केंद्रीय सुरक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर  सुभाष भामरे के तीन सालों के अथक परिश्रम से इंदौर-धुलिया-मनमाड़ रेल परियोजना को मिली अंतिम मंजूरी  | New India Times

अब्दुल वहीद काकर, धुले (महाराष्ट्र), NIT;​केंद्रीय सुरक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर  सुभाष भामरे के तीन सालों के अथक परिश्रम से इंदौर-धुलिया-मनमाड़ रेल परियोजना को मिली अंतिम मंजूरी  | New India Timesडॉक्टर सुभाष भामरे के तीन वर्षों के अथक प्रयासों से केंद्र सरकार ने रेल परियोजना को अंतिम रूप से मंजूरी प्रदान की है। 

आयोजित पत्रकार परिषद में केंद्रीय सुरक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर सुभाष भामरे ने ट्रांसपोर्ट तथा शिपिंग मंत्री नितिन गड़करी, पूर्व रेल मंत्री सूरेश प्रभु, रेल मंत्री पीयूष गोयल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस का आभार व्यक्त किया है । 

केंद्रीय सुरक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर भामरे ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया है कि कार्य कर के दिखाना चाहिए न कि शब्दों में फेंका फेंकी करना चाहिए। विधायक गोटे का नाम लिए बिना केंद्रीय मंत्री भामरे ने प्रहार किया। विगत कई सालों से मनमाड़ – धुलिया-इंदौर रेल परियोजना को लेकर दिशा भूल करने की सियासत की जा रही है। उद्धघाटन की बातें की जा रही हैं लेकिन वास्तविक रूप से इंदौर मनमाड़ रेल परियोजना को 2014 से पूर्व में किसी भी प्रकार की मंजूरी नही दी गई थी जिससे मनमाड़ धुलिया इंदौर रेल लाइन के उद्धघाटन की पोल खुल गई है ।​केंद्रीय सुरक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर  सुभाष भामरे के तीन सालों के अथक परिश्रम से इंदौर-धुलिया-मनमाड़ रेल परियोजना को मिली अंतिम मंजूरी  | New India Timesइंदौर – मनमाड़ रेल परियोजना की मंजूरी के सिलसिले में जानकारी देते हुए केंद्रीय सुरक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने बताया है कि इस रेल परियोजना से मध्यप्रदेश के तीन और महाराष्ट्र के चार जिलों को जोड़ने वाली इंदौर (महू)-मनमाड़ रेल परियोजना का अगले तीन महीनों के भीतर भूमिपूजन होगा। यह परियोजना औद्योगिक विकास की दृष्टि से पिछड़े व रेलविहीन इलाकों में बड़ा बदलाव ला सकती है। पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में भी यह प्रोजेक्ट बड़े बदलाव लाएगा। इस क्षेत्र से हर साल चालीस हजार से  भी ज्यादा कंटेनर मुंबई भेजे जाते हैं। पहले कंटेनर रतलाम जाते हैं फिर वे मालगाड़ी में लोड होते हैं। पीथमपुर से मुंबई स्थित जवाहरलाल नेहरू पोर्ट तक 850 किलोमीटर की दूर तय करना होती है। इस रेल लाइन के बिछ जाने से मुंबई की पीथमपुर से दूरी घटकर 625 किलोमीटर हो जाएगी।

इस प्रोजेक्ट के कारण धुलिया मे दिल्ली कॉरिडोर मालेगांव मे ड्राई पोर्ट से इंडस्ट्रीयल सेक्टर को फायदा मिलना तय है। इससे परिवहन लागत कम होगी और समय भी काफी बचेगा। जिस का महत्व केंद्रीय शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी को बताया जिसका संज्ञान लेते हुए 14 नवंबर को रेल परियोजना के सिलसिले में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन शिपिंग मंत्रालय में किया गया जिस का आमंत्रण धुलिया लोकसभा सांसद होने के नाते डॉक्टर भामरे के अलावा अन्य किसी को भी नही दिया गया जो बोलते हैं कि उन्हें बुलाया गया वे सफेद झूठ हैं । डॉक्टर भामरे ने बताया कि 86 अंतरराष्ट्रीय देशों के सुरक्षा मंत्रियों की कॉन्फ्रेंस में उपस्थित होने उन्हें कॅनेडा भेजा गया उनकी  अनुपस्थिति का लाभ उठा कर गौटे रेल परियोजना का लाभउठाने का प्रयास कर रहे हैं इस प्रकार का आरोप नाम न लेते मंत्री भामरे ने लगाया है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading