ग्वालियर आईजी अरविंद सक्सेना ने किया डबरा सिटी थाने का निरीक्षण, थाने की व्यवस्थाओं पर जताई नाराज़गी | New India Times

गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

ग्वालियर आईजी अरविंद सक्सेना ने किया डबरा सिटी थाने का निरीक्षण, थाने की व्यवस्थाओं पर जताई नाराज़गी | New India Times


ग्वालियर आईजी अरविंद सक्सेना ने डबरा सिटी थाने का औचक निरीक्षण किया, जिसमें थाने की व्यवस्थाओं का गहन परीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आईजी ने अपराधी सेल, मलखाना, रिकॉर्ड रूम सीसीटीएनएस (Crime and Criminal Tracking Network and Systems) और रोजनामचा की विस्तार से जांच-पड़ताल की। उन्होंने पाया की सभी व्यवस्थाओं में सुधार की सख्त ज़रूरत है और थाने की संचालन प्रणाली को बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

अपराधी रिकॉर्ड बोर्ड पर नाराज़गी:- आईजी सक्सेना का ध्यान अपराधी रिकॉर्ड बोर्ड की ओर गया, जिसे आज ही लगाया गया था। बोर्ड छोटा था और उस पर बारीक अक्षरों में लिखे अपराधी रिकॉर्ड को देख आईजी ने नाराज़गी व्यक्त की। उन्होंने निर्देश दिया कि बोर्ड को बड़ा बनाया जाए और अक्षरों को स्पष्ट व पढ़ने योग्य रखा जाए, ताकि अपराधियों के बारे में जानकारी आसानी से देखी और समझी जा सके।

मलखाना और रिकॉर्ड रूम की अव्यवस्था
मलखाना और रिकॉर्ड रूम की अव्यवस्था पर भी आईजी ने सख्त टिप्पणियां की। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी वस्तुओं का सही से रख-रखाव और दस्तावेजों का अद्यतन हो, ताकि किसी भी आपराधिक मामले की जानकारी आसानी से मिल सके।

सीसीटीएनएस प्रणाली में सुधार के निर्देश
आईजी सक्सेना ने सीसीटीएनएस प्रणाली की समीक्षा करते हुए इसे और प्रभावी बनाने की आवश्यकता जताई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपराधियों की ट्रैकिंग और आपराधिक रिकॉर्ड को सही से अपडेट किया जाए, ताकि कोई भी जानकारी अप्राप्त न रहे।

रोजनामचा की समीक्षा और आरक्षकों से संवाद
रोजनामचा की समीक्षा करते हुए आईजी ने पाया कि इसमें भी सुधार की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह नियमित रूप से अद्यतन किया जाए। इसके बाद, आईजी सक्सेना ने सभी आरक्षकों से संवाद किया और उनकी समस्याएं सुनीं। उन्होंने पुलिसकर्मियों को काम के प्रति अधिक समर्पण और सतर्कता बरतने की सलाह दी, ताकि कानून व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ किया जा सके।

समग्र सुधार के निर्देश आईजी अरविंद सक्सेना ने अपने निरीक्षण के बाद स्पष्ट किया कि थाने में सुधार की आवश्यकता है और सभी ज़िम्मेदार पुलिसकर्मियों को अपने कर्तव्यों का सही से निर्वहन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस की प्राथमिकता जनता की सुरक्षा और अपराधों पर नियंत्रण होना चाहिए, और इसके लिए आवश्यक है कि थाने की व्यवस्थाएं पूरी तरह दुरुस्त रहें।

निरीक्षण के दौरान ग्वालियर प्रभारी एसपी राकेश कुमार सगर, एडिशनल एसपी देहात निरंजन शर्मा, एसडीओपी डबरा विवेक शर्मा, नगर निरीक्षक सिटी थाना प्रभारी यशवंत गोयल सहित पूरा पुलिस अमला मौजूद रहा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading