बुरहानपुर से अंकलेश्वर-गुजरात नेशनल हाईवे बनने से बुरहानपुर बन सकता है मध्य भारत का लॉजिस्टिक हब: अर्चना चिटनिस | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

बुरहानपुर से अंकलेश्वर-गुजरात नेशनल हाईवे बनने से बुरहानपुर बन सकता है मध्य भारत का लॉजिस्टिक हब: अर्चना चिटनिस | New India Times

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गड़करी से पूर्व मंत्री एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने निर्माणाधीन 753 एल-एन.एच. झिरी (बुरहानपुर म.प्र) से अकेलश्वर, (गुजरात) तक नेशनल हाईवे का निर्माण करने की मांग रखते हुए पत्राचार किया है। नेशनल हाईवे का निर्माण किया जाता है तो बुरहानपुर भारत वर्ष में नागपुर एवं इंदौर के बाद देश का तीसरा “लॉजिस्टिक हब” बन जाएगा। बुरहानपुर भारत वर्ष के लगभग मध्य भाग में पड़ता है, उक्त मार्ग बनने से देश की चारों दिशाओं में दूर्तगति से आवागमन हेतु सड़क मार्ग खुल जाएंगे। जिससे स्थानीय निवासियों के साथ मोटरयान चालकों को भी लाभ होगा।

श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि बुरहानपुर अंतर्गत ग्राम झिरी के समीप निर्माणाधीन 753 एल-एन.एच. से महाराष्ट्र होते हुए गुजरात के अंकलेश्वर तक नेशनल हाईवे बनाया जाना इस क्षेत्र के लोगों के आर्थिक, व्यवसायिक एवं सामाजिक सर्वांगीण विकास के लिए नितांत आवश्यक है। म.प्र. का यह जिला लगभग 10 लाख से ज्यादा की आबादी का होकर यहां का व्यवसायिक एवं सामाजिक ताना-बाना महाराष्ट्र एवं गुजरात से जुड़ा हुआ है। ताप्ती के तट पर स्थित यह नगर टेक्स्सटाईल उद्योग एवं कपास केला फसल से जुड़े व्यवसाय के लिए देशभर में प्रसिद्ध है। पावरलूम बुरहानपुर की जीवन रेखा है। निर्माणाधीन 753 एल-एन.एच. झिरी (बुरहानपुर म.प्र.) से अंकेलश्वर, (गुजरात) तक नेशनल हाईवे का निर्माण किया जाना व्यापक जनहित में है।

श्रीमती चिटनिस ने कहा कि वर्तमान सरकार के दूरदर्शी निर्णय के अनुसरण में इंदौर से ईच्छापुर के बीच 753 एल-एन.एच. के निर्माण का कार्य युद्ध-स्तर पर चल रहा है, जो निश्चित रूप से प्रशंसनीय है। यह मार्ग मध्यप्रदेश की पश्चिम दिशा पर स्थित ग्राम ईच्छापुर के समीप महाराष्ट्र की सीमा पर एन.एच.-53 से जाकर मिलता है। उसी प्रकार उत्तर दिशा में उक्त मार्ग इंदौर महानगर के समीप स्थित एन.एच.-347 बीजी पर मिलता है। यदि निर्माणाधीन 753 एल-एन.एच. झिरी बुरहानपुर म.प्र. से अंकलेश्वर, (गुजरात) तक नेशनल हाईवे का निर्माण किया जाता है तो बुरहानपुर भारत वर्ष में नागपुर एवं इंदौर के बाद देश का तीसरा “लॉजिस्टिक हब” बन जाएगा।

बुरहानपुर भारत वर्ष के लगभग मध्य भाग में पड़ता है, उक्त मार्ग बनने से देश की चारो दिशाओं में दूर्तगति से आवागमन हेतु सड़क मार्ग खुल जाएंगे। जिससे स्थानीय निवासियों के साथ मोटरयान चालकों को भी लाभ होगा। उक्त मार्ग बन जाने से वाहनों के डीजल के खपत में भी भारी कमी आएगी और वे कम समय में अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच सकेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पर्यटन की महत्वाकांक्षी योजना स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाला यह मार्ग, जिससे मध्यप्रदेश राज्य से सीधा संपर्क हो सकेगा। निर्माणाधीन नेशनल 753-एल-एन.एच. झिरी, बुरहानपुर म.प्र. से अंकलेश्वर, (गुजरात) तक नेशनल हाईवे का निर्माण होने से पश्चिमी म.प्र., गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली व दक्षिण भारत की कनेक्टीविटी का नया समृद्धी मार्ग खुल जाएगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading