रोटरी क्लब ऑफ इंदौर प्रोफेशनल्स ने इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला में सीखी अपनी डिजिटल लाइफ को सुरक्षित रखने की सावधानियां | New India Times

गुलशन परूथी, इंदौर (मप्र), NIT:

रोटरी क्लब ऑफ इंदौर प्रोफेशनल्स ने इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला में सीखी अपनी डिजिटल लाइफ को सुरक्षित रखने की सावधानियां | New India Times

इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 28.05.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर ने  पुलिस टीम के साथ Rotary Club of Indore Professionals के सदस्यों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।

साइबर अवेयरनेस के तहत रीगल चौराहा स्थित पुलिस कार्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम राजेश दंडोतिया ने, अपनी 230 वीं कार्यशाला में Rotary Club of Indore Professionals के महिला व पुरूष करीब 110 सदस्यों को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए उन्हें पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड- ओटीपी फ्रॉड, फर्जी लिंक भेज कर किए जाने वाले फ्रॉड, ओएलएक्स या ई-कॉमर्स वेबसाइट द्वारा किए जाने वाले फ्रॉड, सेक्सटॉर्शन फ्रॉड और सोशल मीडिया द्वारा की जाने वाली साइबर बुलिंग, फिशिंग आदि साइबर अपराधों की जानकारी दी और साइबर अपराध होने पर साइबर हेल्पलाइन-1930, इंदौर पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 7049124445 आदि पर किस प्रकार शिकायत करें तथा पुलिस इन पर किस प्रकार कार्यवाही करती है और साइबर अपराधों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें आदि के संबंध में, प्रैक्टिकली समझाया गया।

उन्होंने सभी से कहा कि चूंकि हम सभी आजकल अपने विभिन्न बिल, खरीददारी के साथ-साथ बैंकिंग व आपसी लेनदेन तक ऑनलाइन कर रहे और सोशल मीडिया आदि का भी ज्यादा उपयोग कर रहे हैं।

अतः साइबर क्राइम से बचने के लिए जागरूक और सतर्क रहकर पूरी सावधानी के साथ सोशल मीडिया और ऑनलाइन फाइनेंशियल काम करें तथा अपनी निजी जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करें।

इस अवसर पर रोटरी क्लब इंदौर के पदाधिकारियों व सदस्यों ने साइबर सुरक्षा संबंधी बारिकियों को समझा और इंदौर पुलिस के इस अभियान की सराहना करी।

इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, यदि कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई, कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading