सीएम हाउस का घेराव करने निकले एनएसयूआई कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने छोड़े वाटर कैनन एवं आंसू गैस के गोले | New India TimesOplus_131072

अबरार अहमद खान/मुकीज खान, भोपाल (मप्र), NIT:

सीएम हाउस का घेराव करने निकले एनएसयूआई कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने छोड़े वाटर कैनन एवं आंसू गैस के गोले | New India Times

नर्सिंग घोटाले, नीट पेपर लीक, छात्र संघ चुनाव जैसे मुद्दों को लेकर आज राजधानी भोपाल में कांग्रेस की छात्र इकाई NSUI ने जंगी प्रदर्शन किया। इस मैके पर प्रदेश भर से भोपाल पहुंचे कार्यकर्ता सुबह करीब 10 बजे से पीसीसी के बाहर जुटना शुरू हो गए थे।
दोपहर करीब 2 बजे लगभग 2 हजार कार्यकर्ता सीएम हाउस का घेराव करने निकले। जिन्हें रेडक्रॉस हॉस्पिटल के पास बैरिकेड्स लगाकर रोक दिया गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने वाटर कैनन चलाई। आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। जिससे एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष चौकसे घायल हो गए। उन्हें रेडक्रॉस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।
प्रदेश अध्यक्ष के अलावा कई कार्यकर्ता और पदाधिकारी भी इस दौरान घायल हो गए। प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व विधायक कुणाल चौधरी, नर्सिंग घोटाले के व्हिसलब्लोअर रवि परमार समेत कई छात्र नेताओं को गिरफ्तार कर लिया।
सोमवार दोपहर प्रदेशभर से भोपाल पहुंचे NSUI के करीब दो हजार कार्यकर्ता पीसीसी के सामने एकत्रित हुए। यहां से नारेबाजी करते हुए एनएसयूआई कार्यकर्ता सीएम हाउस का घेराव करने के लिए निकले जिन्हें रेडक्रॉस हॉस्पिटल के पास बैरिकेड्स लगाकर रोक दिया गया। प्रदर्शन में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, NSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष वरुण चौधरी, विधायकद्वय जयवर्धन सिंह, हेमंत कटारे, पूर्व विधायक विपिन वानखेड़े, कांग्रेस प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी, एनएसयूआई प्रदेश प्रभारी महावीर गुर्जर, ऋतु बराला, प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष चौकसे, नर्सिंग घोटाले के व्हिसलब्लोअर रवि परमार प्रमुख रूप से शामिल रहे।

सीएम हाउस का घेराव करने निकले एनएसयूआई कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने छोड़े वाटर कैनन एवं आंसू गैस के गोले | New India Times

रेडक्रॉस हॉस्पिटल के पास NSUI कार्यकर्ताओं ने बैरिकेडिंग कूदने की भी कोशिश की। लेकिन पुलिस ने वाटर कैनन और आंसू गैस के गोले छोड़कर प्रदर्शनकारियों को तितर बितर किया। हालांकि, कुछ ही मिनट में एक बार फिर प्रदर्शनकारी बैरिकेडिंग तक पहुंच गए। ऐसे में पुलिस द्वारा लाठीचार्ज भी की गई। इस कार्रवाई में संगठन के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष चौकसे घायल हो गए। उन्हें रेड क्रॉस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
पुलिस ने इसके बाद नर्सिंग घोटाले के व्हिसलब्लोअर रवि परमार समेत कई छात्र नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। प्रदर्शनकारियों के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने भी गिरफ्तारी दी। इस दौरान पुलिस ने एनएसयूआई कार्यकर्ताओं को पकड़-पकड़कर वैन में बिठाया। पुलिस प्रदर्शनकारियों को शहर के दूरस्थ थानों में लेकर गई। छात्र नेता रवि परमार के साथ कई दर्जन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने 20KM दूर खजुरी थाने के पास वैन से उतारा। वहीं, जीतू पटवारी व वरुण चौधरी को अलग अलग थाने में ले गई।
छात्र नेता रवि परमार ने कहा कि नर्सिंग घोटाले को लेकर एनएसयूआई चरणबद्ध तरीके प्रदेशभर में प्रदर्शन कर रही है। इसके लिए 25 प्रभारी भी नियुक्त किए गए हैं। इसी क्रम में सोमवार को भोपाल में सीएम हाउस का घेराव रखा गया था। लेकिन मोहन यादव ने पुलिस को आगे कर छात्र नेताओं पर बर्बर तरीके से लाठीचार्ज किया। इससे स्पष्ट है कि राज्य सरकार नर्सिंग माफियाओं के साथ खड़ी है।

वहीं, मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा, ‘आज हम पर जो बल प्रयोग, पानी की बौछारें और आंसू गैस का प्रयोग किया गया, उससे यह संदेश गया कि आप सभी ने भाजपा को वोट दिया, फिर भी वे आपके बच्चों के भविष्य का गला घोंट देंगे। हमारा विरोध जारी रहेगा। हम कल मंत्री विश्वास सारंग के खिलाफ FIR दर्ज कराएंगे।’


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading