बेलराया पहुंचीं डीएम, अफसरों संग किया चीनी मिल का निरीक्षण, देखा मेंटेनेंस वर्क | New India Times

वी.के. त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

बेलराया पहुंचीं डीएम, अफसरों संग किया चीनी मिल का निरीक्षण, देखा मेंटेनेंस वर्क | New India Times

अगले पेराई सत्र को लेकर प्रशासन ने अभी से कमर कस ली है। इसी क्रम में बुधवार को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने प्रशासनिक अफसरों के साथ तहसील निघासन स्थित सरजू सहकारी चीनी मिल बेलराया का निरीक्षण किया, संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। इस दौरान वरिष्ठ कोषाधिकारी अमित कुमार राय, जिला गन्ना अधिकारी वेद प्रकाश सिंह मौजूद रहे।

सर्वप्रथम डीएम प्रशासनिक अधिकारियों के साथ चीनी मिल पहुॅचीं, जहां उन्होंने चीनी स्टॉक, मरम्मत एवं रखरखाव का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने मरम्मत कार्य को देखा, और साथ ही कर्मचारियों से बातचीत की। चीनी मिल के खराब हो चुके कल पुर्जे बदलने के बाबत जरूरी दिशा निर्देश दिये। उन्होंने मिल हाउस, व्यालर हाउस, पावर हॉउस आदि का निरीक्षण किया।

डीएम ने कहा कि पेराई सत्र समय पर शुरू होगा। इसलिए पेराई सत्र के समय से पहले मरम्मत का कार्य पूरा कर लें। नए पेराई सत्र की शुरुआत से पहले रखरखाव का काम बेहद जरूरी है, ताकि गन्ना पेराई में किसी तरह की बाधा न आए। चीनी मिल पूर्ण क्षमता के साथ निरन्तर चलनी चाहिए, यदि कहीं कोई तकनीकी खामी आती है तो समय से दूर किया जाए। निर्देश दिए कि गन्ना किसानों को पेराई के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसलिए हर जरूरी कदम उठाए। उन्होंने चीनी मिल प्रशासन से गन्ने के सर्वे में प्रगति से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की।

डीएम ने चीनी मिल के जीएम विवेक कुमार यादव से गन्ना आपूर्ति के बारे में विस्तृत जानकारी ली। जीएम ने बताया कि इस चीनी मिल में कुल करीब 35 हजार किसानों से विभिन्न स्थानों पर बने 28 क्रय केंद्रों से गन्ना खरीद की जाती है। किसानों को 03 दिन पूर्व ही इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से दे दी जाती है। साथ ही अगले 72 घंटे तक उनसे गन्ना खरीद की कार्रवाई की जाती है।

डीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के प्रति संवेदनशील है। उपस्थित मिल अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीजन के दौरान चीनी मिल के संचालन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए। यदि किसी भी स्तर पर कोई समस्या या बाधा होती है तो उसका तत्काल निराकरण किया जाए।

निरीक्षण के दौरान चीनी मिल से चीफ अकाउंटेंट भुवनेश कुमार, सीसीओ भीम कुशवाहा, चीफ कैमिस्ट राजेश त्रिपाठी, चीफ इंजीनियर पाचू राम, डिप्टी चीफ कैमिस्ट सत्य प्रकाश, सेल्स इंचार्ज प्रसांत, परचेज इंचार्ज अनुराग सिंह मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading