आईजी एवं डीआईजी ग्वालियर ने जिले के थाना प्रभारियों की ली अपराध समीक्षा बैठक | New India Times

गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

आईजी एवं डीआईजी ग्वालियर ने जिले के थाना प्रभारियों की ली अपराध समीक्षा बैठक | New India Times

आज पुलिस कंट्रोल रूम सभागार में पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन ग्वालियर श्री अरविंद सक्सेना, भापुसे एवं उप पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज ग्वालियर श्री अमित सांघी, भापुसे द्वारा ग्वालियर जिले के समस्त थाना थाना प्रभारियों की गंभीर अपराधों, अंधे कत्ल एवं लूट के लंबित अपराधों की समीक्षा बैठक ली गई। अपराध समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री राकेश कुमार सगर,(भापुसे) सहित अति. पुलिस अधीक्षक(पूर्व/यातायात/अपराध) श्री षियाज़ के.एम.(भापुसे), अति0 पुलिस अधीक्षक(मध्य) श्री अखिलेश रेनवाल, अति. पुलिस अधीक्षक(पश्चिम) श्री गजेन्द्र वर्धमान, अति. पुलिस अधीक्षक(देहात) श्री निरंजन शर्मा एवं समस्त सीएसपी एवं जिले के थाना प्रभारीगण उपस्थित रहे।

समीक्षा बैठक में आईजी ग्वालियर श्री अरविंद सक्सेना, भापुसे ने उपस्थित थाना प्रभारियों को कहा कि वह अपने थाना क्षेत्र में जुआ, सट्टा एवं अवैध शराब तस्करी के खिलाफ जीरो टॉलरेंस के तहत प्रभावी कार्यवाही करें एवं राजपत्रित अधिकारीगण शाम के समय अपने थाना क्षेत्रों में थाना प्रभारी एवं थाना बल के साथ भ्रमण करें एवं प्रभावी वाहन चेकिंग लगायें। बैठक में आईजी ग्वालियर ने थाना प्रभारियों से कहा कि थाने में आने वाले पीड़ित की समस्या को धैयपूर्वक सुना जाये एवं उसकी समस्या का निराकरण करंे ताकि उसे भटकना न पडे़। उन्होने कहा कि समस्त थाना प्रभारी अपने क्षेत्र में ऐसे पॉइंट चिन्हित करे जहॉ लूट होने की संभावना अधिक होती है ऐसे स्थानों पर चेकिंग अवश्य लगाये एवं समस्त थाना प्रभारीगण बल को ब्रीफ करने के बाद ही गस्त में रवाना करें। आईजी ग्वालियर ने बैठक में उपस्थित राजपत्रित अधिकारियों को कहा कि वह अपने अधीनस्थ थानों में समय-समय पर जाकर हवालात चेक करते रहे और सीसीटीव्ही कैमरे दुरुस्त रखें। समीक्षा बैठक में थाना प्रभारियों को जमानत पर जेल से बाहर आये आदतन अपराधी जिन्होने दो या उससे अधिक अपराध किये हो उनकी ज्यादा से ज्यादा जमानत निरस्ती की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये साथ ही सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों को निराकरण हेतु थाना प्रभारियों को निर्देशित किया।

आईजी ग्वालियर ने आगामी त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुये थाना प्रभारियों को दुर्गा उत्सव के दौरान अपने क्षेत्र में लगने वाले माता प्रतिमाओं के पंडालों की जानकारी एकत्रित करने हेतु निर्देश दिये गये एवं पंडाल आयोजकों की बैठक लेकर पंडालों में रखी जाने वाली प्रतिमाओं के आकार एवं उनके विसर्जन का रूट व उनके विसर्जन स्थान की जानकारी लेगें एवं दशहरे के दौरान शहर में जिन स्थानों पर बड़े रावण का दहन किया जाता है वहां बैरिकेट अच्छे से लगाना सुनिश्चित करें। आईजी ग्वालियर ने समस्त थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि उनकी उपस्थिति रात्रि 12 बजे तक थाना या फील्ड में होनी चाहिए। बैठक में आईजी ग्वालियर ने कहा कि दिनांक 03.10.2024 से 12.10.2024 तक ‘‘मै हूॅं अभिमन्यु’’ अभियान के तहत जिले के समस्त थाना क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जिसमें महिला संबंधी अपराध, नवीन कानून, शिक्षा के प्रति आमजन को जागरूक किया जाएगा। बैठक में आईजी ग्वालियर ने उपस्थित थाना प्रभारियों से कहा कि थाना क्षेत्र की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ बनाये रखने के लिये उन्हे यातायात पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाये रखने में सहयोग करना चाहिए।

डीआईजी ग्वालियर श्री अमित सांघी,भापुसे ने अपराध समीक्षा बैठक से पूर्व उपस्थित पुलिस अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। डीआईजी ग्वालियर ने बैठक में समस्त थाना प्रभारियों की लंबित अंधे कत्ल एवं लूट के प्रकरणों की थानावार समीक्षा की और उनके लंबित रहने का स्पष्ट कारण जाना तथा उनके शीघ्र निराकरण के निर्देश दिये। उन्होने लंबित अपराधों की थाना स्तर पर नियमित समीक्षा करने के निर्देश भी थाना प्रभारियों को दिये और कहा कि लंबित अपराधों का समयसीमा में निकाल कर न्यायालय में चालान पेश किया जाए। डीआईजी ग्वालियर ने बैठक के अंत में जिले में 06 अक्टूबर को होने वाले क्रिकेट मैच एवं आगामी दुर्गा उत्सव के दौरान कानून व्यवस्था के संबंध में जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading