थाना पड़ाव एवं क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने कार से ज़ेवरात चोरी की घटना का किया पर्दाफाश | New India Times

गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

थाना पड़ाव एवं क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने कार से ज़ेवरात चोरी की घटना का किया पर्दाफाश | New India Times

फरियादी अमन बसल पुत्र राजीव बंसल निवासी भूताबजार जिला भिंड ने थाना पड़ाव में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि दिनांक 17.06.2024 को वह भिण्ड स्थित अपनी दुकान राधिका ज्वैलर्स में बिक्री के लिये ग्वालियर से 244 ग्राम सोने के आभूषण खरीदने के बाद रात्रि करीब 09.30 बजे सोने के आभूषणों का बैग अपनी वैन्यू कार क्रमांक एमपी07-सीएच-9134 से भिंड जा रहा था। जैसे ही मैं रेल्वे स्टेशन बजरिया के बाहर चोटीवाला होटल के सामने पहुँचा तो मेरी कार पंचर हो गई है।

डीबी मॉल के सामने साइड में कार को खड़ी कर कार का पहिया बदलने लगे, मेरे साथ मेरे चाचा संजीव बंसल थे जो कि ड्राइवर साइड के दूसरी तरफ खड़े थे। पहिया बदलने के बाद हमने आसपास लोगों से पंचर की दुकान पूछी तो लोगों ने बताया कि आगे गोले के मंदिर की तरफ पंचर की दुकान है। मैं चाचा को वहीं खड़ा करके अपने ड्राइवर आजाद सिंह के साथ कार से गोले के मंदिर की तरफ कार से चला तो आगे बढ़ते ही मैंने देखा कि जिस बैग में सोने के आभूषण रखे थे वह गायब था। फरियादी की रिपोर्ट पर से थाना पड़ाव में अप0क्र0 254/24 धारा 379 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

थाना पड़ाव क्षेत्र में सराफा व्यापारी की कार से चोरी हुए सोने के जेवरात के आरोपियों को शीघ्र पकड़कर माल मशरूका बरामद करने के लिये चेम्बर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने भी पुलिस अधीक्षक ग्वालियर को ज्ञापन दिया था। उक्त चोरी की घटना को चेलेंज के रूप में लेते हुए  पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री धर्मवीर सिंह,भापुसे द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक(पूर्व/यातायात/अपराध) श्री षियाज़ के.एम.(भापुसे) को उक्त चोरी की घटना का शीघ्र खुलासा करने हेतु क्राईम ब्रांच व थाना पड़ाव पुलिस की टीमों को लगाने हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर के निर्देश पर क्राईम ब्रांच व थाना पड़ाव एवं साइबर सेल की आधा दर्जन टीमों को चोरी के आरोपियों को पकड़ने हेतु लगाया गया। अति. पुलिस अधीक्षक(मध्य) श्री अखिलेश रैनवाल के द्वारा भी उक्त चोरी की घटना का शीघ्र पर्दाफाश करने हेतु थाना प्रभारी पड़ाव को मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर आरोपियों की तलाश करने हेतु निर्देश दिया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार एएसपी अपराध श्री आयुष गुप्ता, डीएसपी अपराध श्री नागेन्द्र सिंह सिकरवार, सीएसपी इन्दरगंज श्री अशोक सिंह जादौन के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी क्राईम ब्रांच निरीक्षक अजय पंवार एवं थाना प्रभारी पड़ाव इला टण्डन के नेतृत्व में क्राईम ब्रांच व थाना पड़ाव पुलिस की टीमों द्वारा घटना स्थल के आसपास से सैकड़ों सीसीटीव्ही फुटेज चेक किये गये और मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। दौराने विवेचना आये तकनीकी साक्ष्य के आधार पर ज्ञात हुआ कि उक्त चोरी की घटना न्यू देहली से आये बदमाशों ने की है। जिसके आधार पर बदमाशों को चिन्हित किया जाकर उनकी धरपकड़ हेतु थाना पड़ाव एवं क्राईम बांच की संयुक्त टीमों को न्यू देहली भेजा गया।

न्यू देहली में तलाशी के दौरान पुलिस को जानकारी मिली यह ठक-ठक गैंग है जो कार में सूजा घुसाकर उसक पंचार कर घटना को अंजाम देती हैं। इस गैंग के द्वारा दिल्ली में इस प्रकार की कई घटनाओं को अंजाम दिया गया हैं। तलाशी के दौरान पुलिस टीम द्वारा वहां से ठक-ठग गैंग के दो सदस्यों को पकड़ लिया गया। पकड़े गये सदस्यों से की गई पूछताछ में उनके द्वारा कार में सूजा घुसाकर उसे पंचर कर सोने के जेवरात का बैग चोरी करना बताया। पकड़े गये आरोपियों की निशादेही पर पुलिस द्वारा उनके कब्जे से सोने के लगभग 60 ग्राम जेबरात बरामद किये गये।

पकड़े गये आरोपियों से की गई पूछताछ में उनके द्वारा बताया गया कि उक्त चोरी की घटना में पांच लोग शामिल थे। चोरी के बाद सोने के जेवरात को आपस में बांट लिया था। थाना पड़ाव पुलिस द्वारा सूरज उर्फ सूजी पुत्र मुनिअप्पा उम 34 साल निवासी मदनगिरि एवं के. विजय पुत्र बब्लू उम्र 22 साल निवासीगण मदनगिरि थाना अम्बेडकर नगर न्यू देहली को अप0क्र0 254/24 धारा 379 भादवि में विधिवत गिरफ्तार कर उनके फरार तीन अन्य साथियों तथा जिले में हुई चोरी की घटनाओं के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

गिरफ्तारशुदा आरोपीगण:-
1. सूरज उर्फ सूजी पुत्र मुनिअप्पा उम 34 साल निवासी मदनगिरि थाना अम्बेडकरनगर न्यू देहली। जप्तशुदा बरामद मशरुका- गले की सोने की चेन-01, सोने की अंगूठी -01 कान के टॉप्स 02 जोडी (04 पीस)
2. के. विजय पुत्र बब्लू उम्र 22 साल निवासी मदनगिरि थाना अम्बेडकरनगर न्यू देहली।
जप्तशुदा/बरामद मशरुका- गले की सोने की चेन-02, सोने की अंगूठी-02, कान के टॉप्स 01 जोड़ी (02 पीस)

बरामद माल मशरूका:- गले की तीन सोने की चेन, तीन सोने की अंगूठी, तीन जोड़ी कान के टॉप्स कुल जप्त मशरूका लगभग 60 ग्राम सोने के जेवरात कीमती लगभग 40 लाख 50 हजार रूपये।

तरीका वारदात:- पकड़े गये ठक-ठक गैंग के सदस्यों से की गई पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उक्त गैंग के सदस्य कीमती सामान रखी हुई गाड़ियों का पीछा करते हैं और मौका मिलते ही उसके टायर में सूजा घूसाकर उसे पंचर कर देते हैं और कार चालक के गाड़ी से उतरते ही सामान को पार कर मौके से भाग जाते हैं।

सराहनीय भूमिका:- थाना प्रभारी क्राईम ब्रांच निरीक्षक अजय पंवार, थाना प्रभारी पड़ाव निरी. ईला टण्डन, उनि दीपेन्द्र सिंह राजावत, प्रआर वीरेन्द्र भदौरिया, आर. संजीव यादव क्राईम ब्रांच टीम- उनि रजनी रघुवंशी, उनि शैलेन्द्र सिंह, प्रआर. अजय शर्मा, प्र.आर. हरेन्द्र सिंह व आर. प्रमोद शर्मा, आर. श्री कृष्ण तोमर, आर. शिवकुमार यादव, आर. कपिल पाठक, आर. प्रदीप यादव की सराहनीय भूमिका रही।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading