महापौर के कार्यकाल का डेढ़ साल गुजरा, लेकिन कॉलोनियों में<br>अभी तक नहीं हुए व्यक्तिगत नल कनेक्शन: विभा पटेल | New India Times

जमशेद आलम, ब्यूरो चीफ, भोपाल (मप्र), NIT:

महापौर के कार्यकाल का डेढ़ साल गुजरा, लेकिन कॉलोनियों में<br>अभी तक नहीं हुए व्यक्तिगत नल कनेक्शन: विभा पटेल | New India Times

मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व महापौर श्रीमती विभा पटेल ने भाजपा शासित भोपाल नगर निगम की महापौर मालती राय पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने अपने डेढ़ साल के कार्यकाल में भोपाल का कोई विकास नहीं किया, उनकी छवि भोपाल नहीं बल्कि सिर्फ नरेला महापौर के रूप में है, 3300 करोड़ का बजट होने के बाद भी भोपाल शहर की 1450 से अधिक कालोनियों रहवासियों को बल्क की जगह व्यक्तिगत नल कनेक्शन देने के महत्वपूर्ण वादे को अब तक पूरा नहीं किया गया, नतीजतन इन कॉलोनियों के रहवासियों को बल्क कनेक्शन के नाम पर हर माह 800 से 1000 रुपए खर्च करना पड़ रहे हैं।

श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि महापौर मालती राय ने नागरिकों से नगर निगम परिषद चुनाव के समय प्रॉपर्टी टैक्स का सरलीकरण करने का वादा किया, लेकिन इस पर आज तक अमल नहीं किया गया। नगर निगम में भ्रष्टाचार बढ़ाने की वजह से घर-घर में प्रॉपर्टी टैक्स के अनाप-शनाप बिल पहुंच पहुंचने से रहवासीय परेशान हैं, संबल योजना में हुई गड़बड़ी ने नगर निगम में चल रहे भ्रष्टाचार की पोल खोल दी लेकिन दोषियों पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। ये स्थिति भी तब है जबकि मालती राय ने भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन की बात कही थीं।

श्रीमती विभा पटेल ने भोपाल को देश का स्वच्छ शहर बनाने का वादा याद दिलाते हुए पूछा है, उनके इस वादे का क्या हुआ? श्रीमती विभा पटेल ने महापौर राय पर निष्क्रिय रहने का आरोप लगाते हुए बताया कि वर्ष 2022 के स्वच्छता सर्वे में भोपाल फिसड्डी साबित हुआ। स्वच्छता रैकिंग में टॉप फाइव में भी उसे जगह नहीं मिली। कुछ ऐसी ही स्थिति अमानक पॉलिथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर है, जिसे रोकने के लिए महापौर मालती राय ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया। ये पर्यावरण के लिए खतरा है लेकिन पर्यावरण की उन्हें कोई परवाह नहीं हैं।
श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि महापौर मालती राय की उदासीनता से शहर में नई सड़कें बनना तो दूर पुरानी सड़कों का रखरखाव और मरम्मत नहीं होने से सड़कें बदहाल स्थिति में हैं। अधिकतम सड़कों पर गड्ढ़े हैं। जगह-जगह धूल उड़ रही है, जिससे आम नागरिक परेशान हैं लेकिन महापौर मालती राय को ये सब दिखाई नहीं दे रहा?

श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि पूरे शहर ने देखा कि कॉलोनियों में ड्रेनेज सिस्टम नहीं होने के कारण बारिश के दिनों में सड़क पर जल भराव हुआ, गलियों से लेकर घरों तक में पानी घुस गया। इसके बावजूद महापौर मालती राय ने नागरिकों को राहत देने के लिए अब तक ड्रेनेज सिस्टम सुधारने के लिए कोई कार्रवाई शुरू नहीं की है। इसी प्रकार महापौर मालती राय ने अपनी प्राथमिकता में भोपाल को हरियाली युक्त बनाने की बात कही थीं। लेकिन न तो भोपाल ग्रीन सिटी के रूप में विकसित हुआ और न ही क्लीन सिटी की छवि बना सका।

श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि महापौर मालती राय ने भोपाल शहर की पार्किंग अव्यवस्था को ठीक करने की बात करते हुए समूचे शहर को इस समस्या से छुटकारा दिलाने का दावा किया था लेकिन यह दावा भी उनका पूरी तरह फिसड्डी साबित हुआ, शहर के व्यस्त इलाकों में पार्किंग की समस्या भी गंभीर है, कोई विकल्प नहीं होने से लोग सड़कों पर वाहन पार्क करने को मजबूर हैं। इस कारण जगह-जगह जाम के नजारे आमतौर पर देखे जा सकते हैं।

श्रीमती पटेल ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि नागरिकोें की समस्याएं हल करने में महापौर मालती राय की कोई रुचि नहीं है। श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि अगर महापौर मालती राय भोपाल के विकास और जनहित के काम करने में खुद को असमर्थ महसूस कर रही हैं, तो नैतिक आधार पर उन्हें पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading