बुरहानपुर की सेवा और विकास सब साथ मिल कर करेंगे सुनिश्चित: विधायक अर्चना चिटनिस दीदी | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

बुरहानपुर की सेवा और विकास सब साथ मिल कर करेंगे सुनिश्चित: विधायक अर्चना चिटनिस दीदी | New India Times

पूर्व मंत्री एवं बुरहानपुर विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने महापौर श्रीमती माधुरी पटेल एवं बुरहानपुर नगरीय क्षेत्र के समस्त भाजपा, कांग्रेस, निर्दलीय सहित अन्य पार्टी के पार्षदों सहित नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में नगर एवं वार्डों में आ रही समस्याओं और परेशानियों को सुना। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि बुरहानपुर की सेवा और विकास सब साथ मिल सुनिश्चित करेंगे। साथ ही आगामी दिनों में होने वाले विकास कार्यों से समस्त पार्षदों को अवगत कराया। बैठक में निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई।

श्रीमती चिटनिस ने जनप्रतिनिधियों की बैठक के बाद शासकीय अधिकारियों की बैठक लेकर महापौर, नगर निगमाध्यक्ष सहित पार्षदों द्वारा बताई गई समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।
बैठक में श्रीमती चिटनिस को पार्षदों ने नगर सहित अपने-अपने वार्डों में आ रही परेशानियों और समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने सभी रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग कराने के लिए नागरिकों को प्रेरित करने की बात कही। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि 3 माह के अंतराल के बाद समस्त जन प्रतिनिधियों की समीक्षा बैठक की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-2 अतिशीघ्र आएंगी जिसका लाभ भी जनता को मिले इसे सुनिश्चित किया जाएगा।

श्री गणेशोत्सव की स्थापना और विसर्जन के दौरान बिजली व्यवस्था ठप्प न हो

श्रीमती चिटनिस ने अधिकारियों को भगवान श्री गणेशोत्सव की स्थापना और विसर्जन के दौरान बिजली व्यवस्था ठप्प न हो, इस हेतु अभी तक उसका निराकरण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जहां कम उंचाई पर विद्युत लाईन है उसे उंचा कर वहां केबल लाईन डाली जाए। श्रीमती चिटनिस ने बताया कि 40 किलोमीटर की शहर में विद्युत केबल लाईन डाली जानी है। जिसकी स्वीकृति होकर टेंडर भी हो चुके है।

नागरिकों को आ रही समस्याओं से कराया अवगत

गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के राशन कार्ड बनाने, आय, निवासी और जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही दिक्कतों से अवगत कराया। नामांकरण कराने में आ रही परेशानियों और लंबा समय लगने की समस्या के निदान की मांग रखी। आंगनवाड़ियों में आ रही समस्या के निराकरण करने हेतु कहा। वार्ड में समतल, नालियों एवं समतल के निर्माण, जलावर्धन योजना अंतर्गत निर्मित चेंबर का समय पर सफाई करने, हाथ कचरा गाड़ी सहित यातायात व्यवस्थाओं को लेकर समस्याओं से अवगत कराते हुए भिन्न-भिन्न सुझाव दिए।

जलावर्धन योजना को 30 सितंबर तक पूर्ण करने के लिए दिए हैं निर्दे

विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस ने बताया कि लंबे समय से चल रही किन्तु अपूर्ण जलप्रदाय योजना के संबंध में विधानसभा के मॉनसून सत्र में लगाई गई ध्यानाकर्षण सूचना के बाद योजना को 15 सितंबर 2024 तक पूरा करने के लिए योजना के धटघटकवार समीक्षा की गई और 30 सितंबर तक योजना पूर्ण में रही कमियों को पूर्ण करने हेतु निर्धारित करना सुनिश्चित किया गया है। योजना को 30 सितंबर के पूर्व पूरा करने के लिए रिवर्स कैलेंडर तैयार कर दिन-प्रतिदिन मानीटरिंग करके योजना को पूरा करने के लिए कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वह खुद प्रत्येक मंगलवार उक्त कार्य की समीक्षा करेंगी। जलावर्धन योजना के कारण खराब हुई 42 सड़कों के निर्माण हेतु लगभग 15 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव बनाकर शासन को प्रेषित किए जा रहे है।

अधिकारियों को दिए निर्देश

श्रीमती अर्चना चिटनिस ने जनप्रतिनिधियों द्वारा शहरहित में बताई गई समस्याओं के निराकरण हेतु शासकीय विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में श्रीमती चिटनिस ने अधिकारियों से समस्याओं के समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों में परस्पर समन्वय बनाने की बात कही। उन्होंने अधिकारियों की बैठक में यातायात व्यवस्था ठीक करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। वहीं बीएसएनएल कंपनी द्वारा शहर में लगे अनउपयोगी टेलिफोन पोल और मार्ग में बांधा बन रहे पोल को हटाने हेतु निर्देश दिए। लोक सेवा केन्द्र के अधिकारियों को आय, निवासी और जाति प्रमाण पत्र बनाने आने वाले आवेदकों को लंबे समय तक बैठाकर रखने और काम नहीं करने पर उन्हें निर्देश दिए कि तय समय-सीमा में आवेदक की समस्याओं का समाधान किया जाए।

उन्होंने लोकसेवा केन्द्र पर व्यवस्थाओं में सुधार करने के निर्देश दिए। जाति प्रमाण पत्र के मामले में हो रही देरी पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए कहा कि स्कूलों द्वारा भेजे जा रहे जाति प्रमाण पत्र 8 दिनों में पात्र को प्रमाण-पत्र बनाकर दिए जाए। जिला चिकित्सालय में आ रही समस्याओं के निराकरण और डिलेवरी वार्ड में रविवार को चिकित्सक की ड्यूटी लगाने हेतु सिविल सर्जन को निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम, महिला बाल विकास, विद्युत मंडल, खाद्य विभाग, पुलिस विभाग, यातायात विभाग, सेतु विकास निगम, लोक निर्माण विभाग, सहकारिता विभाग, पशुपालन विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, जिला योजना अधिकारी, कृषि, उद्यानिकी विभाग सहित तहसीलदार, राजस्व अधिकारी एवं नगर निगम के इंजीनियर सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहेे।

बैठक में नगर निगमाध्यक्ष श्रीमती अनिता अमर यादव, पूर्व महापौर अतुल पटेल, एसडीएम पल्लवी पुराणिक, पार्षद अकिल औलिया, एडवोकेट उबेद शेख, संभाजीराव सगरे, अजय उदासीन, अजय बालापुरकर, जफर भाई फ्रूट वाले, अनिल विस्पुते, आशीष शुक्ला, गौरव शुक्ला, रितेश सरोदे, इनाम ईकराम अंसारी, एजाज अशरफी, जफर शेख, फहीम हाशमी, मोहम्मद जावेद, विनोद मोरे, हमीद डायमंद, आरिफ भाई, आसिफ भाई, हफीज मंसूरी, रफीक अहमद, महेन्द्र सुरवारे, अब्दुल्ला अंसारी, शाहिद जाकिर बंदा, जहीर अब्बास मोमिन, नोमान भाई, एहफाज मीर एवं गौरव शिवहरे सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading