शमा फाउंडेशन ने संघर्षों से मुकाम हासिल करने वाली माधुरी को किया सम्मानित | New India Times

फ़राज़ अंसारी, ब्यूरो चीफ, बहराइच (यूपी), NIT:

शमा फाउंडेशन ने संघर्षों से मुकाम हासिल करने वाली माधुरी को किया सम्मानित | New India Times

विकास खंड तेजवापुर के ग्राम पंचायत डोकरी के मजरा सिलेमपुर निवासी संघर्ष को अपना हथियार बनाकर समाज में बड़ा मुकाम हासिल करने वाली विधवा महिला माधुरी वर्मा को शमा फाउंडेशन की ओर सम्मानित किया गया। शमा फाउंडेशन ने महिला को अंग वस्त्र प्रदान कर उसका हौसला अफजाई किया। ज्ञात हो कि शुक्रवार को लखनऊ से प्रकाशित एक दैनिक समाचार पत्र ने ‘खुद पैरों पर खड़ी हो दूसरों का बनी सहारा’ शीर्षक से खबर प्रकाशित किया था। माधुरी के संघर्षों की कहानी पढ़कर लेखिका, कवयित्री एंव शाम फाउंडेशन की टीम के  साथ शमा फाऊंडेशन की डायरेक्टर शमा परवीन ने महिला के घर जाकर उनसे मुलाकात किया। शमा परवीन ने बताया कि माधुरी के संघर्षों की कहानी सुनकर उनके आंखों में आंसू भर आए।कोरोना काल में अचानक पति ओमप्रकाश की मौत हो जाने से उस पर विपत्तियों का पहाड़ टूट पड़ा। उसे कुछ ही दिन बाद अग्नि कांड में पूरा घर जलकर राख हो गया।

इस दौरान घर में खाने पीने की महान संकट खड़ा हो गया था। विपत्तियों के दौर में चार संतानों का पालना माधुरी के लिए बड़ी ही मुश्किल का काम था।इस दौरान माधुरी ने स्वयं सहायता समूह में बैंक सखी बनी तो जिंदगी धीरे धीरे पटरी पर लौटने लगीं।अब माधुरी से क्षेत्र की अन्य महिलाएं सीख ले रहीं हैं। शमा परवीन ने कहा कि अवसर व प्रोत्‍साहन मिले तो महिलाएं किसी भी मामले में पुरुषों से कम नहीं हैं। आज महिलाएं आत्‍मनिर्भरता की राह पर हैं। कइयों ने बाधाओं को चीरते हुए हौसले के बल पर अपना मुकाम बनाया है, उनके योगदान काे समाज ने भी सराहा है। हालांकि, यह भी बड़ा तथ्‍य है कि आज भी महज दो-तीन फीसद महिलाएं हीं सही मायने में आत्मनिर्भर हैं।

महिलाओं में गुणों का भंडार है और ईश्वर ने जिन गुणों से हमें नवाजा है, उन गुणों को निखारना है। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं रूढ़िवादिता की बेड़ियां काटकर अपने सपनों को साकार करने में लगी हैं। इतना ही नहीं, चाहे व्यवसाय हो, साहित्य जगत हो, प्रशासनिक सेवा हो, विदेश सेवा हो, पुलिस विभाग हो या हवाई सेवा हो या फिर खेल मैदान, हर जगह महिलाएं अपनी सफलता का परचम लहरा रही हैं। इस अवसर पर शमा परवीन ने माधुरी सहित समाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने वालीं समूह सखी सावित्री, प्रीती एवं गुड्डी देवी को अंग वस्त्र एवं सम्मान पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। फाउंडेशन की डायरेक्टर शमा परवीन ने बताया कि महिला जागरूकता एवं शिक्षा पर जागरूक कार्यक्रम कर ग्राम पंचायत डोकरी सिलेंमपुर में अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों को विद्यालय प्रतिदिन समय से भेजने के लिए भी निवेदन किया। शमा फाउंडेशन के कार्यक्रम में शमा फाऊंडेशन की टीम के साथ मोहम्मद अल्ताफ, नफीस, रिया, मुशीर, राकेश, प्रीति, सावित्री, राकेश, राजू, सहित सैकड़ों लोग उपस्थित हुए।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading