रेल मंत्री ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस का दौरा करने के साथ ही लोकल ट्रेन से की यात्रा | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

रेल मंत्री ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस का दौरा करने के साथ ही लोकल ट्रेन से की यात्रा | New India Times

केंद्रीय रेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने दि.13.09.2024 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मध्य रेल का निरीक्षण किया। इस के पूर्व उन्हों ने केंद्रीय गुंबद के नीचे छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के समक्ष माथा टेका। उन्होंने सीएसएमटी हेरिटेज बिल्डिंग पोर्टिको और भव्य सीढ़ी का दौरा किया। उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के नियोजित पुनर्विकास के लघु 3डी मॉडल को देखा और समग्र विकास में गहरी रुचि के साथ विकास की योजना और वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। नियमित निरीक्षण करते हुए रेल मंत्री ने उपनगरीय कॉनकोर्स का दौरा किया और स्टेशन प्रबंधक और ड्यूटी पर मौजूद कर्मचारियों से बातचीत की।

उन्होंने आरएलडीए के पुनर्विकास कार्य और सीएसएमटी स्टेशन के यार्ड रीमॉडलिंग की प्रगति के बारे में जानकारी ली। इसके पश्चात श्री वैष्णव 14.34 बजे की अंबरनाथ लोकल ट्रेन में सवार हुए। उन्होंने द्वितीय श्रेणी के डिब्बे में यात्रा की और यात्रियों तथा मीडियाकर्मियों से बातचीत की। मीडिया को संबोधित करते हुए श्री वैष्णव ने मुंबई क्षेत्र के लिए चल रही विभिन्न परियोजनाओं और उनकी वर्तमान स्थिति का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि मुंबई महानगर क्षेत्र में वर्तमान में 300 किलोमीटर से अधिक लंबाई और 16,240 करोड़ रुपये की कुल 12 परियोजनाएं चल रही हैं।

मध्य रेल की निम्नलिखित 12 परियोजनाएं शामिल हैं

सीएसएमटी-कुर्ला पांचवीं और छटी लाइन (17.5 किमी) परियोजना, जिसमें से प्रथम चरण परेल-कुर्ला 10.1 किमी का कार्य दिसंबर 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है, तथा कल्याण-आसनगांव चौथी लाइन (32 किमी) परियोजना, जिसके लिए भूमि अधिग्रहण प्रगति पर है (टीडीसी: दिसंबर 2026), कल्याण-कसारा तीसरी लाइन (67 किमी) परियोजना का प्रथम चरण आसनगांव-कसारा (टीडीसी: फरवरी 2025) और द्वितीय चरण  कल्याण-आसनगांव (टीडीसी: दिसंबर 2025) और नीलाजे-कोपर डबल कॉर्ड लाइन (5 किमी) परियोजना प्रगति पर है।

इसमें एमआरवीसी की परियोजनाएं भी शामिल हैं, जैसे पनवेल-कर्जत (29.6 किमी) उपनगरीय कॉरिडोर, जिसके मिट्टी खोदने का कार्य, सुरंग और पुल का काम प्रगति पर है और दिसंबर 2025 तक पूरा करने का प्रयास है, ऐरोली-कलवा एलिवेटेड उपनगरीय कॉरिडोर लिंक परियोजना का प्रथम चरण दीघा गांव स्टेशन रूप में पहले ही शुरू हो चुका है; कल्याण बदलापुर तीसरी और चौथी लाइन (14.05 किमी) परियोजना का उपयोगिता स्थानांतरण, मिट्टी कार्य और पुल का काम प्रगतिपथ पर है (टीडीसी: दिसंबर 2025), विरार-दहानू रोड तीसरी और चौथी लाइन (64 किमी) परियोजना का मिट्टी निकालने का कार्य और पुल का काम प्रगति पर है।

पश्चिम रेलवे की मुंबई सेंट्रल-बोरीवली 6 वीं लाइन (30 किमी) परियोजना जिसमें खार-गोरेगांव खंड (8.9 किमी) चालू हो चुका है और शेष गोरेगांव-बोरीवली (8.2 किमी) को मार्च 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है, साथ ही नायगांव-जुईचंद्र डबल कॉर्ड लाइन (6 किमी) परियोजना का कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने स्लो लोकल ट्रेन से भांडुप स्टेशन तक की यात्रा की, जहाँ वे अगले निर्धारित कार्यक्रम के लिए उतर गए। वहां श्री वैष्णव ने कहा कि सभी रेल कर्मचारी मेरे परिवार का हिस्सा हैं और उनके अनुरोध का सम्मान करते हुए उनके साथ सेल्फी भी ली। रेल मंत्री के इस दौरे में मुलुंड के विधायक श्री मिहिर कोटेचा, मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री धर्मवीर मीना, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, मुंबई मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री रजनीश गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading