कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक व सीईओ ने जिला पंचायत के साथ जुन्नारदेव के विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर जल गंगा संवर्धन अभियान में की सहभागिता | New India Times

मो. मुजम्मिल, जुन्नारदेव/छिंदवाड़ा (मप्र), NIT:

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक व सीईओ ने जिला पंचायत के साथ जुन्नारदेव के विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर जल गंगा संवर्धन अभियान में की सहभागिता | New India Times

राज्य शासन के निर्देशानुसार जल स्त्रोतों के संरक्षण, संवर्धन एवं पुनर्जीवन के लिए जिले के नगरीय निकायों और ग्रामों में 05 जून से जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 16 जून तक जारी रहेगा। इस अभियान के अंतर्गत जल संवर्धन और जल स्त्रोतों के संरक्षण व पुनर्जीवन के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है और लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर शीलेन्‍द्र सिंह आज पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री और सीईओ जिला पंचायत पार्थ जैसवाल के साथ जिले के अनुविभाग जुन्नारदेव पहुंचे और जल संवर्धन अभियान में सहभागिता की।

बिलावरखुर्द में लगाए पौधे- कलेक्टर  सिंह अधिकारियों के साथ सर्वप्रथम जनपद पंचायत जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत बिलावरखुर्द पहुंचे और जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत पौधारोपण किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  खत्री, सीईओ जिला पंचायत  जैसवाल, एसडीएम जुन्नारदेव सुश्री कामिनी ठाकुर, सीईओ जनपद पंचायत सुश्री रश्मि चौहान, जनपद सदस्य व ग्राम पंचायत सरपंच सहित उपस्थित अन्य जनप्रतिनिधियों और ग्रामवासियों ने भी आम, अमरूद, करंज आदि के पौधे लगाए।

कलेक्टर सिंह ने पौधों को नियमित पानी देने और उनकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही सरपंच बिलावरखुर्द को रैन बसेरा का प्रस्ताव तैयार कराने की बात कही। उन्होंने परिसर में स्थित कुएं में अभियान अंतर्गत की गई सफाई कार्य का भी निरीक्षण किया और इसे मेंटेन रखने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत गोप में जल संवर्धन अभियान में सहभागिता करने के साथ ही चौपाल लगाकर ग्रामीणों से किया संवाद- कलेक्टर  सिंह ने ग्राम पंचायत गोप के ग्राम भीमकुंड में छायादार पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर ग्रामीणों से चर्चा की और उन्हें जल गंगा संवर्धन अभियान के बारे में जागरूक किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की विभिन्न समस्याएं भी सुनीं और हर संभव निराकरण के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पंचायत गोप और ग्राम भीमकुंड के ग्रामीणों से संवाद करते हुए बताया कि पूरे प्रदेश में जल गंगा संवर्धन अभियान चल रहा है। इसी के तहत आज हम सभी अधिकारी यहां भीमकुंड नदी के किनारे पौधारोपण करने आए हैं। गंगा, जमुना जैसी नदियां बर्फ पिघलने से बनती हैं, लेकिन बहुत सी नदियां पेड़-पौधों से रिसने वाले पानी से बनती हैं। पेड़ नहीं होंगे तो ये नदियां सूख जाएंगी। पानी के बिना जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती है।

सरकार ने इसी आशय से ये अभियान चलाया है, जिससे पानी के स्त्रोत बचाए जा सकें। इसीलिए हम सभी खुद भी जागरूक बनें, दूसरों को भी जागरूक करें और सभी मिलकर पानी के स्त्रोत बचाएं, पेड़ बचाएं व नए पेड़ लगाएं। इस दौरान पूर्व विधायक नत्थन शाह कवरेती ने भी ग्रामीणों को जल गंगा संवर्धन अभियान के उद्देश्यों की जानकारी दी और सभी से जल स्त्रोतों को बचाने और कम से कम एक पेड़ की जिम्मेदारी उठाने की अपील की, जिससे पर्यावरण को हरा भरा कर ग्लोबल वार्मिंग के दुष्परिणामों से बचाया जा सके।

ग्रामीणों से संवाद के बाद अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर भीमकुंड नदी के किनारे पौधे लगाए और ग्राम पंचायत गोप के भीमकुंड में पुराने तालाब का जनभागीदारी से गहरीकरण कार्य की स्वयं मिट्टी खोदकर शुरुवात की।

इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह, एस.पी.खत्री, सीईओ जिला पंचायत  जैसवाल, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सविता बोसम, नगरपालिका परिषद अध्यक्ष श्री रमेश सालोडे, पार्षद संजय जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, एसडीएम जुन्नारदेव सुश्री ठाकुर, सीईओ जनपद सुश्री चौहान सहित अन्य अधिकारियों ने भी श्रमदान कर तालाब गहरीकरण का कार्य किया। कलेक्टर  सिंह ने ग्राम पंचायत के सभी कामों को गति के साथ पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

जुन्नारदेव विशाला में स्टॉप डेम की साफ सफाई की, पौधारोपण भी किया- कलेक्टर सिंह ने अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ जनपद पंचायत जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत जुन्नारदेव विशाला में पहली पायरी मंदिर परिसर में बने स्टॉप डैम की साफ-साफाई के लिए श्रमदान किया और मंदिर में भगवान के दर्शन भी किए। मंदिर परिसर में पौधरोपण भी किया गया।

नगर पालिका परिषद जुन्नारदेव में भी किया पौधारोपण- जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत कलेक्टर  सिंह ने अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ नगर पालिका परिषद जुन्नारदेव के वार्ड क्रमांक 3 के भैरव मंदिर परिसर में बावड़ी की सफाई की और पौधे भी लगाए। इस दौरान गणमान्य नागरिकों ने भी पौधारोपण किया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading