अब्दुल नईम खान सहा.उप निरीक्षक के पद पर हुए पदोन्नत | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

अब्दुल नईम खान सहा.उप निरीक्षक के पद पर हुए पदोन्नत | New India Times

मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में लगभग 32 वर्षों से अपनी सेवाएं देने वाले पुलिस प्रधान आरक्षक अब्दुल नईम खान को विभागीय प्रक्रिया के अंतर्गत सहायक उप निरीक्षक के पद पर पदोन्नति मिली है। जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बुरहानपुर के पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पाटीदार ने रक्षित निरीक्षक की उपस्थिति में देश भक्ति और जन सेवा की कहावत का पर्याय बने प्रधान आरक्षक अब्दुल नईम खान को पदोन्नति के अवसर पर स्टार लगाकर उनकी हौसला अफज़ाई की। पदोन्नत कर्मचारी अब्दुल नईम खान के मरहूम पिता अब्दुल सत्तार खान भी पुलिस विभाग में आरक्षक के पद पर सेवारत थे, मरहूम अब्दुल सत्तार की तरक्की के बाद बीमारी के सबब उनकी मृत्यु हो गई थी। उनके स्थान पर उनके बेटे अब्दुल नईम खान को अनुकंपा नियुक्ति प्राप्त हुई थी।

एक बहुत ही सामान्य सुन्नी मुस्लिम परिवार के श्री  अब्दुल सत्तार खान के तीन पुत्र हैं जिनमें एक पुलिस विभाग में अपनी सेवाएं दे रहा है वही दूसरा बेटा सीनियर एडवोकेट अब्दुल वकील खान होकर वर्तमान में जिला न्यायालय बुरहानपुर के अधीन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बुरहानपुर में डिप्टी चीफ लीगल एड डिफेंस काउंसिल के पद पर पदस्थ है एवं तीसरे पुत्र अब्दुल शकील भी एडवोकेट हैं। यह सौभाग्य की बात है की मरहूम अब्दुल सत्तार खान की विधवा पत्नी एवं सहायक उप निरीक्षक के पद पर पदोन्नत हुए अब्दुल नईम खान और अब्दुल वकील खान की माताश्री भी इस समय हयात हैं और वर्तमान में पुलिस विभाग की पेंशनर है। बुरहानपुर में हर गली कूचे, मोहल्ले में मशहूर पुलिस प्रधान आरक्षक नईम खान की कार्यशैली से पुलिस विभाग सहित सारा शहर व जिला परिचित है।

उन्होंने अपनी किशोर अवस्था से ही कड़ी मेहनत व कामकाज किया है। उन्होंने फल-फ्रूट बेचकर, घर की ऑटो रिक्शा चलाकर भी अपने परिवार की मदद की है और आज भी वह अपने परिवारजन से काफी लगाव रखते हैं। पुलिस विभाग की सेवा में भर्ती होने पर काफी मेहनत और लगन से उन्होंने सैकड़ों छोटे बड़े केसों को ट्रेस कर सफलता पाई है और जिला बुरहानपुर में एक अच्छे ईमानदार पुलिसकर्मी के रूप में उनकी छवि पुलिस विभाग और अधिकारियों में स्थापित है।

उनके कार्य कुशलता, व क्षमता के कारण पुलिस विभाग ने समय समय पर उन्हें अवार्ड से और स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस समारोह में भी कई बार ईनामात से पुरुस्कृत किया है। इस प्रकार एक सामान्य वर्ग के परिवार का व्यक्ति भी अगर कड़ी मेहनत और लगन से काम करें तो वह कामयाबी हासिल कर सकता है। ऐसे ही अब्दुल नईम खान के परिवार की दास्तां है जिससे प्रेरित होने की आवश्यकता है। नईम खान की पदोन्नति पर पुलिस विभाग, शहर के गणमान्य नागरिकों , समाजजन, परिवारजन, रिश्तेदारों में हर्ष व्याप्त है और सभी के द्वारा अब्दुल नईम खान को शुभकामनाएं बधाई प्रेषित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading