डीएम ने अफसरों संग परिषदीय विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण | New India Times

वी.के. त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

डीएम ने अफसरों संग परिषदीय विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण | New India Times

बच्चों से हल करवाए सवाल, पढ़वाई किताब, निरीक्षण में अनुपस्थित दो शिक्षक, एक शिक्षामित्र का रोका वेतन। बंद मिला आंगनवाड़ी केंद्र, रोका मानदेय। शिथिल पर्यवेक्षण पर बीईओ को फटकार, स्पष्टीकरण तलब। प्रधान पूजागांव को मिलेगा नोटिस, सुधरी नहीं व्यवस्थाएं तो सीज होंगे पावर।

सोमवार को सुबह जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने अफसरों की टीम संग ब्लॉक बिजुआ अंतर्गत बाढ़ क्षेत्र के संविलियन विद्यालय पूजागांव, संविलियन विद्यालय जौहरा, पीएस दाउदपुर सहित आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण कर पठन-पाठन की गुणवत्ता, साफ-सफाई, छात्र-छात्राओं, शिक्षकों की उपस्थिति व अन्य व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया।

इस दौरान मुख्य रूप से डीपीआरओ विशाल सिंह, डीपीओ (आईसीडीएस) भारत प्रसाद, बीडीओ महावीर सिंह, बीईओ नागेंद्र चौधरी मौजूद रहे।
सर्वप्रथम डीएम 08.50 बजे पूजागांव पहुंची, जहां संविलियन विद्यालय  पूजागांव परिसर में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र का ताला बंद मिला। कड़ी नाराज़गी जताकर आंगनवाड़ी कार्यकत्री का मानदेय रोकने के निर्देश दिए। कक्षा तीन के छात्र आकाश से दीवार पर लिखा महीना के नाम पढ़वाए।

यूपीएस के प्राइमरी सेक्शन में विद्युत कनेक्शन न होने पर कड़ी नाराज़गी जाहिर की। विद्यालय के शिथिल पर्यवेक्षण पर बीईओ नागेंद्र चौधरी को फटकारा और स्पष्टीकरण तलब किया। कक्षा सात में पाया कि पीछे बैठे बच्चों ने किताब ही नहीं निकली थी। नाराज़गी जाहिर करते हुए निर्देश दिए कि न्यून अधिगम स्तर वाले बच्चों को आगे बैठाए। निरीक्षण के दौरान दो शिक्षक रवींद्रनाथ, सराम मिलन मिश्र और शिक्षामित्र सीमा तिवारी अनुपस्थित मिली, जिस पर उन्होंने अनुपस्थित कार्मिकों के वेतन रोकने के निर्देश दिए।

निरीक्षण में विद्यालय के शौचालय गंदे मिले और रनिंग वाटर सप्लाई नहीं थी। इसपर नाराजगी जाहिर कर प्रधान को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बीडीओ एक सप्ताह बाद व्यवस्थाओं की पड़ताल करेंगे। यदि फिर भी व्यवस्था ठीक नहीं मिली तो प्रधान के पावर चीज करने की बात कही।

क्लास में पीछे बैठे मिले कमजोर बच्चे, डीएम खफा, शिक्षकों का स्पष्टीकरण तलब

इसके बाद डीएम करीब 09:20 बजे संविलियन विद्यालय जौहरा पहुंची, बीडीओ को निर्देश दिए कि स्कूल परिसर में राबिश डलवाए। थर्ड की छात्रा जानकी ने जोड़ का सवाल हल किया। इस पर सराहना कर ताली बजवाई। सर्व शिक्षा अभियान के तहत निर्मित यह विद्यालय भवन टपक रहा था। डीएम के पूछने पर बीईओ ने कहा कि मरम्मत के लिए डिमांड भेजूगा।

इस पर कड़ी नाराजगी जाहिर कर फटकार लगाई। सभी मरम्मत योग्य भवनों की सूची बनाकर जरूरी कार्यवाही करें। हेडमास्टर लाल बहादुर से नामांकन 246 के सापेक्ष 80 छात्रों की उपस्थिति का कारण जाना। आज भूतनाथ मेले की वजह से उपस्थिति कम है। निरीक्षण के दौरान ज्यादातर कमजोर बच्चे क्लास में पीछे बैठे मिले। इसपर डीएम ने कड़ी नाराजगी जाहिर कर शिक्षकों का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए। इस दौरान ग्रामीणों से संवाद किया।

पीयर लर्निंग से बढ़ाए छात्रों की दक्षता

इसके बाद डीएम 09.45 बजे प्राथमिक विद्यालय दाउदपुर पहुंची, जहां विद्यालय बाउंड्री के बाहर दुकाने, खोखा रखी मिलने पर नाराजगी जाहिर की। बीडीओ को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। कक्षा 05 की छात्रा आफरीन से प्रगति वाटिका पुस्तक पढ़वाई। कक्षा चार में सहायक अध्यापिका मीनू शर्मा पाठ्यक्रम के अनुरूप रिवीजन कराती मिलीं। रसोई घर के निरीक्षण के दौरान रसोईया द्वारा भोजन बनाया जा रहा था। साफ-सफाई हेतु जरूरी निर्देश दिए। बच्चों के शैक्षिक हित में तीन दिवस के अध्ययन उपरान्त पढ़ाए पाठों का रिवीजन कराया जाना जरूरी है, ताकि छात्र-छात्राएं पढ़ाई गई सामग्री को गहराई से आत्मसात कर सके। पीयर लर्निंग के माध्यम से छात्रों की दक्षता बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

आंगनवाड़ी केंद्र: डीएम ने किया बच्चों का वजन, परखी व्यवस्थाएं।

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने विद्यालय परिसर में संचालित मिनी आंगनवाड़ी केंद्र व आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। मिनी केंद्र में आंगनवाड़ी कार्यकत्री दीपा पढ़ाती मिली। उपस्थित बच्चों से रंगों की पहचान जानी। यहां नन्हें-मुन्ने विद्यार्थियों से मिलकर उन्हें खूब पढ़ने और आगे बढ़ने का आर्शीवाद दिया। आंगनवाड़ी केंद्र में आंगनवाड़ी कार्यकत्री मनोरमा ने नामांकित 05 वर्षीय शिशु देवांश का बिइंग मशीन पर वजन किया, वजन 16 किलो निकला। केंद्र की पंजिकाओ का अवलोकन किया। संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading