमंडल शोएब गुड्डू के नेतृत्व में प्रांताधिकारी डॉ संतोष थिटे  को ज्ञापन दिया,  जिसमें नोटबन्दी महाघोटाले की जांच एवं जनता के लिए 5 मांग रखी गई है:-

1 – बैंक से पैसे निकालने की पाबंदी हटाई जाये और 8 नंवबर से पैसा निकालने की तारीख़ तक 18 % का ब्याज दिया जाये। नगदरहित (कैश लेस) लेनदेन पर कमीशन बन्द किया जाये।

2 – भोजन के अधिकार के तहत दिए जाने वाले राशन की कीमत एक वर्ष  के लिए आधी की जाये। नोटबन्दी से हुए नुकसान के लिए किसानों को रबी की फसल की भरपाई के लिए एमएसपी पर 20 % का बोनस दिया जाये।

3 – नोटबन्दी से महिलाओं को बहुत नुकसान उठाना पड़ा है। कांग्रेस पार्टी की मांग है कि  कमसे कम बीपीएल परिवार की एक महिला के खाते में 25 हज़ार रूपए  जमा करवाएं जायें।

4 – एक वर्ष  के लिए मनरेगा मज़दूर के काम के दिन और उनकी मज़दूरी दुगनी की जाये। नोटबन्दी से बेरोजगार हुए मज़दूरों  को  8 नवम्बर से 31 मार्च तक दैनिक भाव से भत्ता दिया जाये।

5- छोटे दुकानदारों व उद्योगों को आयकर व विक्री कर में एक वर्ष तक 50% की छूट दी जाये। विक्री कर से राज्यों को होने वाले नुकसान का भुगतान मोदी सरकार करे।

 अंत में तमाम कांग्रेसयों का शोएब गुड्डु ने आभार प्रकट किया  किया।
उक्त  कार्यक्रम में पूर्व संसद सुरेश टावरे , पूर्व विधायक  रशीद ताहिर मोमिन, एडवोकेट गुरु नाथ टावरे, उप महापौर अहमद सिद्दीक़ी , स्थायी समिति सभापति  इमरान वली खान , पप्पू राका,  हबीबुर्रहमान अंसारी,  महिला अध्यक्ष रेहाना अंसारी, नगरसेवक हलीम अंसारी ,परवेज मोमिन, खान मतलूब सरदार, उमेश भोईर, सुरेश पाटिल,एडवोकेट रितेश टावर, अनंता पाटिल, साजिद अंसारी, तुफेल फारुकी, मलिक मोमिन, सुहेल खान, महबूबुर्रहमान अंसारी,  तनवीर मोमिन, इमरान अंसारी, साद अंसारी,  शकील अंसारी,  मंजूर शाह, अबुसाद लल्लन, तौफीक शेख, डॉ शफीक सिद्दीकी आदि हजारों की संख्या में कांगेसी शामिल थे जिसमें भारी संख्या में  महिलाओं का भी समावेश था। 

कार्यक्रम का संचालन पार्टी प्रवक्ता एवं महाराष्ट्र प्रदेश अल्पसंख्यक विभाग सचिव इक़बाल सिद्दीक़ी ने किया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading