सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं को गंभीरता से मूर्तरूप दें: संभाग आयुक्त मनोज खत्री | New India Times

गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं को गंभीरता से मूर्तरूप दें: संभाग आयुक्त मनोज खत्री | New India Times

शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं को गंभीरता से मूर्तरूप दें। इन योजनाओं में संभाग के सभी जिलों की रैंकिंग प्रदेश में बेहतर रहना चाहिए। इसमें किसी प्रकार की ढ़िलाई न हो। इस आशय के निर्देश संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने संभागीय अंतरविभागीय समन्वय बैठक में विभिन्न विभागों के संभागीय अधिकारियों को दिए। बुधवार को संभाग आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित हुई बैठक में संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने जोर देकर कहा कि संभाग के जिलों में मुख्यमंत्री द्वारा की गईं सभी घोषणाओं पर अमल सुनिश्चित करें।

यदि किसी घोषणा को मूर्तरूप देने में कोई तकनीकी दिक्कत हो तो उसे ध्यान में लाएं ताकि राज्य स्तर से उसका समाधान कराया जा सके। उन्होंने सीएम मॉनीटरिंग प्रकरणों पर विशेष ध्यान देने एवं मुख्यमंत्री द्वारा ग्वालियर में ली गई बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन करने के निर्देश भी बैठक में दिए। श्री खत्री ने सीएम मॉनीटरिंग प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की।

बैठक में संभागीय संयुक्त आयुक्त विकास श्री जी डी डोडियाल, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के सीईओ श्री नरोत्तम भार्गव, अपर आयुक्त नगर निगम श्री विजय राज, उपायुक्त विकास श्री शिव प्रसाद व संभागीय नोडल अधिकारी श्री विशाल सिंह तोमर तथा विभिन्न विभागों के संभागीय अधिकारी मौजूद थे।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की होगी रैंडम जांच

संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की कोई भी शिकायत अन अटेण्डेड न रहे अन्यथा संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का अभियान बतौर निराकरण करने के निर्देश सभी विभागों के संभागीय अधिकारियों को दिए साथ ही कहा कि वे स्वयं हर विभाग की लंबित शिकायतों की रैंडम जांच करेंगे। यदि इसमें अधिकारियों की लापरवाही सामने आई तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

नए सीएम राइज स्कूलों के लिये अच्छी जगह तलाशें

संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने हाल ही में सभी जिलों में मंजूर हुए नए सीएम राइज स्कूलों के लिये बेहतर से बेहतर जगह तलाशने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि साइट सिलेक्शन ऐसा हो, जिससे सीएम राइज स्कूल का बेहतर भवन तैयार हो सके। संभाग आयुक्त ने यह भी कहा कि सीएम राइज स्कूल के निर्माण में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न हो। साथ ही भवन निर्माण के दौरान कोई बाधा न आए। बैठक में जानकारी दी गई कि संभाग में सरकार द्वारा हाल ही 20 नए सीएम राइज स्कूल स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा 30 सीएम राइज स्कूल पूर्व से संचालित हैं।

हैण्डपम्प एवं अन्य जल स्त्रोतों का नियमित रूप से हो क्लोरीनेशन

बरसात को ध्यान में रखकर आम लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिये हैण्डपम्प सहित अन्य जल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन कराने पर भी संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने विशेष बल दिया। उन्होंने पीएचई के अधीक्षण यंत्री को निर्देश दिए कि सभाग के सभी जिलों में अभियान बतौर यह काम किया जाए। साथ ही संभागीय संयुक्त संचालक लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण को निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों के उपचार में कोई ढ़िलाई न हो, इसके लिए मैदानी अमला सतर्क होकर काम करे और दवाओं का पर्याप्त भण्डारण रहे।

खाद-बीज के लिये किसानों को लाइन में न लगना पड़े

संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने कहा कि खरीद्य के साथ-साथ रबी मौसम के लिये अभी से खाद-बीज का पर्याप्त भण्डारण सुनिश्चित करें। व्यवस्था ऐसी हो, जिससे किसानों को खाद-बीज के लिये लाइन में न लगना पड़े। उन्होंने कृषि, सहकारिता व विपणन संघ के अधिकारियों की आपसी समन्वय बनाकर अगले तीन-चार माह को ध्यान में रखकर आदान वितरण व्यवस्था के लिये पुख्ता रणनीति बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने संभाग के सभी जिलों में हुई बोनी, वर्षा व आदान व्यवस्था की समीक्षा की।

संभागीय अधिकारी पीएम जन-मन से लाभान्वित बस्तियों में भी जाएं

संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने संभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भ्रमण के दौरान सहरिया जनजाति बहुल बस्तियों में जरूर जाएँ। इन बस्तियों में पीएम जन-मन से लाभान्वित कराए गए परिवारों से चर्चा कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानें। साथ ही यदि कहीं कमी रह गई हो तो उसकी पूर्ति कराएं। उन्होंने इसके लिये एक फॉर्मेट तैयार करने के निर्देश उप आयुक्त आदिम जाति कल्याण को दिए।

ग्वालियर की तर्ज पर संभाग के अन्य जिलों में भी हों दिव्यांग परिचय सम्मेलन

ग्वालियर जिले में दिव्यांगजनों का विवाह कराने के लिये की गई पहल की संभाग आयुक्त ने सराहना की। साथ ही संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि संभाग के अन्य जिलों में भी ऐसे प्रयास किए जाएं।

यह भी निर्देश दिए

संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने सभी संभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि दूरस्थ इलाकों में कोई बीमारी फैलने या आपदा की घटना हो तो उसकी सूचना तत्काल संभाग व जिला स्तर पर दी जाए, जिससे जल्द से जल्द सहायता पहुँचाई जाए। उन्होंने इसके लिये सूचना तंत्र मजबूत करने पर बल दिया। बैठक में महिला बाल विकास, उद्यानिकी, श्रम, लोक निर्माण, स्कूल शिक्षा व पशुपालन सहित अन्य विभागों की समीक्षा भी की गई।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading