बहुप्रतिक्षित खंडवा उद्वहन सिंचाई परियोजना के टेंडर होने पर नहर सैनिकों और क्षेत्रवासियों ने पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस का माना आभार | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

बहुप्रतिक्षित खंडवा उद्वहन सिंचाई परियोजना के टेंडर होने पर नहर सैनिकों और क्षेत्रवासियों ने पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस का माना आभार | New India Times

खंडवा माईक्रो उद्धवन सिंचाई परियोजना की निविदा (टेंडर) को मध्यप्रदेश की शिवराजसिंह चौहान की कैबिनेट ने मंजूरी के साथ ही टेंडर जारी होने पर नहर सैनिकों, किसानों और क्षेत्रवासियों ने हर्ष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी), पंधाना विधायक राम दांगोरे का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

ज्ञात हो कि विगत 4 वर्षों से चल रहे निमाड़ के सबसे बड़े नहर आंदोलन को राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक में टेंडर की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई। परियोजना से 84 गांवों की 53330 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी, जिसमें खंडवा-पंधाना क्षेत्र के गांवों को सिंचित किया जाएगा। परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 1866 करोड़ रुपए है। चुंकि खंडवा जिले का सिंगोट पंधाना क्षेत्र कृषि एवं आर्थिक रूप से अत्यंत पिछड़ा माना जाता है। जल स्तर भी काफी कम है। कई गांवों में पीने के पानी तक की समस्याएं है। इसी समस्याओं को दूर करने के सपने को लेकर क्षेत्र के सक्रिय नहर सैनिकों ने क्षेत्र के किसानों एवं युवाओं को साथ लेकर तत्कालीन प्रशासन ओर सरकारों से नहर के लिए मांग उठानी शुरू कर दी थी।

सर्वोदय पाटीदार और दिवंगत किसान नेता महिपाल सिंह राठौर और उनकी टीम ने खंडवा, पंधाना के युवाओं को जोड़कर नहर संघर्ष सेना का गठन किया था। जिन्होंने विगत 4 वर्षों से आंदोलन, रैलियां, धरना प्रदर्शन करके समय-समय पर सरकार एवं एनवीडीए आधिकारियों से मिलकर अपने क्षेत्र के लिए खंडवा उद्धवन सिंचाई परियोजना की डीपीआर तैयार करवाई। इसे लेकर विगत समय में कई जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से पत्रचार कर परियोजना को स्वीकृति प्रदान करने हेतु निवेदन भी किए जाते रहे।

इस दौरान पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने किसानों के साथ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मिलकर उक्त परियोजना की प्रशासनिक स्वीकृति हेतु हर संभव प्रयास करके क्षेत्र के नहर सैनिकों के संघर्ष में साथ दिया। जिसकी बदौलत मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा भोपाल में 18 सितंबर 2021 को इस परियोजना की मौखिक स्वीकृति प्रदान की गई थी। जिसे 28 मार्च 2023 को राज्य सरकार के सिंचाई संबंधित बजट में प्रशासनिक स्वीकृति और 4 अक्टूबर 2023 को कैबिनेट बैठक में टेंडर की स्वीकृति दे दी गई है।

पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने कहा कि हमारे किसान पुत्र माननीय मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, जो कहते हैं वह करते हैं। उन्होंने किसान हित में निमाड़ क्षेत्र को सिंचित करने हेतु लोकसभा उपचुनाव से पहले हजारों करोड़ रुपए लागत की झिरनिया (जिला खंडवा-खरगोन), हाटपिपलिया (जिला देवास) नहर परियोजना को स्वीकृति प्रदान की। जिसके टेंडर लग चुके है और कार्य प्रगतिरत है। इसी तरह खंडवा-बुरहानपुर जिले में पेयजल हेतु नर्मदा जल पाईप लाइन के द्वारा 508 गांवों में 1493.55 करोड़ रुपए लागत मूल्य से पहुंचेगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading